Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui biography in hindi

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का जीवन परिचय | Nawazuddin Siddiqui biography,New Movies

आज का यह पोस्ट बॉलीवुड सिनेमा के जाने-माने टैलेंटेड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी संघर्षपूर्ण जीवन के बारे में विस्तार से होने जा रही है,किस प्रकार इन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने के आलावा भी कई छोटी मोटी कंपनियों में भी काम किया। अगर आप नवाज़ुद्दीन सिद्धकी के एक्टिंग के फैन है तो आपको नवाज़ुद्दीन सिद्धकी स्ट्रगल लाइफ, परिवार, शिक्षा, करियर, फिल्म,जन्म,लाइफस्टाइल, शादी और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जरूर जाने चाहिए।

 

 

Table of Contents

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी कौन है ? | Who is Nawazuddin Siddiqui ?

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी एक भारतीय अभिनेता है। जो हिंदी सिनेमा में कार्यरत है, इनका जन्म उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था। उनके पत्नी का नाम अंजली सिद्दीकी है। इन्होंने 1999 में फिल्म सरफरोश से पदार्पण( Debut ) की थी। इनकी कुछ हिट फिल्में गैंग्स ऑफ वासेपुर, गैंग ऑफ वासेपुर 2 ,बजरंगी भाई जान, हरामखोर और मांझी द माउंटेन मैन शामिल है।

 

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की जीवनी | Nawazuddin Siddiqui biography

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 में उत्तर प्रदेश राज्य के जिला मुजफ्फरनगर के एक छोटे से गांव बुढाना में हुआ था वह किसान परिवार से थे उन्होंने अपनी शुरुआत पढ़ाई गांव के ही स्कूल से पूरी की थी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई अपने शहर में करने के बाद वह आगे की पढ़ाई हरिद्वार उत्तराखंड से की थी अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह नौकरी करने के लिए गुजरात चले गए जहां उन्हें एक प्राइवेट नौकरी मिली वह बतौर केमिस्ट काम करने लगे। इन सब काम मे उनका मन ज्यादा दिन तक नहीं लगने के कारण उसने नौकरी को छोड़ दिया और वापस चले आए कूछ दिनो के बाद उन्हे एक्टर बनने का बुखार चढ़ा फिर क्या वह एक्टिंग सीखने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (N.S.D) जो नई दिल्ली में है। इस बीच उन्हें आर्थिक परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। इस बीच आर्थिक समस्या को देखते हुए उन्हें छोटे-मोटे कई नौकरीया भी करनी पडी थी।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का फिल्म,गांव,संघर्ष,परिवार| Nawazuddin Siddiqui film, struggle, family, career

वास्तविकनवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

उपनामनवाज़
व्यवसायअभिनेता
जन्मतिथि19 मई 1974
आयु 46 ( 2020 के अनुसार)
जन्मदिन 19 मई
जन्मस्थान बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर जिला, उत्तर प्रदेश, भारत .
राशिवृषभ
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबुढ़ाना, मुजफ्फरनगर जिला, उत्तर प्रदेश.
स्कूल/विद्यालय बी. एस .एस इंटर कॉलेज बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश
Universityगुरुकुल कांगरी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड,
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), नई दिल्ली
शैक्षिक योग्यता रसायन विज्ञान में स्नातक
धर्मइस्लाम

जातिसिद्धकी
पतायारी रोड, अंधेरी पश्चिम, मुंबई
डेब्यू फिल्मसरफ़रोश (1999)
लम्बाई 168Cm

Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui wife

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के परिवार | Nawazuddin Siddiqui family

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का धर्म इस्लाम हें और जाति सिद्दीकी हैं। उनके पिता एक किसान थे जो अब दुनिया मे नही रहे। माताजी एक गृहिणी है। छह भाई और दो बहन में सबसे बड़े नवाजुद्दीन सिद्दीकी है।

पिता का नाम  –  स्वर्गीय नवाबद्दीन सिद्दीकी
माताजी का नाम  –  मेहरुन्निसा
भाई – 6 , बहन  – 2 दो

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी वैवाहिक स्थिति ,गर्लफ्रेंड ,अफेयर | Nawazuddin Siddiqui wife, girlfriend

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी एक विवाहिक  जिंदगी जी रहे हैं। उनके पत्नी का नाम अंजना किशोर पांडे है। इनका अफेयर निहारिका सिंह के साथ चला था । निहारिका सिंह भारतीय सिनेमा में एक अभिनेत्री है नवाजुद्दीन और अंजना इन दोनों दंपत्ति के चार बच्चे हैं .बेटा शोरा सिद्दीकी और बेटी यामी सिद्दीकी बाकी बच्चे का नाम ज्ञात नहीं है

गर्लफ्रेंड Girlsfriends – निहारिका सिंह
पत्नी का नाम Wife  – अंजना सिद्दीकी
बच्चे Children –  4 चार
बेटा शोरा सिद्दीकी और बेटी यामी सिद्दीकी

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का संघर्ष कहानी | Nawazuddin Siddiqui struggle story

दिल्ली से एक्टिंग की डिग्री पूरी करने के बाद वह दिल्ली से ही साक्षी थिएटर ग्रुप के साथ मिलकर काम करना शूरू किया। इस दौरान आज के सुपरस्टार मनोज बाजपेई और सौरव शुक्ला मिले इन दोनो से उन्हें ऐक्टिंग से जुड़े काफी कुछ सीखने को मिला था। कुछ दिनों के बाद उन्होंने फिल्मी नगरी मुंबई में कदम रखा। जहां से उनकी फिल्मी करियर का संघर्ष शूरू हुआ। इस महानगरी में अपने आप को एक्टर साबित करने के लिए यहां वहां कभी फिल्म शूटिंग के दौरान फिल्म डायरेक्टर से मिलने तो कभी बड़े एक्टर के पास मिल ने जाने लगे लेकिन उन्हें उस दौरान हर तरफ से उन्हें नकारा (reject) गया था, लेकिन वो कहां हार मानने वाले थे। वह 12 साल तक इन सारे जवाबों से लड़ते रहे । इस बीच छोटे मोटे नाटक का भी हिस्सा बने ,लेकिन इससे उनका मुंबई मे रहने का खर्च नहीं निकल पाता था।  इस बीच उन्होंने अपनी जरुरतो को पूरा करने के लिए प्राइवेट नौकरी भी ढूंढना शुरू किया काफी मशक्कत के बाद उन्हें सिक्योरिटी गार्ड  की नौकरी मिली और फिर ये नौकरी छूट जाने के बाद कई छोटी मोटी कंपनियों में भी काम किए , आखिरकार इनकी मेहनत और लगन और सबसे बड़ी इनकी जिद के चलते उन्हें 1999 में पहली फिल्म सरफरोश मे सुपरस्टार अमीर खान के साथ काम करने का मौका मिल गया। 1999 से लेकर 2020 तक उन्होंने भारतीय सिनेमा को कई हिट फिल्में दी जिनमें  गैंग्स ऑफ वासेपुर ,गैंग्स ऑफ वासेपुर भाग 2, लंच बॉक्स, किक, बजरंगी भाईजान , जीनियस, हरामखोर और उनके अभिनय की गई सबसे बेहतरीन फिल्म द माउंटेन मांझी रही इस फिल्म के बेहतरीन अभिनय के चलते उन्हें माउंटेन मैन के नाम से भी लोग जानने लगे हैं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शिक्षा | Nawazuddin Siddiqui education

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी स्कूली पढ़ाई मुज़फ़्फ़र नगर उत्तर प्रदेश से पुरी की आगे इंटरमीडिएट की भी पढ़ाई अपने शहर मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश से ही की थी उन्होंने अपनी आगे की  पढ़ाई के लिए हरिद्वार उत्तराखंड चले गए जहां से उन्होंने केमिस्ट्री से बीएससी( B.sc)स्नातक की डिग्री गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय उत्तराखंड से पूरी की उन्होंने आगे अपनी पढ़ाई जारी रखा और फिर दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा थिएटर में अपना स्नातक पूरा किया था।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का करियर | Nawazuddin Siddiqui Career

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की शुरुआती करियर काफी संघर्षपूर्ण रही उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत में से 1999 में किया इनकी डेब्यू फिल्म सरफरोश हालांकि इस फिल्में उनका मुख्य किरदार नहीं था। उसी वर्ष 1999 में एक और फिल्म शूल में उन्हें  अभिनय करने का मौका मिला था। 2000 में आई फिल्म जंगल दिल पर मत ले यार डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर जैसी फिल्में छोटे-मोटे किरदार में नजर आए थे 3 वर्ष बीतने के बाद 2003 में वापस फिल्म बाईपास में डाकू के किरदार में नजर आए उसी वर्ष संजय दत्त की खीर की फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में जेबकतरा के रोल में कुछ पल के लिए नजर आए थे 2006 में एकमात्र फिल्म में मौका मिला वह फिल्म फैमिली थी जिसमें वह नवाज के किरदार में नजर आए थे आगे भी 2008,2009,2010,और 2011 में भी ऐसी छोटी मोटी फिल्मी किरदार में नजर आए थे। 2012 से  सिद्दीकी की फिल्मी करियर में तरक्की दिखी यानि कहें तो उन्हें पहचान मिलनी शुरू हो गई थी। 2012 में आई फिल्म पान सिंह तोमर मे मुख्य भूमिका में नजर आए इरफान खान के साथ सह कलाकार गोपी के रूप में नजर आए थे। उन्हें असल में पहचान मिली वर्ष 2012 में फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर जिसमें वह फैजल खान के किरदार में नजर आए फिर दोबारा आई गैंगस ऑफ वासेपुर भाग 2 दो उनको फैजल खान के इस किरदार ने उनकी फिल्मी करियर  में एक अलग पहचान दी। इस फिल्म मे किये गये  बेहतरीन अभिनय के चलते उनके साथ एक और नाम जुडा फैजल खान। 2014 में आई सुपरहिट फिल्म किक में वह एक विलेन के किरदार में नजर आए उस फिल्म के उनके डायलॉग और उनके अभिनय काफी चर्चा में रहे थे। 2015 में सलमान खान की एक और मूवी बजरंगी भाईजान आई जिसमें वह न्यूज़ रिपोर्टर चांद नवाब के किरदार में नजर आए, उनका न्यूज़ रिपोर्टर का किरदार (Role) काफी ज्यादा हास्य (Comedian) था। 2015 में ही आई फिल्म मांझी द माउंटेन मैन जिस फिल्म में वह दशरथ मांझी के रोल में मुख्य किरदार में नजर आए थे। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म ने उन्हें माउंटेन मैन के नाम से प्रसिद्ध कर दिया। मांझी द माउंटेन मैन उनकी अभी तक के फिल्मी करियर में सबसे बेहतरीन फिल्म में से एक रही। बिते इन्ही कूछ सालों में उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में दी जिसमें शामिल है जेसे हरामखोर, रईस, मॉम, बाबूमोशाय बंदूकबाज, जीनियस , ठाकरे। नवाजुद्दीन ने कई वेब श्रृंखला में भी काम किया जैसे उनकी सबसे हिट रही नेटफ्लिक्स द्वारा रिलीज की गई वेब सीरीज सीक्रेट गेम और क्रिएटिव इंडियन शामिल है।उनकी  वेब सीरीज जो काफी चर्चा में रही Mcmafia जो हॉलीवुड कलाकारों के साथ मिलकर काम किया था यह वेब सीरीज अमेजन प्राइम ने 2017 में लांच किया था.

 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को मिले पुरस्कार/अवार्ड्स  | Nawazuddin Siddiqui awards

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी के मेहनत और लगन का नतीजा है कि आज  बॉलीवुड में इनका कद काफी बड़ा हो चुका है।  हर एक फिल्म के किरदार इनके चाहने वाले को इनका मुरीद बना देती है। इन्होंने भारतीय सिनेमा को कई सुपर हिट फिल्में दी है। इसके लिए इन्हें कई अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

जो इस प्रकार है:-

2013 फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर गैंग ऑफ वासेपुर भाग 2 के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और विशेष ज्यूरी पुरस्कार से इन्हें  सम्मानित किया गया ।

2014 फिल्म द लंच बॉक्स में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया

2016 फिल्म बदलापुर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नकारात्मक किरदार के लिए जी सीने पुरस्कार से सम्मानित किया।

2013 में फिल्म तलाश में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सहायक भूमिका के लिए ज़ी सिने पुरस्कार मिला।

2013 फिल्म तलाश में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए स्टारडस्ट पुरस्कार और एशियाई फिल्म पुरस्कार भी मिला।

2014 फिल्म द लंच बॉक्स में सहायक भूमिका सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए गिल्ड पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2016 फिल्म बदलापुर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नकारात्मक किरदार के लिए ज़ी सिने पुरस्कार और गोल्ड पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

2016 फिल्म बजरंगी भाईजान में सबसे सहायक अभिनेता पुरस्कार के लिए स्टार स्क्रीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2016 फिल्म बजरंगी भाईजान में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता हास्य भूमिका के लिए जी सिने पुरस्कार मिला।

2016 फिल्म बजरंगी भाईजान में सहायक भूमिका सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पुरस्कार मिला।

2016 फिल्म बदलापुर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नकारात्मक किरदार के लिए दिल पुरस्कार से सम्मानित किया.

2018 फिल्म में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए( IIFA) पुरस्कार से सम्मानित किया.

 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी से जुड़े विवाद | Nawazuddin Siddiqui Controversy

  • 2017 में एक विवाद में वो उलझे थे, एक पुस्तिका An Ordinary Life मे उनकी पूर्व पत्नी सुनीता राजवर और अभिनेत्री निहारिका सिंह के बारे में कुछ गलत छापा था। इसके चलते नवाज सिद्धकी के ऊपर मानहानि का केस इन दोनों ने मिलकर कर दिया था। इस वजह से 2017 में इन्हें काफी उलझन परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस कारण उन्हें अपनी जीवनी पर बनी पुस्तक को वापस लेने पर मजबूर होना पड़ा था।
  • नवाजुद्दीन सिद्दीकी को कार  पार्किंग को लेकर अपने पड़ोसी महिला से विवाद हुआ था। विवाद इतना आगे बढ़ा की ये बात थाने तक पहुंच गई थी।
  • 2014 में एक इंटरव्यू में गलत टिप्पणी के चलते ऋषि कपूर से उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी फिल्म | Nawazuddin Siddiqui Movies

 

Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui networth

 

 

वर्ष          फिल्म           किरदार

1999   –   सरफरोश   –   आतंकवादी (मुखबीर)
2000  –  दिल पर मत ले यार  –  नवाज
2003  – मुद्दा द इशू      –  केमियो
2006  – फैमिली   –  नवाज
2007   –  एक चालीस की लास्ट लोकल   – पोनप्पा का भाई.
2007  –  मनोरमा सिक्स फीट   –   गुंडा
2008   – ब्लैक एंड वाइट   –  ताहिर तय्यबुद्दीन
2009  –  न्यूयॉर्क  –   हनीफ
2009   – फिराक  –   जीलगई
2009  –   देव- डी  –    विवाह में गायक
2010  – पीपली लाइव –    राकेश कपूर
2011 –  देख इंडियन सर्कस  –  जेठू
2012  – गेम्स ऑफ वासेपुर  – फेजल खान
2013  – लंच बॉक्स  –  शेख
2014  –  किक    –  शिव गजरा
2015   –  बजरंगी भाईजान  –  चांदनी नवाब
2015 –  मांझी द माउंटेन मैन  – दशरथ मांझी
2016  – फिरकी अली   –  अली
2017  –  हरामखोर   –  श्याम
2018 –   जीनियस  – समर खान
2019 –  बाला ठाकरे   –   ठाकरे
2020 –  बोले चूड़ियां  –  शम्स सिद्दीकी

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की आने वाली फिल्म | Nawazuddin Siddiqui films

     वर्ष            फिल्म          डायरेक्टर

   2021  –      संगीन        –   जयदीप चोपड़ा
2021  –    द माया टेप   –    निखिल अलयुग
2021  –   रोम रोम में    –    तनिष्ठा चटर्जी
2021  –   फोबिया टू    –  पवन कृपलानी
2021  –  जोगीरा सारा रा रा   –  कुषन नंदी
2021 –  बोले चूड़ियां    –   शम्स सिद्दकी

 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी वेब सीरिज | Nawazuddin Siddiqui Web series

Year   –    web Series title   –   Network

2018  – Mc mafia –  dilly Mahmood  –  BBC One ,Amc.

2018,2019  – Sacred Games  –  Ganesh Gaitonde  –  Netflix

अक्सर पूछे गए सवाल। Nawazuddin Siddiqui FAQ

1.नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पहली फिल्म कौन है ?
Ans – Nawazuddin Siddiqui first movies .
नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पहली फिल्म सरफरोश थी। जो वर्ष  1999 में आई थी।

2.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का गांव /घर कहां है ?
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का गांव /घर बुढ़ाना मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश में है।

3.नवाजुद्दीन सिद्दीकी का उम्र कितना हैं?Nawazuddin Siddiqui age.

Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का उम्र 46 (2020) वर्ष है।

4.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?Nawazuddin Siddiqui Girlsfriends 
Ans – नवाजुद्दीन सिद्दीकी गर्लफ्रेंड का नाम निहारिका सिंह हैं।

5.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का पत्नी कौन हैं?
Nawazuddin Siddiqui wife.
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी की पत्नी अंजना सिद्धकी है।

6.नवाजुद्दीन सिद्दीकी की सबसे हिट फिल्म कौन सी है ? Nawazuddin Siddiqui film
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी की सबसे हिट फिल्म  मांझी द माउंटेन मैन हैं।

7.नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुल संपत्ति कितनी है ?Nawazuddin Siddiqui total networth 
Ans – नवाजुद्दीन सिद्दीकी की कुल संपत्ति ₹96 करोड़ रुपये है और डॉलर में नेटवर्क 13 मिलियन है।

8.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी प्रत्येक फिल्म के लिए कितना पैसे लेते हैं? Nawazuddin Siddiqui per film fee,charge,money.
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी प्रत्येक फिल्म के लिए 5 से 6 करोड़ रुपये लेते हैं।

9.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी किस जाति और धर्म के हैं?Nawazuddin Siddiqui caste, and Religion.
Ans- नवाज़ुद्दीन सिद्धकी का जाति सिद्धकी और धर्म इस्लाम है।

10.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी की पहली पत्नी कौन हैं?Nawazuddin Siddiqui wife 
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी की पहली पत्नी सुनीता राजवर है।

11.नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पिता कौन है?Nawazuddin Siddiqui father 
Ans  – नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पिता स्वर्गीय नवाबद्दीन सिद्दीकी।

12.क्या नवाज़ुद्दीन सिद्धकी इंग्लिश बोल पाते हैं?
Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्धकी गांव से थे और इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई भी वह अपने शहर से ही किए थे। इस वजह से वो धाराप्रवाह अंग्रेजी भाषा मे वार्तालाप/बोल नहीं कर पाते है।

13.नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का शौक क्या-क्या  है ?Nawazuddin Siddiqui Hobbies in hindi. 

Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पतंग उड़ाना, फिल्में देखना, खेती करना है ।

14 .नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का birthday कब है?Nawazuddin Siddiqui birthday. 

  Ans – नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का birthday 19 मई को है।

 15.नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी 2021 मे कितने वर्ष के हो गये  है?How old is Nawazuddin Siddiqui in 2021

Ans- नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी 2021 मे 47 वर्ष के हो जायेंगे।

Nawazudhi Siddiqui Facts

1.उन्होंने केमिस्ट्री से बीएससी( B.sc)स्नातक की डिग्री गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय उत्तराखंड से पूरी की थी।

2.दिल्ली से साक्षी थिएटर ग्रुप के साथ मिलकर काम करना शूरू किया इस दौरान आज के सुपरस्टार मनोज बाजपेई और सौरव शुक्ला मिले थे।

3.नवाजुद्दीन सिद्दीकी सिक्योरिटी गार्ड के आलावा वॉचमैन और  कई छोटी मोटी कंपनियों में भी काम किए थे।

4.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी को  पहला फिल्म मे अवार्ड 2013 मे फिल्म  गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए मिला था राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और विशेष ज्यूरी पुरस्कार मिला था।

5.नवाजुद्दीन सिद्दीकी 6 भाई और दो बहन में सबसे बड़े हैं।

6.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी दो अलग नामों से भी जाने जाते हैं। फिल्म से मिले नाम फैजल खान और माउंटेन मैन।

7.नवाज़ुद्दीन सिद्धकी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (N.S.D) नई दिल्ली से एक्टिंग की डिग्री हासिल की है।

 

Leave a Reply