4 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

Chanakya Niti On Marriage : ये 3 स्वभाव की महिला पुरुष के जीवन को नर्क….

Chanakya Niti के इन 5 बातो को कभी ना भूले

आचार्य चाणक्य कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी बेहद प्रसिद्ध है,आचार्य चाणक्य केवल भारत की ही नहीं पूरी दुनिया के पहले अर्थशास्त्र,राजनीतिक और नीति शास्त्र के बड़े ज्ञाता थे। इन्होंने ही राजनीतिक ग्रंथ अर्थशास्त्र को लिखा था। चाणक्य ही थे जिन्होंने चंद्रगुप्त जैसे साधारण बालक को अपने नीति के जोर से चंद्रगुप्त साम्राज्य का शक्तिशाली राजा बनाया था। चाणक्य की बनाई गई नीतियां सैकड़ों वर्ष बाद आज के समय मे भी अनेकों क्षेत्रों में काफी मददगार साबित हो रही है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नितिशास्त्र मे व्यक्ति के जीवन, कर्तव्य, प्रकृति,दोस्त,बच्चों, पत्नी, छात्र, सफलता, व्यवसाय और भी अनेकों क्षेत्र के बारे में उल्लेख किया है। चाणक्य नीति की मदद से कोई भी इंसान अपने जीवन को बेहतर बना सकता है तो चलिए आज जानते हैं चाणक्य नीति के अनुसार ये 3 स्वभाव की महिलाएं एक पुरुष के जीवन को इतना ज्यादा प्रभावित कर सकती है।

 

Chanakya Niti – आलस से भरी महिलाएं

Chanakya Niti
Chankya Niti On Marriage

 

जो महिला के अंदर आलसपन है वो अपने किसी भी क्षेत्र में कभी कामयाब नहीं हो सकती है, ऐसी महिलाएं की आलसपन की वजह से परिवार की तरक्की की गति भी रुक जाती है।

इस स्वभाव की महिलाएं छोटी-छोटी काम को करने में बेहद संकोच करती देखी जाती है,ये कोई भी काम को महत्व नहीं देती है।

ऐसी महिलाएं कई बड़े-बड़े जीवन के फैसले बिना सोचे समझे जल्दी ले लेते हैं, इनकी आलस स्वभाव की वजह से उनका परिवार कभी खुशहाल नहीं रह पाता है। इस स्वभाव की महिलाये एक पुरुष के जीवन को नर्क बना सकती है।

 

 

 

Chanakya Niti – जलन करने वाली महिलाएं

Chankya Niti On Marriage
Chankya Niti On Marriage

 

महिलाएं के अनेकों रूप होते हैं जिसे पहचान पाना बेहद कठिन है,अनेको मे एक जलन स्वभाव की महिला होती है जो औरों की तरक्की को देखकर जलती रहती, ऐसी महिलाओं का पूरा जीवन दूसरों की तरक्की को देखने में चला जाता है।

इस स्वभाव की महिलाएं के जीवन मैं कभी शांति और नाही खुशी रहता है,उनके साथ साथ इस नेचर का असर पुरे परिवार पर भी पड़ता है,ऐसी महिलाएं से दूरी बनाकर रखना ही भलाई है।

 

Srushti Jayant Deshmukh IAS : Rank, Marksheet, husband and information

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

 

 

Chanakya Niti – पर्दे में ना रहने वाली महिलाएं

chanyaka niti
Chankya Niti On Marriage

 

जो महिला घर परिवार की मर्यादा और अनुशासन को लांग कर एक अलग जिन्दगी जीना पसंद करती है, ऐसी महिलाएं की वजह से पूरे परिवार की समाज में कोई इज्जत नहीं रह जाती है।

ऐसी स्वभाव की महिला किसी क्षेत्र में कामयाब नहीं हो पाती है, येसी महिलाएं के अंदर कोई जिम्मेदारी की नाम की चीज नहीं होती है,ये ना तो अपने पति को इज्ज्त देती है और ना ही परिवार के किसी सदस्य को।

 

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles

स्टैंड-अप कॉमेडियन zakir khan की कमाई चौंकाने वाली सक्सेस स्टोरी:भारत के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी बनने की कहानी सक्सेस टिप्स:साधारण लोग इन 4 कारणो से परेशान रहते है सक्सेस टिप्स:समाज में अलग पहचान बनना चाहते है तो ये 5 बाते लिखकर रख ले सक्सेस टिप्स:लूजर आदमी में होती है ये खास निशानी