कौन है जसप्रीत बुमराह ? | Who is Jasprit Bumrah ?

जसप्रीत बुमराह एक भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाडी है। ये एक स्टार तेज बॉलर है। इनका जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था। बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की तरफ से खेलते है। बुमराह ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू 23 जनवरी 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में हुआ था।

 

Sanjana Ganeshan biography,Husband,age,Instagram,Networth

 

 

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah biography

 

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah family

 

 

वास्तविक नाम (Real Name)जसप्रीत सिंह बुमराह
उपनाम (Nickname)जेबी
व्यवसाय (Profession) क्रिकेटर (मध्यम गति के तेज गेंदबाज)
वनडे (एकदिवसीय) 23 जनवरी 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में
टी-2026 जनवरी 2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड
टेस्ट5 Jan 2018
कोच (Mentor)किशोर त्रिवेदी
जर्सी न०# 93 (भारत) # 93 (आईपीएल)
जन्मतिथि6 दिसंबर 1993
आयु (2016 के अनुसार)23 वर्ष
जन्मस्थानअहमदाबाद, गुजरात, भारत
राशिधनु
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)सिख
गृहनगर (Hometown)अहमदाबाद, गुजरात, भारत
स्कूल/विद्यालय (School) निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय (College)ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता (Education qualification)ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड का नाम (Girlsfriend)सनजना गणेशन
वेवाहिक स्तिथि (Matrial status)शादीशुदा
पत्नी का नाम (Wife)सनजना गणेशन

शारीरिक संरचना

लम्बाई (Height)लगभग 5’9”फिट
वजन/भार (Weight)लगभग 68Kg किग्रा
शारीरिक संरचना( Body Figure)लगभग -छाती: 38 इंच-कमर: 30 इंच-Biceps: 13 इंच

जसप्रीत बुमराह का परिवार | Jasprit Bumrah family

जसप्रीत बुमराह का जन्म एक सिख रामगढ़िया परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम दिलवीर सिंह है। बुमराह महज 5 साल के थे। तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।  उनकी मां का नाम दलजीत कौर है। जो एक प्रिंसिपल थी। उसकी एक बहन है। जिनका नाम जुहिका बुमराह है।

जसप्रीत बुमराह का शुरुआती जीवन और शिक्षा | Jasprit Bumrah early life

जसप्रीत बुमराह का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। बुमराह महज 7 साल के थे। जब उनके पिता की गंभीर बीमारी के चलते मौत हो गई थी। पिता के जाने के बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी मां के कंधों पर आ गई।
उन दिनों उनकी मां स्कूल की प्रिंसिपल थीं।

उस समय प्राचार्य का वेतन भी बहुत कम था। लेकिन उनकी मां ने अपने बच्चों को कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दी। बुमराह की प्रारंभिक शिक्षा गृहनगर के स्थानीय स्कूल से पूरी हुई। आगे की पढ़ाई निर्माण हाई स्कूल से की। वह बचपन से ही क्रिकेट मे बड़ी दिलचस्पी रखते थे। वह पढ़ाई से ज्यादा समय क्रिकेट खेलने में बिताते थे।

जसप्रीत बुमराह का वैवाहिक जीवन,अफेयर | Jasprit Bumrah wife

 

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah wife

 

जसमीत बुमराह का रिश्ता साउथ की पॉपुलर राशि खान से जुड़ा था। लेकिन बुमराह ने इस रिश्ते को लेकर कभी खुलकर बात नहीं की। जिसके बाद उनका रिश्ता संजना गणेशन से जुड़ गया। संजना गणेशन पेशे से भारतीय खेल जगत की जानी-मानी एंकर हैं। बुमराह और संजना ने लंबे समय तक रिश्ते को छुपाकर नहीं रखा और दोनों ने शादी के बंधन में बंधने के लिए 15 मार्च 2021 को चुना। दोनों अपने-अपने परिवारों की मौजूदगी में पूरे विधि-विधान से सात जन्मों के पावन बंधन में बंध गये।

बुमराह का नेटवर्थ | Jasprit Bumrah networth

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah networth

 

 

जसप्रीत बुमराह की कुल संपत्ति करीब 53 करोड़ रुपये आंकी गई है। बीसीसीआई बोर्ड बुमराह को ग्रेड ए सूची के लिए ₹7 करोड़ देता है। इन सबके अलावा आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने बुमराह को 2014, 2015, 2016 और 2017 में 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा था। 2018 में बुमराह की वैल्यू बढ़कर 7 करोड़ रुपये हो गई थी। जिसके बाद मुंबई इंडियंस ने 2019 और 2020 आईपीएल में बुमराह को 7 करोड़ रुपये में रिटेन किया। इनसब के अलावा  Dream11, BOAT जैसे कई अन्य ब्रांडों के विज्ञापन करने के लिए मोटी फीस लेते है।

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal biography in hindi

जसप्रीत बुमराह का करियर | Jasprit Bumrah carrier

 

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah cricket carrier

 

जसप्रीत बुमराह का शुरुआती करियर | Jasprit Bumrah domestic carrier

बुमराह का घरेलू करियर की शुरुआत साल 2013 में हुआ अंडर-19 टीम में चुने गए उनका पहला मैच विदर्भ टीम के खिलाफ था। जिसमें वह बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट चटकाए थे। जिसके बाद वह सैयद अली ट्रॉफी का हिस्सा बने जिस सीरीज में वह एक बेहतरीन प्रदर्शन करने का करते नजर आए थे उन्होंने 24 12 13 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ टी-20 में पदार्पण किया था । पदार्पण T20 घरेलू में 3 विकेट लिए थे। जिसमें वह अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान निभाये थे।  उनके घरेलू में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें आईपीएल टीम में मौका मिला।

जसप्रीत बुमराह का वनडे करियर | Jasprit Bumrah oneday carrier

जसप्रीत बुमराह ने अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी।इस मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए थे।

उसी साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 28 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट लिए थे। जिसके बाद बुमराह के घातक यॉर्कर गेंदबाजी ने सभी विपक्षी टीम के बल्लेबाज के लिए सिरदर्द बन गये।

अपने बेस्ट प्रदर्शन को जारी रखते हुए साल 2017 में 27 रन खर्च करके पांच विकेट लिए थे।

जिसके बाद वो साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने। अपने पहले वर्ल्ड कप में वो बड़े से बड़े बल्लेबाज को अपने घातक यॉर्कर से पवेलियन का रास्ता दिखाया।

जसप्रीत बुमराह आईपीएल करियर | Jasprit Bumrah IPL carrier

 

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah IPL carrier

 

बुमराह ने अपना आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2013 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ किया था। जिस मैंच मे उन्हें  तीन महत्वपूर्ण विकेट लिये थे। दुर्भाग्य रहा कि वो अपने पहले सीजन में को केवल दो मैच ही खेल सके थे। जिसके जिसकी वजह से वह अपना बेस्ट दिखा नहीं पाए।

आगले सीजन में उन्हें कुल 16 मैच मे मौका मिला इस सीजन में उनका प्रदर्शन एवरेज रहा वो 8 विकेट हासिल किए ।

साल 2016 में वो अपना  गेंदबाजी का प्रभाव दिखाते हुए  कुल 15 विकेट हासिल किए।

 उनका ipl 2017 में 16 मैच खेलकर 20 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी की छाप छोड़ने मे कामयाब रहे थे।

जिसके बाद वो बेहतरीन प्रदर्शन को लगातार जारी रखा वो 2018 में 17 विकेट तो अगले सीजन 2019 में कुल 19 विकेट हासिल किए थे। वो अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर अपनी टीम को फाइनल तक ले जाने में अहम रोल निभाते रहे।

साल 2020 आईपीएल सीजन मे अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये कुल 27 विकेट हासिल किए थे।

शिखर धवन का जीवन परिचय | Shikhar Dhawan biography in hindi

जसप्रीत बुमराह विश्वकप करियर | Jasprit Bumrah worldcup carrier

जसप्रीत बुमराह फॉर्मेट भारत की ओर से सबसे बेस्ट गेंदबाज के रूप में उभर कर सामने आए हैं उन्हें पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में खेलने का मौका मिला जिसमें वह अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए 9 मैचों में 4.48 के बेहतरीन इकॉनमी के 17 विकेट चटकाए थे। बुमराह अपने पहले वर्ल्डकप मे अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर टीम को कई मैच जितने मे अपना अहम भूमिका निभाई।

जसप्रीत बुमराह का T20 करियर | Jasprit Bumrah T20 carrier

जस्टिस दूंगा ने अपने T20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने पहले मैच मे दो विकेट हासिल किए थे।

उसी वर्ष गुमराह ने एशिया कप 2016 में कुल 6 विकेट लिए थे। बुमराह साल 2016 मे अंतरराष्ट्रीय T20 करियर में  भारत की और से सबसे ज्यादा 28 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे

आगे बुमराह वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के दौरे के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये 2020 में घातक गेंदबाज के लिस्ट में टॉप 5 मे शामिल हुये थे।

जसप्रीत बुमराह का टेस्ट करियर | Jasprit Bumrah Test carrier

जसप्रीत बुमराह 5 जनवरी 2018 को न्यूजीलैंड केपटाउन कि धरती पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में पदार्पण किया था।

अगले साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी की ताकत टेस्ट मैच मे भी दिखा दिया था।

फिर वह इंग्लैंड दौरे के दौरान चार महत्वपूर्ण विकेट लेकर टीम इंडिया को हारी हुई मैच में वापसी करवाई थी। उस दौरे में बुमराह ने तीन मैच खेलते हुए कुल 14 विकेट हासिल किए थे।

साल 2018-19 में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का सबसे बेस्ट प्रदर्शन किए किए थे जिसके बाद उन्होंने ओडीआई और T20 की तरह टेस्ट में एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में जाने लगे जानने लगे

जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड | Jasprit Bumrah records

 

Jasprit Bumrah biography
Jasprit Bumrah facts

 

जसप्रीत बुमराह साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट्रिक विकेट लिए थे हैट्रिक विकेट लेने वाले वह भारत के तीसरे गेंदबाज बने थे

जसप्रीत बुमराह ने वनडे क्रिकेट मैच में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारत के दूसरे तेज गेंदबाज बन चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे बेस्ट इकोनामी तेज गेंदबाज हैं

बुमराह ने 1 साल में 48 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं.

 

 

रविन्द्र जाडेजा का जीवन परिचय | Ravindra jadeja biography in hindi

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply

सूर्यकुमार के नाम 2022 में सबसे ज्यादा छक्का मारने का रिकार्ड,पकिस्तानी दिग्गज को पीछे छोड़ा सलमान खान की नयी फिल्म में नजर आ सकते है अब्दु रोज़िक , जानिए पूरा मामला सक्सेस टिप्स:हर कोई इज्जत करेगा बस ये आदते छोड़ दो सक्सेस टिप्स:साधारण लोग इन 4 कारणो से परेशान रहते है सक्सेस टिप्स:लूजर आदमी में होती है ये खास निशानी
सूर्यकुमार के नाम 2022 में सबसे ज्यादा छक्का मारने का रिकार्ड,पकिस्तानी दिग्गज को पीछे छोड़ा सलमान खान की नयी फिल्म में नजर आ सकते है अब्दु रोज़िक , जानिए पूरा मामला सक्सेस टिप्स:हर कोई इज्जत करेगा बस ये आदते छोड़ दो सक्सेस टिप्स:साधारण लोग इन 4 कारणो से परेशान रहते है सक्सेस टिप्स:लूजर आदमी में होती है ये खास निशानी