Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है आज आपको इस पोस्ट मे जानने को मिलेगा देश के फेमस ias अधिकारी और जाने मनाने यूट्यूबर दिपक रावत के सम्पूर्ण जीवन के बारे में। इन दिनो यूट्यूब पर जागरूकता ओर हैल्प से जुड़े वीडियो की वजह से हमेशा चर्चा मे हुये रहते है। अगर आप दिपक रावत का जीवन परिचय,परिवार,लाइफस्टाइल,शिक्षा,उम्र,पत्नी,शादी,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

 

 

कौन है दीपक रावत IAS ? | Who is IAS Deepak Rawat ?

IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

दीपक रावत आईएएस अधिकारी के अलावा एक फेमस यूट्यूबर भी है। इनका जन्म 23 सितंबर 1997 को उत्तराखंड के मसूरी नामक शहर में हुआ था। यह सामाजिक कल्याण पहल के लिए विभिन्न सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। इनके यूट्यूब चैनल दीपक रावत आईएएस के साथ 4 मिलियन से अधिक लोग जुड़ चुके है।

>>कैप्टन विक्रम बत्रा की जीवनी,कहानी

 

दीपक रावत की जीवनी | IAS Deepak Rawat bio, family, wife

Realnameदीपक रावत
Professionआईएएस अधिकारी और यूट्यूबर
Birthday 24 सितंबर 1977
Birthplaceमसूरी उत्तराखंड भारत
Age44 वर्ष
स्कूलसेंट जॉर्ज कॉलेज मसूरी
College हंसराज कॉलेज नई दिल्ली और जवाहर नेहरू विश्वविद्यालय जेएनयू
Education Qualificationहिस्ट्री में स्नातक और हिस्ट्री में एम.फिल
Hometownउत्तराखंड
wifeविजेता सिंह

 

 

दीपक रावत की शिक्षा | Deepak Rawat IAS education qualification, IAS rank

दीपक रावत में अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट जॉर्ज कॉलेज कॉलेज से पूरी की थी आगे की पढ़ाई दिल्ली के हंसराज कॉलेज और जवाहर नेहरू विश्वविद्यालय,जेएनयू दिल्ली से इतिहास में स्नातक और एमफिल की डिग्री हासिल की।

 

 

दीपक रावत का परिवार | IAS Deepak Rawat family

दीपक रावत का जन्म एक उत्तराखंड के एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके माता पिता के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

 

 

दीपक रावत पत्नी, शादी | IAS Deepak Rawat wife, marriage

दीपक रावत एक वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वह वह जब हंसराज कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान कॉलेज में उनकी दोस्ती विजेता सिंह नाम की लड़की से हुई धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गया। काफी समय एक साथ बिताने के बाद दोनों शादी करने का फैसला किया दोनों ने परिवार की उपस्थिति में एक समारोह मे शादी कर ली बता दे विजेता सिंह न्यायिक सेवा में अधिकारी हैं दीपक और विजेता के दो बच्चे भी हैं बेटे का नाम दिव्यांशु बेटी का नाम दिरिशा है।

>>>Arvind Arora biography in hindi  | A2 motivation empire story

 

 

दीपक रावत का जन्म और प्रारंभिक जीवन | IAS Deepak Rawat birthday

दीपक रावत का जन्म 24 सितंबर 1977 को उत्तराखंड के मैसूर के एक क्षत्रिय परिवार में हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 44 वर्ष है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अपने जन्म स्थान मसूरी से पूरी की थी उनका बचपन काफी संघर्षपूर्ण रहा था एक समय ऐसा रहा था कि उन्हें परिवार की तरफ से पॉकेट मनी भी मिलनी बंद हो गई थी।

 

 

दीपक रावत का संघर्ष पूर्ण जीवन | IAS Deepak Rawat struggle life

दीपक रावत जब सेंट जॉर्ज कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे तब उनके पिता ने उन्हें पॉकेट मनी देनी बंद कर दी थी। पिता का मानना था अब तुम्हे पॉकेट मनी की जिम्मेवारी खुद लेनी चाहिए वो बताते है। जिसके उन्होंने पॉकेट मनी निकलने के लिये जे.आर.एफ की परीक्षा सफलतापूर्वक निकाली।उन्हें ₹8000 की सैलरी मिलने लगी आगे कुछ समय के बाद वह पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए।

 

 

 

दीपक रावत का करियर | IAS Deepak Rawat youtube, instagram

दीपक रावत दो बार UPSC क्रेक करने मे असफल होने के बाद भी हिम्मत और धैर्य का परिचय देते हुए तीसरी बार भी उसी लगन और मेहनत के साथ परीक्षा दी तीसरी बार  सफल तो हुये लेकिन दुर्भाग्य रहा कि उनका रैंक काफी कम आये जिसके कारण वो चौथी बार परीक्षा देने का फैसला किया और वह इस बार अच्छे Rank लाते हुए उत्तराखंड में आईपीएस अफसर बने। उनके ईमानदारी और कार्य करने के स्मार्ट तरीके ने उन्हें काफी कम समय मे फेमस बना दिया।

साल 2017 में दीपक रावत आईएएस नामक यूट्यूब  चैनल बनाया। जिस चैनल पर वह लोगों को जागरूक भलाई से जुड़े वीडियो बनाते है। उनके यूट्यूब चैनल के साथ अब तक 4 मिलियन लोग जूड़ चुके है।

 

 

 

दीपक रावत की पद सूची | IAS Deepak Rawat posting

IAS Deepak Rawat posting
IAS Deepak Rawat posting

दीपक रावत आईएएस बनने के बाद अनेकों पद पर कार्य किए जो इस प्रकार है:-

साल 2011 में बागेश्वर में मजिस्ट्रेट की पद को संभाला संभालने का जिम्मा लिया।

साल 2012 में कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंधक निर्देशक के रूप में पदभार संभाले

साल 2014-17 के बीच नैनीताल में मजिस्ट्रेट के पद को संभाला

2017 के बाद हरिद्वार में जिला अधिकारी के रूप में काम करने लगे

 

 

 

दीपक रावत को मिले पुरस्कार और सम्मान | IAS Deepak Rawat awards

दीपक रावत को आईएएस अधिकारी के पद पर किये गये  बेहतरीन कार्य के लिए कई बार पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है जो इस प्रकार है:-

साल 2018 में दीपक रावत को पोषण अभियान अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

 

 

 

दीपक रावत यूट्यूब चैनल | Deepak Rawat youtube, social media, videos

दीपक रावत एक सफल आईएएस अधिकारी के अलावा एक लोकप्रिय यूट्यूबर भी है। उन्होंने साल 2017 में दीपक रावत आईएएस नामक चैनल बनाया। जिस चैनल पर वह लोगों को जागरूक,भलाई से जुड़े वीडियो बनाते है। आज के तारीख मे उनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 4 मिलियन लोग जुड़ चुके हैं। जो दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है उनके  वीडियो आते ही लाखों में Views चली जाती हैं। इनके कुछ पॉपुलर वीडियो पेट्रोल पंप पर छापा,अनोखा पैसा, नहीं काटा चालान और गजब का धंधा शामिल है

अवध ओझा का जीवन परिचय। Avadh Ojha biography in hindi

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply