9.7 C
New York
Friday, April 19, 2024

आकाश दीप का जीवन परिचय | Akash Deep biography, family, IPL

साल 2022 के आईपीएल सीजन में भारतीय युवा खिलाड़ियों में एक नाम आकाश दीप का आता है जो इस बार चर्चा में बना हुआ है। इस युवा खिलाड़ी के बारे में जानने के लिए सभी क्रिकेट प्रेमी उत्सुक हैं अगर आप भी उनमे से एक हो तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहे ताकि आप डिटेल मे जान सके भारत के उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी आकाश दीप का संघर्ष जीवन, परिवार, शिक्षा,अफेयर,करियर, लाइफस्टाइल, आईपीएल करियर,और से जुड़े कई महत्वपूर्ण बाते।

 

 

कौन है आकाश दीप ? | Who is Akash Deep ?

TOC

Who is Akash Deep
Who is Akash Deep

 

आकाश दीप एक भारतीय क्रिकेटर हैं। जो दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज हैं।  जिसकी घरेलू टीम बंगाल है। इनका जन्म 15 सितंबर 1996 को बिहार राज्य में हुआ था। फरवरी 2022 की आईपीएल नीलामी में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स टीम ने आकाश दीप को टीम का हिस्सा बनाने के लिए 20 लाख के बेस प्राइस में खरीदा है।

 

>>>तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography in hindi

 

 

आकाश दीप का जन्म शिक्षा | Akash Deep birthday, education

आकाश दीप का जन्म 15 सितंबर 1996 को बिहार के रोहतक, सासाराम नामक स्थान मे हुआ था। किसान परिवार से बिलॉन्ग करने वाले आकाश दीप का बचपन बिहार में ही गुजरा था यहीं से इनकी शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी पुरी हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 25 वर्ष है। बचपन से इनकी रूचि क्रिकेट में रही थी। बचपन से ही क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा करने के लिए काफी कम उम्र से ही मेहनत करने लगे थे।

 

 

आकाश दीप का माता,पिता | Akash Deep family details

आकाशदीप का जन्म बिहार के हिंदू किसान परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रामजी सिंह जो एक शारीरिक शिक्षक थे जो अब इस दुनिया में नहीं है और इनकी माता का नाम लड्डूमा देवी जो एक गृहिणी है।

 

 

 

आकाश दीप का करियर | Akash Deep IPL, RCB, carrier

आकाशदीप काफी कम उम्र में ही क्रिकेट में अपना करियर  बनाने के लिए मेहनत करने लगे थे शुरुआती दिनों में वह अपने जन्मस्थान सासाराम के न्यू स्टेडियम में क्रिकेट अभ्यास करते थे लेकिन ज्यादा दिनों तक बिहार में नहीं खेल सके बता दें बिहार एसोसिएशन पर बैन लगने की वज़ह से उन्हें अपने क्रिकेट मे करियर बनाने के लिए बंगाल जाना पड़ा था

उनके मेहनत और धैर्य का नतीजा रहा कि काफी कम समय में बंगाल टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे।
उन्होंने बंगाल के लिए 11 फर्स्ट क्लास मैचों में 18.86 की औसत से कुल 45 विकेट हासिल किए थे।

आगे उन्होंने 9 मार्च 2019 को मुश्ताक अली ट्रॉफी में बंगाल की ओर से खेलते हुए टी-20 में डेब्यू किया था.
जिसके बाद आकाश दीप 24 सितंबर 2019 को गुजरात के खिलाफ 2019-20 के विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए में पदार्पण किया और उसी साल 25 दिसंबर 2019 को 2019-20 के रणजी ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया।

 

>>>ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishab Pant biography in hindi

 

 

आकाश दीप का आईपीएल करियर | Akash Deep IPL ,Cricket record

आकाश दीप ने आईपीएल की शुरुआत साल 2021 से किया था लेकिन दुर्भाग्य रहा कि इस सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

साल 2022 के फरवरी महीने में आईपीएल नीलामी के दौरान रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीद टीम का हिस्सा बनाया।

आकाश दीप ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए 30 मार्च 2022 को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना डेब्यू किया। अपने पहले मैच में 3.5 ओवर की गेंदबाजी करते हुए कुल 45 रन खर्च कर महत्वपूर्ण 3 विकेट हासिल किए उन्होंने सबसे पहले केकेआर के धाकड़ बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर अपना शिकार बनाया  दूसरा शिकार सिक्सर किंग नितीश राणा और तीसरा विकेट उमेश यादव के रूप में लिया।

 

Anuj Rawat biography in hindi

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles