MR Sir
MR Sir PW WIKI, BIO

MR Sir physics wallah salary, wife, age and physics

आज का ये पोस्ट आप सबो के लिये बेहद खास होने जा रहा है आज आप जानने वाले है बेहद चर्चित टीचर मनीष राज(MR सर) की जीवनी,करियर,शादी,लाइफस्टाइल,पत्नी,संघर्ष जीवन,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बाते।

 

Kaun hai MR Sir pw?

MR Sir physics wallah
MR Sir physics Wallah

 

मनीष राज एक शिक्षक और भौतिक मेंटर है। इनका जन्म 27 सितंबर 1991 को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुआ था। ये वर्तमान मे Physics Wallah संस्थान में बतौर सीनियर फिजिक्स लेक्चर के रूप में शामिल है। MR सर की उत्कृष्ट शिक्षक शैली की वजह से लाखो मे छात्र बेहद पसंद करते है।

 

 

MR Sir biography

नाम  : मनीष राज
उपनाम : एम.आर सर
जन्मदिन : 27 सितंबर 1991
उम्र  : 30 वर्ष 2022 के अनुसार
जन्म स्थान : बिहार मुजफ्फरपुर
राष्ट्रीयता : भारतीय
धर्म  : हिंदू
वैवाहिक स्थिति : शादीशुदा
शौक : घुड़सवारी करना और यात्रा करना

 

 

MR Sir birthday, hometown

मनीष राज का जन्म 27 सितंबर 1991 को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुआ था। इनका बचपन मुजफ्फरपुर में गुजरा था, इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई सरकारी स्कूल से पूरा किया। ये बचपन से पढ़ाई बेहद कमजोर रहे। इनकी उम्र साल 2021 के अनुसार 30 वर्ष है।

 

 

MR Sir pw wife, family

MR Sir wife
MR Sir wife

पिता का नाम: ज्ञात नहीं
माता का नाम: ज्ञात नहीं
बहन का नाम: ज्ञात नहीं
भाई का नाम: ज्ञात नहीं

 

 

 

 

MR Sir pw physics, teaching

मनीष राज एक इंटरव्यू में बताते हैं कि में बचपन में पढ़ाई में बेहद कमजोर था,कारण पढ़ने मे कभी ध्यान दिया ही नही था,इतना ही नही  मैंने 8 क्लास तक कभी स्कूल नहीं गया। मुझे पता ही नहीं था कि पढ़ाई करके क्या करना है। मैं ज्यादातर समय इधर-उधर छिछोरा गिरी करने में लगा देता था। मैंने ट्वेल्थ की क्लास में महज 49% मार्क्स लाये थे। वो समय मेने पॉलिटेक्निक को भी क्वालीफाई नहीं कर सका था। अखिरकार एक पल आया जिस दिन मेने अपने आप को मोटीवेट करने मे सफल रहे और फिर में पूरी सीद्द्त से पढ़ाई मे लगा दिया।

 

मनीष राज ने अपने करियर की शुरुआत बतौर शिक्षक जर्नी राजस्थान कोटा से शुरू की। बहुत कम समय में मनीष राज कोटा में काफी प्रसिद्ध हो गए। इनके पढ़ाने के शैली ने सभी को प्रभावित किया। जिसके बाद ये Physics Wallah जैसे प्रसिद्ध संस्थान संस्थान से जुड़े। आज मनीष राज MR सर के रुप मे बेहद फेमस हो चुके है।

 

>>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

 

MR Sir education and qualification

मनीष राज ने अपनी शुरुआती पढ़ाई एक बिहार के एक गवर्नमेंट स्कूल से पूरी की थी। जिसके बाद इन्होंने बिहार बोर्ड से ट्वेल्थ की परीक्षा दी। जिसके बाद उन्होंने पॉलिटेक्निक की परीक्षा दिया लेकिन सफल नहीं हो सके। उन्होंने हिंदू कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से एम.एस.सी और पीएचडी की डिग्री हासिल की उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से Air 4, और CSIR NET-JRF मे Air 135 रेंक हासिल किया।

 

 

 

 

FAQ

 

MR Sir का पूरा नाम क्या है?

MR Sir का पूरा नाम मनीष राज है।

 

MR Sir के पत्नी का नाम क्या है?

MR Sir शादीशुदा जीवन बिता रहे है लेकिन उन्होने अपने परिवार के बारे के कोई भी जानकारी अब तक शेयर नही किये है।

 

MR Sir की उम्र कितना है?

सोशल मीडिया के अनुसार MR सर की उम्र 30 वर्ष है।