Aditya Rana
Aditya Rana biography in hindi

Aditya Rana biography in hindi । आदित्य राणा का जीवन परिचय | English guru biography

आज का यह पोस्ट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के सबसे बड़े इंग्लिश गुरु आदित्य राना के जीवन के बारे में होने वाली है, साल 2015 से यूट्यूब पर फ़्री मे बच्चों को बेसिक अंग्रेजी और स्पोकन पढ़ा रहे हैं, इनके यूट्यूब चैनल Spoken English Guru के साथ अब तक 6 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। अगर आप आदित्य राना सर के पढ़ाने के तरीको को पसंद करते  है, तो आप आपको आदित्य राणा की जीवनी, परिवार, शिक्षा, लाइफस्टाइल, करियर, संघर्षपूर्ण जीवन,फैक्ट और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जरुर जानना चाहिए।

 

 

कौन है आदित्य राणा ? | Who is Aditya Rana aka English guruji ?

आदित्य राणा  एक अंग्रेजी शिक्षक है जो सोशल मीडिया यूट्यूब इंस्टाग्राम फेसबुक वेबसाइट और भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से फ्री में लोगों को अंग्रेजी सिखाते हैं आदित्य राना देहरादून के रहने वाले हैं.मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आदित्य राणा की इस कहानी से आप काफी कुछ सीख पाएंगे। इनकी जिंदगी के इस लंबे सफर में कुछ ऐसे वाकया भी हुई थी जो आपको काफी हद तक inspire करेगी, तो चलिए जानते हैं इस Legends की success journey के बारे में :

 

 

 

आदित्य राणा की जीवनी | Aditya Rana biography

आदित्य राना का जन्म देहरादून उत्तराखंड में हुआ वह एक गरीब परिवार से थे उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा देहरादून के हिंदी मीडियम स्कूल से की थी हालांकि उनकी अंग्रेजी उस वक्त काफी कमजोर थी उन्होंने किताब के माध्यम से अंग्रेजी सीखना शुरू किया था उसके बाद कम्युनिकेशन स्किल को सुधारने के लिए ट्यूशन ली जिससे उसके अंग्रेजी में खासा निखार आया, अंग्रेजी में Fluency को लाने के लिए उन्होंने कॉल सेंटर में जॉब भी किया.

 

आदित्य राणा ने दिल्ली दिलशाद कॉलोनी में स्पोकन इंग्लिश  इंस्टिट्यूट खोला जिसकी शुरुआत 2009 में किया गया था करीब 3 साल में आदित्य राना को स्पोकन इंस्टीट्यूट में तकरीबन 3000 से भी ज्यादा बच्चे जुड़ गये थे जिनमें से करीब 1000 बच्चे गरीब रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले परिवारों से थे, आदित्या राणा के लिये यह उपलब्धि से कम नहीं थी लेकिन वह तो यहां भी नहीं रुकने वाले थे और आगे जो हुआ उसके लिए आदित्य राना की तारीफ के लिए आपके पास शायद शब्द कम जाये।

 

जरूरतमंद को फ़्री अंग्रेजी सिखाने के लिए आदित्य राणा ने 6 माह की कड़ी मेहनत से स्टडी मैटेरियल तैयार किया उसके बाद उन्होंने 2013 में एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम दिया  www.englishwale.com इस वेबसाइट के माध्यम से Study Material को निशुल्क प्रोवाइड किया. जून 2015 में उन्होंने englishwale.com english speaking book लिखी, ये बुक आज के डेट में फ्लिपकार्ट में स्पीकिंग बुक कैटेगरी का बेस्ट रेटिंग बुक उभर रही है। आदित्य राना की एक और बड़ी दरिया दिल देखने को मिली जब वह Englishwale.com इंग्लिश speaking बुक को एक लाख से ज्यादा गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले बच्चों को निशुल्क पहुंचाने में कामयाब रहे.

 

 

आदित्या राणा की शुरुआत | Aditya Rana early life

उन्हें शुरुआत मे काफी मुसीबत का सामना भी करना पड़ा शुरुआत में जब वह बुक को प्रिंट करने के लिए पब्लिशर के पास गए तो उन्हें यह कहकर जाने को कह दिया गया कि ‘ चप्पल घिंस जाएंगे ‘ लेकिन वह यहां भी नहीं रुके और वह खुद बुक की छपाई की और आज यह बुक बेस्ट speaking book उभर कर सामने आई।

 

 

YouTube channel की शुरुआत | Aditya Rana Youtube

2016 में यूट्यूब चैनल की शुरुआत की जिस चैनल का नाम इंग्लिश गुरु यूट्यूब चैनल रखा गया देखते-देखते 2018 में एंड्रॉयड ऐप लॉन्च भी किया।

 

 

Social media followers

YouTube – 5.55M 

Facebook – 1.1M

Instagram  – 142K

Application – 3.2M 

Books  – 1.5M 

 

 

FAQ

आदित्य राणा सर की उम्र कितनी है?

Update Soon

आदित्य राणा सर कहां के रहने वाले हैं?

देहरादून उत्तराखंड के रहने वाले हैं?

आदित्य राना सर की यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

Spoken English Guru

 

This Post Has 2 Comments

  1. ARUN KUMAR

    REGARDING ENGLISH SPEAKING CLASSES

Leave a Reply