Aniruddhacharya Ji Maharaj biography
Aniruddhacharya Ji Maharaj biography

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महराज का जीवन परिचय | Aniruddhacharya Ji Maharaj biography

आज का पोस्ट देश के जाने माने कथा वाचक, लाइफ कोच यूट्यूबर अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के बारे में होने जा रहा है। आप अगर इस पोस्ट के अंत तक बने रहते है तो आप  जान पायेंगे अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का संघर्स जीवन, परिवार,पत्नी,शिक्षा,प्रारंभिक जीवन,करियर,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

कौन है अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ? | Who is Aniruddhacharya Ji Maharaj ?

 

Who is Aniruddhacharya Ji Maharaj
Who is Aniruddhacharya Ji Maharaj

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज एक कथा वाचक, लाइफ कोच यूट्यूबर है। जो देश विदेश में कथा प्रवचन करते है। इनका जन्म 27 सितंबर 1989 को जबलपुर मध्य प्रदेश में हुआ था। ये सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों तक अपनी कथा प्रवचन पहुंचाते हैं। इनके यूट्यूब चैनल अनिरुद्धाचार्य   से अब तक 4 मिलीयन से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। ये श्री गौरी गोपाल सेवा संस्थान समिति के संस्थापक भी है।

Aniruddhacharya Ji bio, wiki, family, networth

 

पूरा नामश्री अनिरुद्धाचार्य
उपनामअनिरुद्ध
पेशाकथावाचक
प्रसिद्ध नाम परम पूज्य श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज
आयु32 वर्ष
जन्म स्थानदमोह,रिंवझा मध्य प्रदेश
जन्मतिथि27 सितंबर 1989
धर्महिन्दू
Addressवृन्दावन
Marital Statusशादीशुदा
Height5'9'' फिट

 

>>>ऋचा अनिरुद्ध का जीवन परिचय।Richa Anirudh biography in hindi

 

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म और शुरुआती जीवन | Aniruddhacharya Ji birthday and early life

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। वहीं से इनका पालन पोषण भी हुआ। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी अपने जन्म स्थान से पुरी किये। उनका पूरा परिवार गौ भक्त थे और यही कारण रहा की अनिरुद्धाचार्य जी महाराज बचपन से उसी माहौल मे ढलते चले गए आगे भी पूजा पाठ से काफी लगाव रखने लगे। वह काफी कम उम्र मे ही रामायण, महाभारत,और भगवत गीता जैसे बड़े धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन कर लिये थे।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का परिवार | Aniruddhacharya Ji family details

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म एक धार्मिक साधारण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम ज्ञात नहीं है, माता का नाम ज्ञात नहीं है, भाई बहन का नाम ज्ञात नही है।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की शिक्षा  | Aniruddhacharya Ji education

अनिरुद्ध जी महाराज के बारे में बताया जाता है कि वह बचपन से ही धार्मिक प्रवृत्ति के रहे थे। वह बचपन से ही रामायण, महाभारत, भागवत गीता जैसे धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन किया था। वो बचपन से ही पूजा-पाठ में काफी विश्वास रखते थे।

>>>Gaur gopal Das biography in hindi | गौर गोपाल दास का जीवन परिचय.

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज  की शादी | Aniruddhacharya Ji marriage

अनिरुद्ध महाराज एक शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रहे है।  उनकी पत्नी भी उनके जैसे प्रवचन और भक्ति गायन करती है। अनिरुद्ध आचार्य महाराज जी के दो संतान भी है।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का करियर | Aniruddhacharya Ji  Maharaj career

अनिरुद्ध जी महाराज का कीर्तन भजन में लगाव बचपन से ही रहा है। वह काफी कम उम्र मे ही कई बड़े ग्रंथों का ज्ञान प्राप्त कर चुके थे। उन्होंने साल 2016 मध्य प्रदेश में श्री गौरी गोपाल सेवा संस्थान समिति की नींव रखी।

ये कथा प्रवचन कई सालो से बड़े शहरों के स्टेज के अलावा देश के बाहर भी किया करते हैं। आज के तारीख़ मे इन्होने इस क्षेत्र में काफी लोकप्रियता हासिल कर चुके है।

इनका सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को भक्ति प्रवचन से जोड़ने का काम लगातर जोरो सोरो से चल रहा है। इन्होंने सोशल मीडिया क्रेज को देखते हुए साल 2017 में यूट्यूब पर अनिरुद्ध आचार्य जी नामक एक चैनल की स्थापना की थी और भक्ति प्रवचन, भक्ति गीत वीडियो अपलोड करने लगे धीरे-धीरे अपने प्रवचन और आध्यात्मिक चर्चा को लाइव यूट्यूब पर करने लगे।

जिससे इनकी पकड़ सोशल मीडिया अच्छी खासी हो ती चली गयी। आज की तारीख में अनिरुद्ध जी महाराज देश के जाने-माने धार्मिक गुरु, मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जाने जाते हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर अब तक 5.40 मिलियन से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। वहीं इंस्टाग्राम पर भी लाखो लोग फॉलो करते हैं।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की कमाई | Aniruddhacharya Ji Maharaj networth

Aniruddhacharya Ji Maharaj networth
Aniruddhacharya Ji Maharaj networth

 

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज की कमाई का कोई फिक्स डाटा तो नहीं है। लेकिन उनके यूट्यूब पर लगातर बढते वीडियो Views से अंदाजा लगा जा सकता है की वो अच्छी रेवेन्यू जनरेट कर पाते होंगे।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज से जुड़े फैक्ट | Aniruddhacharya Ji Maharaj facts

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 को मध्य प्रदेश के दमोह जिले के एक छोटा सा गांव रिमझा में हुआ था।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज अधिकांश समय वृद्धजनों की सेवा मे बिताते है जिसमें वह उनके रहने से लेकर खाने तक का ख्याल रखते हैं।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज ने साल 2016 में श्री श्री गौरी गोपाल सेवा संस्थान समिति की स्थापना किये थे।

अनिरुद्ध जी महाराज ने साल 2017 में यूट्यूब चैनल अनिरुद्ध जी महाराज नामक चैनल बनाया जिसमें वह प्रवचन कथा और भक्ति गीत, भजन वीडियो लेकर आते थे। आज के तारीख में इनके यूट्यूब चैनल के साथ लगभग 5.40 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़ चुके है।

Leave a Reply