Deepak Chahar
Deepak Chahar news, comeback, wife, bio

Deepak Chahar biography | दीपक चाहर का जीवन परिचय

आज की पोस्ट भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए ऑलराउंडर दीपक चाहर के जीवन के बारे में होने वाली है।  राहुल चाहर इन दिनों अपनी शादी को लेकर लगातार चर्चा में हैं।  लोग राहुल चाहर और उनकी होने वाली पत्नी जया भारद्वाज के बारे में जानने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। अगर आप राहुल चाहर के जीवन के बारे, परिवार,शिक्षा, लाइफस्टाइल, करियर, मैच, शादी गर्लफ्रेंड, जुड़े फैक्ट विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।

कौन है दीपक चाहर ? | Who is Deepak Chahar ?

Deepak Chahar
Deepak Chahar wife

दीपक चाहर एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो मुख्य रूप से अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं।  उनका जन्म 7 अगस्त 1993 को आगरा, उत्तर प्रदेश,भारत में हुआ था।  इनकी घरेलू क्रिकेट टीम राजस्थान है। इन्होंने वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। ये वर्तमान में आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग के लिए खेलते हैं।

>>तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography

Deepak Chahar wife, sister, age, news, bio

नामदीपक चहर
Professionक्रिकेटर
Birthday7 अगस्त 1992
Birthplaceआगरा उत्तर प्रदेश भारत
Age30 वर्ष
Domestic Team राजस्थान
Ipl Teamराजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग
Hometownहनुमानगढ़ राजस्थान
Coach/Mentorनवेन्दु त्यागी, अमित असावा
Wifeजया भारद्वाज

Deepak Chahar wife, sister and family

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनके पूर्वज रामगढ़ राजस्थान के मूल निवासी है। इनके पिता का नाम लोकेंद्र सिंह चाहर है जो एक रिटायरमेंट एयर फोर्स ऑफिसर है। इनकी माता का नाम पुष्पा चहर है। ये दो भाई बहन है बहन का नाम मालती चाहर जो पेशे से एक मॉडल और एक्ट्रेस है। दीपक का कजन भाई जाने-माने क्रिकेटर राहुल चाहर है।

Deepak Chahar struggle, injury

दीपक चाहर के पिता का सपना था एक क्रिकेटर बनने का लेकिन घरेलू जिम्मेदारी की वजह से उनका यह सपना अधूरा रह गया था। लेकिन वो अपने बेटे को क्रिकेटर बनना देखना चाहते थे। बचपन से ही अपने बेटे दीपक को क्रिकेट सिखाते थे जॉब से जब भी समय मिलता बेटे को क्रिकेट सिखाते। बेटे की क्रिकेट मे बढ़ते रुचि देख उन्होंने अपनी एयरफोर्स की नौकरी तक छोड़ दी ताकि अपना पूरा समय बेटे को क्रिकेटर बनाने में लगा संकु।

दीपक एक ऑल राउंडर क्रिकेट बनने का फैसला किया इस फैसले को पिता का भी पूरा समर्थन मिला। बेटे की लगातार बढ़ती दिलचस्पी और मेहनत को देखते हुए। पिता ने उन्हें क्रिकेट एकेडमी में डालने की सोची लेकिन आस पास कोई एकेडमी नहीं रहने की वजह से दीपक चाहर को अपने घर से 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़ क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवाना पड़ा था। पिता दीपक को प्रतिदिन बाइक मे बिठाकर हनुमानगढ़ ले जाया करते थे। दीपक अपने पिता को अपना पहला कोच भी मानते हैं।

क्रिकेट एकेडमी में दाखिला लेने के बाद दीपक को पहला क्रिकेट कोच नवेंदु त्यागी के रूप में मिला। जिसके बाद चाहर कोच के मार्गदर्शन पर चलते हुए दिन प्रतिदिन बड़ी ऊंचाई को छूते चले गये।

>>>Know all about IPL star Shahbaz Ahamad in details

Deepak Chahar domestic career

दीपक चाहर के शानदार प्रदर्शन का नतीजा रहा कि महज 18 वर्ष की उम्र में उनका चयन राजस्थान टीम में हो गया था। साल 2010-11 में रणजी ट्रॉफी में अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण भी किया।

अपने पहले मैच में राजस्थान टीम की ओर से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ 7 ओवर की गेंदबाजी में मात्र 10 रन देकर 8 विकेट चटकाए उनका ये शानदार प्रदर्शन रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में एक इतिहास बन गया। इस रिकॉर्ड के बाद दीपक को अवसर मिलते चले गए।

दीपक चाहर अपने पहले सीजन में कुल 9 मैचों में 40 विकेट चटकाए थे। उनका ये धमाकेदार प्रदर्शन ने रातों-रात उन्हें क्रिकेट दुनिया का स्टार बना दिया।

Deepak Chahar IPL record, stats, team

लगातर घरेलू क्रिकेट मे दीपक चाहर के अच्छे प्रदर्शन को  देखते हुए। उन्हें साल 2011 में आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया। वह लगभग 4 वर्षों तक राजस्थान टीम का हिस्सा रहे।

साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम की ओर से खेले थे। वो इन कई आईपीएल सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए।

साल 2018 के आईपीएल नीलामी में सीएसके ने दिपक को टीम का हिस्सा बनया। चेन्नई सुपर किंग में आने के बाद दीपक चहर लगातार शानदार गेंदबाजी करते दिखे। उन्होंने इस बीच लगातार आईपीएल सीजन में चहर के गेंदबाजी के जलवा जारी रहा। वो आईपीएल में बेस्ट गेंदबाज के रूप में उभर कर सामने आए। साल 2022 में चेन्नई सुपर किंग ने नीलामी में 14 करोड़ की बड़ी बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम का दोबारा हिस्सा बनाया

Deepak Chahar cricket, comeback, news, debut

आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन का नतीजा रहा कि उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चयन साल 2018 में हो गया।

8 जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला T20 मैच खेला अपने पहले T20 मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

उसी वर्ष सितंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला वनडे क्रिकेट डेब्यू किया था.

साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 रन देकर तीन विकेट हासिल किए इस मैच में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिये उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Deepak Chahar Girlfriend

साल 2021 के आईपीएल सीजन में पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच जीतने के बाद चहर ने दर्शकों के बीच स्टेडियम गैलरी में अपनी गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज को अंगूठी पहना कर अपने प्यार का इजहार किया था। जिसके बाद आसपास के सभी दर्शक ताली बजाकर इस पल का और भी खूबसूरत बनाने का काम किया था। जिसके बाद लगातार दोनों की जोड़ी सोशल मीडिया पर खुब पसंद किया गया। बता दे दीपक और जया पिछले कई सालों से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे।

Deepak Chahar Wife, marriage

सोशल मीडिया के अनुसार दीपक चाहर अपनी शादी अपनी गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज के साथ साल 2022 के जून महीने में करने जा रहे हैं। साल 2021 में दीपक चहर गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज को मैच के बाद स्टेडियम मे अंगूठी पहना कर प्रपोज किया था। जया भारद्वाज दिल्ली की रहने वाली है ये पेशे से एक कॉर्पोरेट फार्म में काम करती है। दोनों पीछले कई वर्षों से एक दूसरे को डेट कर रहे थे।

>>>रविन्द्र जाडेजा का जीवन परिचय | Ravindra jadeja biography in hindi

Leave a Reply