Aman dhatarwal biography hindi
Aman dhatarwal biography 

Table of contents 

  1. Aman dhatarwal कौन हैं?
  2. Aman dhatarwal की जीवनी 
  3. Aman dhatarwal का परिवार 
  4. Aman dhatarwal की शिक्षा 
  5. Aman dhatarwal  सफलता की कहानी 
  6. Aman dhatarwal YouTube chennal 
  7. Aman dhatarwal Photos 
  8. Aman dhatarwal social media Handles 

 अमन धत्तरवाल कौन है?who’s Aman dhatarwal.

अमन धत्तरवाल नई दिल्ली में रहने वाले 24 वर्षीय youtuber ,  फिजिक्स के शिक्षक, tedx स्पीकर,यूट्यूब चेनल अपनी कक्षा के संस्थापक , अपना कॉलेज के संस्थापक , अनअकैडमी जैसे बड़े एजुकेशन प्लेटफॉर्म के टॉप टीचर ,मोटिवेशनल स्पीकर और सोशल मीडिया पर लोगों के सबसे चहैते चेहरे भी है।

 व्यक्तिगत जानकारी Personal information 

पूरा नाम   – अमन धत्तरवाली  Aman Dhattarwal

उपनाम (Nickname)   – Aman

जन्म (D.O.B)   –  4 March 1997

आयु   –  24 Year ( 2020)

जन्म स्थान   – राज्यस्थान

 पेशा    –  YouTuber, educator

राष्ट्रीयता  – भारतीय 

होमटाउन   – नई दिल्ली भारत

जाति   –  धत्तरवाली

राशि   –  मीन

 धर्म   – हिन्दू 

पता Current Address   –  New Delhi, India

शौक Hobbies   –  पढ़ाना/पढ़ना/लिखना

 अमन धत्तरवाल की जीवनी। Aman dhatarwal early life

अमन धत्तरवाल का जन्म 4 मार्च 1957 को नई दिल्ली के एक मध्यम परिवार मे हुआ था। अमन का बचपन में अधिकांश समय अपने दादा के साथ हरियाणा में बिता था। अमन के पिता दिल्ली मे जॉब करते थे इस वज़ह से उन्हें वापस दिल्ली आना पडा। उन्होंने अपनी  पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की जिसके बाद वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज दिल्ली से बीटेक किया ।

परिवार  | Family

   

Aman dhatarwal biography

Aman dhatarwal with mother photo 

माता का नाम – संतोष धतरवाल

भाई का नाम – तनिष्क धत्तरवाल

पिताजी का नाम –  ज्ञात नही 

अमन धत्तरवाल के परिवार में कुल 4 लोग हैं छोटा भाई मम्मी और पापा।भाई तनिष्क धत्तरवाल 12वीं का छात्र है और माताजी बी एक यूट्यूब चैनल चलाती है जिस चैनल नाम अपना जाएगा है। इस चेनल पर बेहतरीन खाने की रेसिपी और डेली लाइफ ब्लॉगिंग करती है इनके जायका यूट्यूब चैनल पर कुल 60,000 सब्सक्राइबर हैं। इस चैनल पर आपको अमन की माँ ब्लॉगिंग करने के अलावा अमन धत्तरवाल का स्टूडियो मे काम करने के तरीके और डेली लाइफ से जुडी वीडियो बनाती है।

शैक्षणिक योग्यता।Qualification

अमन धत्तरवाल नेताजी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली से बीटेक इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल कर चुके है।

अमन धत्तरवाल सफलता की कहानी। Success story of Aman Dhatttarwal

अमन धत्तरवाल बीटेक करने के दौरान घर से ही यूपीएससी की  तैयारी करने लगे। उन्होँने खुद का स्टार्टअप और सोशल मीडिया को एक्सप्लोरर कर रहे थे और वहीं से शुरू हुआ उनका करियर  7 जुलाई 2015 से अमन ने यूट्यूब पर अपना चैनल पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया । शुरुआत में उनका वीडियो एजुकेशनल टिप्स आईआईटी जेईई टिप्स और अपने आईआईटी की तैयारी के अनुभव को शेयर करना था. आगे उन्होंने कई और चैनल बनाये इनसब चेनल के जरिए जेईई के कोर्स ,अलग-अलग विषयों की नोट्स , बोर्ड के तैयारी के लिए टिप्स और ट्यूटोरियल वीडियो बनाना शुरु कर दिया ।

अमन धत्तरवाल यूट्यूब चैनल। Aman Dhattarwal YouTube chennal 

अमन ने अपने यूट्यूब कैरियर की शुरुआत 2014 मे अमन धत्तरवाल यूट्यूब चेनल से किया। शूरूयात में छात्रों को स्कूल, कॉलेज से जुड़े अपडेट के अलावा जॉब अपॉर्चुनिटी सिविल, जे,ई नीट के बारे में जानकारी देते धीरे-धीरे इन्होंने कुल 5 चैनल बनाये जो इस प्रकार है।

  1. AMAN DHATTARWAL
  2. APNI KAKSHA
  3. APNA COLLEGE
  4. AMAN BHAIYA BLOGS
  5. HUSTLERS BAY

1.APNI KAKSHA

यह चैनलयह चैनल  इस चैनल पर अमन धतरवालके साथ-साथ कई अन्य शिक्षक आई.आई.टी.जेईई नीट क्लास 10 और क्लास ट्वेल्थ बोर्ड के हर विषय की तैयारी करवाते हैं । आपको इस चैनल पर 10वीं और 12वीं कक्षा से जुड़े हर तरह के वीडियोस मिल जाएंगे जिसमें हर सब्जेक्ट के सारे ट्यूटोरियल वीडियो और साथ ही साथ 10वीं और 12वीं के बाद करियर ऑप्शंस के वीडियोस भी मिलेगें।

Subscriber – 1M+

Videos – 464

2.APNA COLLEGE

अपना कॉलेज यूट्यूब चैनल पर कॉलेज के छात्रों के लिए जरूरी हर तरह का वीडियो मौजूद है जिसमें नई टेक्नोलॉजी के साथ छात्रों को अवगत करवाना, अलग-अलग कॉलेज के बारे में रिव्यू और प्लेसमेंट का जानकारी । इस यूट्यूब चैनल पर आपको मिलेगा कोडिंग प्रोग्रामिंग वेबसाइट डेवलपमेंट के बेहतरीन वीडियोस और ट्यूटोरियल्स जिन्हें शानदार एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग के मदद से बनाया गया है।

Subscriber – 553k

Videos – 308

3.AMAN DHATTARWAL

इस चैनल को अमन धत्तरवाल ने 2014 में शुरू किया और तब से लेकर अब तक इस पर लगातार वीडियोस अपलोड करते आ रहे हैं । इस चैनल पर जॉब अपॉर्चुनिटी सिविल, जे,ई नीट हर तरह के एग्जाम के बारे में जानकारी टिप्स एंड ट्रिक्स । मोटिवेशनल वीडियोस हो या सेमिनार इस चैनल पर आपको अमन धत्तरवाल का हर तरह का क्वालिटी कॉन्टेंट मिल जाएगा । इंडिया का शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाले चैनलों में से एक है।

Subscriber – 3.21 M

Videos – 355

4.HUSTLERS BAY

इस चैनल को शुरु 2020 में किया था। इस चेनल पर अमन धत्तरवाल ने एक पॉडकास्ट यानी बातचीत करने वाले चैनल के रूप में शुरू किया था। इस चैनल पर आपको सफल व्यक्तित्व के इंटरव्यूज और पॉडकास्ट मिल जायेंगे जैसे में फिजिक्स के महान टीचर एचसी वर्मा सर , टेक्निकल गुरुजी, ध्रुव राठी, और टेक बर्नर 

के अलावा और भी कई 

Subscriber – 281 k

5.AMAN BHAIYA BLOGS

इस चैनल पर अमन धत्तरवाल के कुछ कॉलेज के वीडियोस है और कुछ परिवार के साथ का वीडियो है। इस चैनल को बच्चे काफी पसंद करते हैं ।

Subscriber – 129 k

Videos – 8 videos

MOTIVATIONAL SPEAKER

अमन धत्तरवाल एक शानदार मोटिवेशनल स्पीकर है इनके  इसी के चलते इन्हें भारत के अलग-अलग बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटी मे उन्हें मोटिवेशनल स्पीकर के रुप में बुलाया जाता है । उन्होंने अभी तक आईआईटी ,एनआईटी आईआईएन और अन्य बड़े कॉलेजेस में लगभग 60 सेमिनार कर चुके हैं। अमन धत्तरवाल एकमात्र  भारतीय हैं जिन्होंने ट्रेडेक्स पर 6 बार अपनी एक्सपीरियंस और लाइफ जर्नी को शेयर किया है ।

Social media Handles 

Instagram Click 

 

TWITTER 

YouTube channel 

1.APNI KAKSHA

2.APNA COLLEGE

3.AMAN DHATARWAL

4.HUSTLERS BAY

5.AMAN BHAIYA BLOGS

इन्हें भी पढ़ें 

        Gorgeous Actress Priyamani biography in hindi 

  दिलिप जोशी ( जेठालाल )की सफलता के बारे में

      .अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्धकी संघर्ष की कहानी

       राजनेता नितिन गडकरी का जीवन परिचय

       अभिनेता आर माधवन की आत्मकथा 

      आर माधवन की जीवन संघर्ष 

      खान सर (पटना) की पूरी जीवनी

      गौर गोपाल दास की जीवनी

Image source:Instagram 

इसी तरह के शानदार कॉन्टेंट के साथ जुड़े रहने के लिए हमारे वेबसाइट gyangoal.in के साथ जुड़े रहे और नोटिफिकेशन ऑन करें.


Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply