-0.6 C
New York
Tuesday, February 7, 2023

Safin Hasan IAS Biography, Wife, UPSC rank

Who is Safin Hasan?

safin hasan ips
safin hasan ips family

सफीन हसन एक आईपीएस अधिकारी है इनका जन्म 21 जुलाई 1995 को कनोदर पालनपुर गुजरात भारत में हुआ था। उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी 570 रैंक लाकर भारत के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी बनने का रिकॉर्ड बनाया। ये महज 22 वर्ष की उम्र में IAS परीक्षा को क्लियर किया।

 

Safin Hasan biography

safin hasan ips
safin hasan ips age
नामसफीन हसन
व्यवसायआईपीएस अधिकारी
जन्मतिथि 21 जुलाई 1995
जन्मस्थानकनोदर पालनपुर गुजरात
उम्र26 वर्ष
स्कूलएसकेएम हाई स्कूल कानूदर गुजरात
विश्वविद्यालयसरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी गुजरात
यूपीएससी रैंक 570
शैक्षणिक योग्यताबीटेक
धर्मइस्लाम

Safin Hasan birthday

safin hasan ips
सफीन हसन का जन्म 21 जुलाई 1995 को पालनपुर गुजरात भारत में हुआ था,ये इस्लाम मध्यमवर्ग इस्लाम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनका बचपन पालनपुर में ही गुजरा। बचपन मे इनकी परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद नाजुक रही उनकी माताजी हीरे कंपनी में नौकरी करने के अलावा रेस्टोरेंट्स, विवाह समारोह में रोटी बेलने का भी काफी समय तक काम कि थी इनसब कठिनाइयों के बावजूद उनके माता-पिता ने कभी हसीन को पढ़ाने में कभी किसी चीज की कमी नही होने दी।

 

 

Safin Hasan family

safin hasan ips
safin hasan ips family

इनके पिता का नाम मुस्तफा हसन है जो गुजरात में ही हीरा काटने वाली कंपनी में काम करते हैं,उनकी माता का नाम नसीमा बानू भी गुजरात के हिरे की कंपनी में काम करती है, हसीन का एक छोटा भाई है जिसका नाम है आसनैन।

 

Safin Hasan qualification

सफीन हसन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई एम.के एम हाई स्कूल कानूदर गुजरात से किया। जिसके बाद सरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सूरत गुजरात से बीटेक की डिग्री हासिल की। ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने IPS की तैयारी में लग गए थे।

 

Safin Hasan girlfriend name

safin hasan ips
safin hasan ips networth

सफीन हसन ने बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद आईपीएस की तैयारी में जुट गए उन्होंने साल 2017 में दिल्ली के मुखर्जी नगर में अवध ओझा सर के कोचिंग सेंटर में दाखिला लिया और फिर वही से वह तैयारी करना शुरू कर दिया। इंटरव्यू के माध्यम से बताते हैं कि IPS परीक्षा को पास करने के लिए प्रत्येक दिन 10 से 12 घंटे की पढ़ाई करते थे। इस दौरान अपने खाली समय में दिल्ली के गरीब बच्चों को फ्री में ट्यूशन पढ़ाया करते थे, साल 2017 में अपना पहला यूपीएससी प्रीमियम परीक्षा दिया,आसानी से पास तो कर गये लेकिन यूपीएससी मेंस परीक्षा के समय उनका एक्सीडेंट हो गया, एक्सीडेंट होने के बावजूद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और मजबूती से यूपीएससी मेंस की परीक्षा दिये,यूपीएससी मैंस की परीक्षा के बाद उन्होने तुरंत घुटनों का सर्जरी करवाई, 23 मार्च 2018 को उनका यूपीएससी इंटरव्यू हुआ। साल 2018 में 570 अंक लाकर भारत के सबसे कम उम्र में आईपीएस अधिकारी होने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया। वह महज 22 वर्ष की उम्र में आईएएस अधिकारी बने।

 

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

 

Safin Hasan UPSC Rank

सफिन हसन ने 570 रैंक हासिल किया महज 22 साल की उम्र में आईपीएस अधिकारी बने। सफिन हसन ने भारत के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी बनने का रिकॉर्ड बनाया।

 

Safin Hasan Current Posting

सफिन हसन आईपीएस अधिकारी बनने के बाद 23 दिसंबर 2019 को जामनगर गुजरात के सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में अपनी पहली पोस्टिंग की।

 

 

FAQ

सफिन हसन की उम्र क्या है?

27 वर्ष 2022 के अनुसार

सफिन हसन का रैंक क्या है?

साल 2018 में 570 रैंक प्राप्त किए

सफिन हसन की वाइफ का नाम क्या है?

299926428 494599145815954 2792888845946831575 n
वर्तमान में सिंगल है

सफिन हसन की लंबाई कितनी है?

लंबाई 5 फिट 10 इंच

 

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles