IPL 2022 सीजन मे कई नये भारतीय खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा कर अपनी आगे अंतरराष्ट्रीय टीम मे खलने की दावेदारी पेश की है। उनमें से उमरान मलिक, वैभव अरोड़ा, अनुज रावत, आयुष बडोनी, आकाश दीप,अनमोलप्रीत सिंह और तिलक वर्मा जैसे युवा खिलाडी शामिल हैं। आज की पोस्ट इन्हीं उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक पंजाब का युवा क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के बारे में होने जा रही है। जो आईपीएल 2022 के इस सीजन में अपने घातक गेंदबाजी से लगातर चर्चा में बने हुए रहे अगर आप अर्शदीप सिंह का संघर्ष जीवन, परिवार, शिक्षा,करियर, अफेयर,और जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।


कौन है अर्शदीप सिंह ? | Who is Arshdeep Singh ?

Arshdeep Singh
Arshdeep Singh biography


अर्शदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं। जिन्हें मुख्य रूप से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में जाना जाता है।  उनका जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना में एक सिख परिवार में हुआ था। उनकी घरेलू टीम पंजाब, चंडीगढ़ और इंडिया रड़ है। वो साल 2019 से आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे हैं।
>>तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography

Arshdeep singh biography, wiki, family

Realnameअर्शदीप सिंह
Birthday5 फरवरी 1999
Birthplaceगुना , मध्य-प्रदेश
Hometownखरड़, पंजाब
Age23 वर्ष
Domestic Teamपंजाब चंडीगढ़ और इंडिया रेड़
IPL Debut16 अप्रैल (2019 बनाम राजस्थान)
Coach/Mentorजसवंत राय
Religionसीख
Nationalityभारतीय



Arshdeep singh birthday, education

अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को गुना मध्य प्रदेश भारत में हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 23 वर्ष है। उन्होंने गुरु नानक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।



Arshdeep singh family, mother

अर्शदीप सिंह का जन्म गुना मध्य प्रदेश के एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम दर्शन सिंह है जो डी.सी.एम में मुख्य सुरक्षा अधिकारी हैं और माताजी का नाम बलजीत कौर है. ये दो भाई है इनका भाई कनाडा में जॉब करता है।










Arshdeep singh girlfriend, wife

अर्शदीप सिंह एक विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ये अपना ज्यादातर समय अपने काम में बिताते हैं। इनके अफेयर के बारे में अब तक कोई जानकारी ज्ञात नहीं है।
>>>Know all about IPL star Shahbaz Ahamad in details





Arshdeep Singh stats, bowling, bowling speed

उन्होनें स्कूल के समय से ही क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दिये थे। उस समय वो महज 13 वर्ष के थे। उन्होंने चंडीगढ़,पंजाब क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हुए अपनी क्रिकेट जर्नी की शुरुआत की थी।

इन्होंने डीपी आजाद ट्रॉफी के लिए पंजाब इंटर जिला ODI चैंपियनशिप में चंडीगढ़ टीम की और से खेलते हुए 5 मैचों में शानदार  प्रदर्शन करते हुए कुल 19 विकेट झटके थे।

साल 2018-19 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ लिस्ट ए में पदार्पण किया। उन्होंने कुल 17 मैचों में शानदार औसत से 21 विकेट लिए थे। जिस सीजन में वो 30 रन देकर बेस्ट चार विकेट लिए थे।

जिसके बाद 25 दिसंबर 2019 को विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया।


Arshdeep singh IPL , stats

अर्शदीप सिंह का घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन का नतीजा रहा कि उन्हें साल 2019 के आईपीएल नीलामी में पंजाब किंग्स ने उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

उन्होंने अब तक आईपीएल फॉर्मेट में 19 मैच खेलकर 30:24 के इकोनॉमी से 25 विकेट अर्जित किए हैं। साल 2022 के आईपीएल नीलामी में पंजाब किंग्स ने रिटर्न करते हुए चार करोड़ की बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम का दोबारा हिस्सा बनाया।


Arshdeep singh networth

अर्शदीप सिंह का कमाई का जरिया आईपीएल, मैच फीस और विज्ञापन है। अर्शदीप को साल 2019 के आईपीएल नीलामी में 20 लाख के बेस प्राइस मे खरीदा था जिसके बाद साल 2022 के आईपीएल नीलामी में पंजाब किंग्स  रिटर्न करते हुए 4 करोड़ की बड़ी बोली लगाकर खरीदा।

Arshdeep singh bowling speed, facts, news

उन्होंने महज 13 वर्ष की उम्र में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत किया था।

साल 2019 16 अप्रैल को पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में अपना डेब्यू किया था।

इनका आईपीएल मैच मे बेस्ट  32 रन देकर बेस्ट 5 विकेट है जो अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन है।

>>>रविन्द्र जाडेजा का जीवन परिचय | Ravindra jadeja biography in hindi




 

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply