9.1 C
New York
Saturday, April 20, 2024

Umran Malik biography in hindi

IPL 2022 सीजन मे कई नये भारतीय खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा कर अपनी आगे अंतरराष्ट्रीय टीम मे खलने की दावेदारी पेश की है। उनमें से वैभव अरोड़ा, अनुज रावत, आयुष बडोनी, आकाश दीप,अनमोलप्रीत सिंह और तिलक वर्मा जैसे युवा खिलाडी शामिल हैं। आज की पोस्ट इन्हीं उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक जम्मू कश्मीर का युवा खिलाड़ी उमरान मलिक के बारे में होने जा रही है। जो आईपीएल 2022 के इस सीजन में अपने तेज गेंदबाजी से से लगातर चर्चा में बने हुए रहे अगर आप उमरान मलिक का संघर्ष जीवन, परिवार, शिक्षा,करियर, अफेयर,और जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।


उमरान मलिक कौन है ? | Who is Umran Malik ?

TOC

Umran malik
Umran malik biography

उमरान मलिक एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्हें मुख्य रूप से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में जाना जाता है।  उनकी घरेलू टीम जम्मू-कश्मीर है। उनका जन्म 22 नवंबर 1999 को श्रीनगर,जम्मू और कश्मीर में हुआ था। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2019 में की थी। साल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें आईपीएल की नीलामी में 20 लाख की बेहतरीन कीमत पर खरीदा और उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। इनके नाम आईपीएल में सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी है।

 

Umran Malik biography, bowling speed, family, debut


Realnameउमरान मलिक
Profession क्रिकेटर
Birthday22 नवंबर 1999
Birthplaceश्रीनगर जम्मू कश्मीर भारत
Age22 वर्ष
Bowling Styleदाहिने हाथ के के तेज गेंदबाज
Batting Styleदाहिने हाथ बल्लेबाज
Coach/Mentorरणधीर सिंह मिन्हास
Citizenship भारतीय
IPL Teamसनराइजर्स हैदराबाद




उमरान मलिक का जन्म शिक्षा | Umran Malik education

उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 को श्रीनगर जम्मू कश्मीर भारत में हुआ था। इनका पालन-पोषण श्रीनगर में ही हुआ था। इन्होंने श्रीनगर से ही अपने शुरुआती पढ़ाई की थी। इनके क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी इतनी बढ़ गई थी कि इन्हें खेल के अलावा किसी अन्य काम में मन ही नहीं लगता था यही वजह रहा की 10वीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ तक छोड़ दी और अपना पूरा फोकस क्रिकेट में लगा दिया।







उमरान मलिक का परिवार | Umran Malik father, family

उमरान मलिक का जन्म श्रीनगर की एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनका परिवार इस्लाम धर्म से ताल्लुक रखता है। इनके पिता अब्दुल रशीद एक फल विक्रेता है। इनकी माँ एक ग्रहणी है। ये तीन भाई बहन हैं एक बहन छोटी और एक बड़ी है।

>>तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography





उमरान मलिक का अफेयर | Umran Malik girlfriend, affairs

उमरान मलिक एक अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। ये अपना पूरा फोकस अपने खेल पर लगाते हैं। अब तक इनके अफेयर के बारे में कोई जानकारी ज्ञात नहीं है।









Umran Malik fastest delivery, bowling speed, debut

इन्होनें अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत महज 17 वर्ष की उम्र मे कर दिये थे। ये जम्मू और कश्मीर परिषद की ओर से खेलना शुरू कर दिया था।

इन्होंने अपने शुरुआती करियर में अंडर 19 और अंडर 23 में मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे जैसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर जगह बनाने में कामयाब रहे थे।

उन्होंने जम्मू और कश्मीर टीम की ओर से खेलते हुए मुस्ताक अली ट्रॉफी के पहले मैच में 24 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे

जिसके बाद इन्होने लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते चले गए और उनका ipL 2021 में सिलेक्शन हो गया।



FAQs

इनके घरेलू में लगातार अच्छे प्रदर्शन का नतीजा रहा कि इन्हें साल 2021 के आईपीएल नीलामी में सनराइज हैदराबाद ने 20 लाख के बेस्ट प्राइस में अपनी टीम का हिस्सा बना लिया। उस सीजन में आईपीएल मे डेब्यु भी किया था। अपना पहला मैच केकेआर के खिलाफ खेला जिसमें  कुल 4 ओवर की गेंदबाजी की और कुल 27 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगा था। अपने दूसरे मैच में RCB के खिलाफ मैच में सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। जिसके बाद वो आईपीएल 2022 के सीजन में गुजरात टाइटंस के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए बेस्ट 5 विकेट लिए।

उमरान मलिक के पिता का नाम क्या है?
इनके पिता का नाम अब्दुल रशीद है जो पेशे से फल विक्रेता है।

उमरान मलिक कहां के रहने वाले हैं?
उमरान मलिक का जन्म श्रीनगर और जम्मू कश्मीर भारत में हुआ था और वहीं से इनका पालन पोषण भी हुआ था।

उमरान मलिक आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?
उमरान को साल 2021 में 20 लाख के बेस्ट प्राइस में सनराइज हैदराबाद ने खरीदा था। जिसके बाद से वर्तमान में सनराइज के लिए खेल रहे हैं।

उमरान मलिक की  गेंदबाजी स्पीड कितनी है?

उमरान मलिक आईपीएल में सबसे तेज 154.06 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी किए थे।


>>>रविन्द्र जाडेजा का जीवन परिचय | Ravindra jadeja biography in hindi

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles