14.7 C
New York
Tuesday, April 23, 2024

Vivek Kumar Exampur Biography in hindi

Who is Vivek Kumar Exampur?

TOC

vivek kumar exampur
vivek kumar exampur wiki

विवेक सर एक टीचर और यूट्यूबर है जो जाने जाते हैं देश के बेहद लोकप्रिय संस्थान एग्जामपुर के फाउंडर के रुप मे। इनका जन्म यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से गांव कुंडू में हुआ था। विवेक सर के कुल 25 यूट्यूब चैनल है,जिनके लगभग 10 मिलियन सब्सक्राइबर है इनका एक ऑफिशियल एप्लीकेशन भी है।

 

>>>MR Sir physics wallah salary, wife, age and physics

 

Vivek Kumar Exampur networth

 

vivek kumar exampur
vivek kumar exampur net worth

विवेक सर यूट्यूब पर साल 2018 से एक्टिव है,उनके कुल 25 चैनल है जिसमें 10 मिलियन से ज्यादा ग्राहक है,उनका ऑफिसर एप्लीकेशन के लगभग 3 मिलियन से अधिक डाउनलोड है। विवेक सर की कमाई की बात करें तो साल 2019-20 के दौरान 4 करोड़ से अधिक का टर्नओवर रहा लेकिन ये आंकड़ा महामारी के दौरान बढ़कर 20 करोड़ के पार चला गया।

 

Vivek Kumar Exampur hometown

विवेक सर का जन्म यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से गांव कुंडू में हुआ था,इनका पालन-पोषण बुलंदशहर में हुआ था, उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी बुलंदशहर से ही पूरी की थी।

 

 

Vivek Kumar Exampur father name

विवेक सर का जन्म बुलंदशहर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता नौसेना में एक सिपाही थे और उनकी मां एक किसान है,ये कुल 4 भाई और एक बहन है।

 

>>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

Vivek Kumar Exampur

vivek kumar exampur
विवेक सर ने अपने आठवीं तक की पढ़ाई गांव के एक स्कूल से किया था। वह बचपन में बेहद शरारती थे, स्कूल में पढ़ने के बजाय क्लास से भागकर इधर-उधर घुमा करते थे। नवमी क्लास में जाने के बाद उनका एडमिशन बुलंदशहर के एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में हो गया, साल 2010-14 IIMT ग्रेटर नोएडा के कंप्यूटर साइंस कॉलेज से बीटेक की डिग्री हासिल की।

 

 

 

Vivek Kumar Exampur Qualification

vivek kumar exampur
vivek kumar exampur networth

विवेक सर ने अपनी एमटेक की डिग्री हासिल करने के बाद,सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी में जुट गए। उनके परिवार का सपना था कि बेटा सरकारी जॉब करें।

तैयारी करने के लिए वह दिल्ली चले गए साल 2017 में वो उसी संस्थान में पार्ट टाइम क्लास भी लेने लगे।

2017 के दिसंबर महीने में सब इंस्पेक्टर परीक्षा के नतीजे आये और विवेक सर पास कर गए।

अब उन्हें शारीरिक परीक्षा के लिए तैयारी करना था जो दिल्ली से हो पाना उन्हें मुश्किल लग रहा था इसी कारण उन्होंने फैसला लिया गांव वापस चले।

तैयारी के साथ साथ वो जून 2018 से सब इंस्पेक्टर परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों के यूट्यूब वीडियो बनाना भी शुरू कर दिया।

यूट्यूब पर उनके पढ़ाने के तरीके बच्चों को खूब पसंद आया, विवेक इंटरव्यू में बताते हैं मैंने स्थानीय भाषा मैं पढ़ाया जो बच्चों को समझना काफी आसान रहा।

बेहद कम समय में उनके यूट्यूब चैनल पर 2 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हो गए और उन्हें 30 से 40 हजार महीने की कमाई भी होने लगी।

वर्तमान में एग्जामपुर के सभी चैनलों में कुल 10 मिलियन से ज्यादा ग्राहक है उनके कुल 25 चैनल है,उनके ऐप को 2 मिलियन से अधिक लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रखा है।

 

 

 

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles