0.4 C
New York
Tuesday, February 7, 2023

Surya Kumar Yadav age, wife, birthplace, news & biography

Surya Kumar Yadav biography in hindi

आज हम जानने वाले है भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के बारे में। T2 वर्ल्ड कप मे लगातर ताबड़तोड़ पारी खेलने के बाद वो इन दिनों सुर्खियों में आ गए हैं,आज सभी लोग सूर्यकुमार यादव जीवनी नेटवर्क करियर अफेयर पत्नी लाइफस्टाइल और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं अगर आप भी उनमें से एक है जो सूर्यकुमार के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप पोस्ट में आखरी तक बने रहे।

Surya Kumar Yadav kaun hai ?

सूर्यकुमार यादव एक भारतीय क्रिकेटर है। जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ था। वर्तमान में सूर्य कुमार आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की टीम की और से  खेल रहे हैं। उन्होंने साल 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। सूर्य कुमार यादव अधिकांश सिग्नेचर और  स्वीप शॉट खेलते हैं।

Surya Kumar Yadav age, birthplace, family

suryakumar yadav
suryakumar yadav records in t20
नाम सूर्यकुमार कुमार यादव
उपनाम  SKY
व्यवसाय क्रिकेटर बल्लेबाज
जन्मतिथि  14 सितंबर 1990
आयु 31वर्ष 
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई
महाविद्यालय परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज, मुंबई और पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई
डोमेस्टिक/स्टेट टीम भारत अंडर -23,मुंबई
आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस
कोच विनोद यादव, चंद्रकांत पंडित, एचएस कामथ
जाति क्षत्रिय
धर्म हिंदू
पता  अनुष्क्ति नगर, चेम्बूर, मुंबई
गर्लफ्रेंड दविषा शेट्टी
वैवाहिक स्थिति शादीशुदा
शादी की तारीख 7 जुलाई 2016
पत्नी दविषा शेट्टी

>>>Yuzvendra Chahal wife, height, batting record

Surya Kumar Yadav height in feet

surya kumar
surya kumar hometown
लम्बाई 5’ 11”फिट
वजन 75Kg 
छाती 42 इंच
कमर 32 इंच
Biceps 14 इंच

Surya Kumar Yadav networth in rupees 2023

suryakumar yadav wife picture
suryakumar yadav wife picture,instagram

कुमार का कुल अनुमानित नेटवर्क 20 से ₹25 करोड़ रुपये बताई जाती है।

आईपीएल 2012 में 12 लाख मे मुंबई इंडियंस ने खरीदा था।

आईपीएल 2018 में दोबारा मुंबई इंडियंस ने ऊंची बोली लगाकर 3.2 करोड़ रुपए में खरीदा.

श्रीकुमार लग्जरी कार के बड़े शौकीन उनके पास रेंज रोवर, ऑडी A6, और स्कोडा सुपर्ब, बीएमडब्ल्यू 5 जैसे मांगे का है.

Surya Kumar Yadav kaha ka hai

सूर्यकुमार कुमार यादव का जन्म एक समृद्धि हिंदू परिवार में हुआ था। ये यादव जाति से ताल्लुक रखते हैं। सूर्य कुमार के पिता का नाम अशोक कुमार यादव है जो पेशे से भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र बीएआरसी में विद्युत अभियंता के रूप में काम कर रहे हैं और माता का नाम स्वप्ना यादव जो एक होममेकर है।

Surya Kumar Yadav wife birthday, pic, instagram

suryakumar yadav wife picture
suryakumar yadav wife picture

सूर्यकुमार यादव एक विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं वह अपनी गर्लफ्रेंड दविषा शेट्टी से साल 2016 में परिवार की उपस्थिति में अरेंज मैरिज किया था। दविषा शेट्टी जो एक डांसर कोच है।

Riyan Parag biography,Networth,Instagram,Gf

Surya Kumar Yadav education

उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय मुंबई से की थी आगे परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज और मुंबई खिलाई कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स कॉमर्स एंड साइंस मुंबई से कॉमर्स से स्नातक की डिग्री हासिल की।

Surya Kumar Yadav coach, guru

surya kumar
surya kumar lifestayle

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई महाराष्ट्र में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। साल 2021 के अनुसार उसकी उम्र 31 वर्ष है। इनका पालन-पोषण भी मुंबई मे ही हुआ था। बचपन में अधिकांश  बैडमिंटन और क्रिकेट खेलते थे। वह कॉलेज के दिनों में टैटू के बड़े शौकीन रहे थे। उन्होंने स्कूल के समय में स्कूल टीम के साथ कई टूर्नामेंट खेले शुरुआत में उनके क्रिकेट गुरु उनके चाचा विनोद कुमार यादव थे जिसके बाद वो मुंबई में स्थित दिलीप वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी में प्रशिक्षण लेने लगे थे।

Jasprit Bumrah wife, instagram, networth, debut record

Surya Kumar Yadav debut, domestic record

surya kumar
surya kumar family

सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें साल 2010 मे लिस्ट ए में टीम में सेलेक्ट किया गया था। उन्होंने 11 फरवरी 2010 को विजय हजारे ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ खेलते हुए 37 गेंदों में शानदार 41 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। उसी साल शैयद मुस्तफा अली ट्रैफिक में हैदराबाद के खिलाफ टी-20 फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया था। उस मैच में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा था। उसी वर्ष उनका चयन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी हुआ था।

घरेलु क्रिकेट 2011-12 में रणजी सीजन में कुल 9 मैचों में शानदार 68:54 की औसत से 754 रन ठोके। जिसके बाद से अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण हमेशा चर्चा में रहने लगे।

Surya Kumar Yadav IPL history

surya kumar
surya kumar bio

सूर्यकुमार यादव को उनके घरेलू मैचों के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीद लिया। लेकिन उन्हें उस सीजन में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

साल 2014 में आईपीएल नीलामी मे सूर्य कुमार को शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीद लिया और उस आईपीएल सीजन में उन्हें कुल 5 पारियों बल्लेबाजी करने का मौका मिला। उन्होँने 5 पारियों में कुल 164 रन बनाए थे।

अगले सीजन 2015 में वह कोलकाता की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ ताबड़तोड़ 20 गेंदों में 46 रनों की मैच जिताऊ पारी खेल सबको चोका दिया था। जिसके बाद उनके बल्लेबाज के चर्चे जोर-शोर से होने लगी।

उनके प्रदर्शन को देखते हुए दोबारा मुंबई इंडियन साल 2018 के ऑक्शन में 3.2 करोड़ की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर लिया जिसके बाद से वो लगातार मुंबई इंडियंस के साथ खेलते आ रहे हैं.

Surya Kumar Yadav international career

suryakumar yadav
suryakumar yadav age

सूर्यकुमार यादव के आईपीएल में लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए सिलेक्टर ने उन पर भरोसा दिखाते हुए साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 टीम सेलेक्ट किया। 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला। जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ ODI सीरीज में भी खेलने का मौका मिला लेकिन इस पूरे सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला जिसके बाद उन्हें एक बार फिर मौका मिला साल 2020 में श्रीलंका के खिलाफ ओडीआईओ T20 सीरीज में खेलने का अवसर मिला उन्होंने 8 जुलाई 2030 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया अपने पहले ओडीआई मैच में वह शतक बनाए

हॉलीवुड साल 2021 t20 विश्व कप में सिलेक्ट हुए।

साल 2022 में गोवेस्ट वेस्टइंडीज के साथ हो रहे ओडीआईओ T20 सीरीज में तीसरे T20 मैच में सूर्य कुमार मात्र 31 गेंदों में 7 गगनचुंबी छक्के और 1 चौकों की मदद से तूफानी 65 रनों की विनिंग पारी खेली उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।

FAQ

सूर्यकुमार की पत्नी का नाम क्या है?

दविषा शेट्टी

सूर्यकुमार की लंबाई कितनी है?

133334363 922096178328068 781088027442981202 n
5’ 11”फिट में

सूर्य कुमार की उम्र कितनी है?

31वर्ष

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles