saurav joshi biography
Saurav joshi biography 

     

Who is saurav joshi? सौरव जोशी कौन हैं?

 सौरभ जोशी एक  21 वर्षीय यूट्यूबर ,ब्लॉगर, स्केच आर्टिस्ट, फोटोग्राफर और इंस्टाग्राम स्टार है । सौरभ जोशी का जन्म 8 सितंबर 1999 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था । जून 2021 में सौरभ जोशी का ब्लॉग चैनल भारत का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला ब्लॉग चैनल बन गया । सौरभ जोशी के दोनों चैनल पर लगभग 7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है ।


Saurav joshi early life


सौरभ जोशी का जन्म 8 सितंबर 1999 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था । इनका परिवार शुरुआत में देहरादून में ही रहते थे। ये एक मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं देहरादून में इनके पिताजी को कोई अच्छा नौकरी नहीं मिलने के कारण उनका पूरा परिवार हरियाणा के हांसी में शिफ्ट हो गये।लेकिन दुखद बात यह है इनके पिताजी को हांसी में भी कोई अच्छा काम नहीं मिल पाया जिसके कारण उनके परिवार को रहने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा ।सौरभ जोशी बचपन से स्केच आर्ट और ड्राइंग के काफी शौकीन थे लेकिन परिवार का आर्थिक स्थिति अच्छा नहीं होने के कारण उन्हें शुरुआत में ज्यादा मौका नहीं मिल पाया । 18 साल की उम्र में परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण सौरव को दिल्ली में एक सामान्य सा मोबाइल की फैक्ट्री में वायरिंग का काम करना पड़ा । सौरव बताते हैं कि यह उनके लाइफ  का बेहद कठिन पल था ।

Saurav joshi family

पिता हरीश जोशी

माता हिमा जोशी

भाई पीयूष जोशी साहिल जोशी

दादा जगदीश चंद्र जोशी

सौरभ जोशी सामान्य परिवार से आते हैं । इनके पिता जी हरीश जोशी को अच्छा काम पाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा जिसके वजह से उनके परिवार को देहरादून से हरियाणा के हांसी में आकर बसना पड़ा । सौरभ जोशी का परिवार काफी बड़ा है जिसमें इनके चाचा चाची मम्मी पापा और दादा-दादी सब साथ रहते हैं ।


Piyush joshi

 

piyush%2Bjoshi%2B%25282%2529%2B%25281%2529

सौरभ जोशी के चाचा के बेटे पीयूष जोशी सौरव के ब्लॉक चैनल का काफी मनोरंजक और अहम हिस्सा है ।पीयूष जोशी पिता का नाम गिरीश चंद्र जोशी है और माता का नाम रमा जोशी है यूज अभी काफी छोटे हैं इतनी सोशल मीडिया पर लोगों ने बेहद पसंद करते हैं पीयूष बहुत नटखट स्वभाव के हैं ।

Saurav joshi YouTube Career

सौरभ जोशी ने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत अपने चैनल सौरव जोशी आर्ट्स के साथ 2016 में किया था । सौरभ जोशी को स्केच और ड्राइंग करना बेहद पसंद था और फिर अपने छोटे भाई साहिल जोशी के कहने पर इन्होंने अपना यूट्यूब चैनल सौरव जोशी आर्ट्स की शुरुआत की थी जिसकी वजह से इन्हें शुरुआत में लोगों ने जाना औरफिर 19 फरवरी 2019 को अपने दोस्त शुभम के कहने पर सौरव जोशी ने अपना दूसरा चैनल सौरव जोशी ब्लॉग की शुरुआत की ।

Saurav joshi vlogs


19 फरवरी 2019 को सारा जोशी ने अपने दोस्त शुभम के कहने पर अपना भी लोग चैनल सौरभ जोशी ब्लॉग्स की शुरुआत की । शुरुआत में इनके चैनल पर ब्लूज बहुत कम आ रहे थे जिसकी वजह से उन्हें लगा कि शायद ब्लॉक चैनल का आईडिया सफल नहीं हुआ मगर फिर आया कोरोना कॉल और फिर लोग घर बैठे इंटरनेट से काफी ज्यादा जुड़ गए और उस समय सौरव जोशी का ब्लॉग चैनल पर लोग आना शुरू कर दिए । इस वक्त सौरव जोशी के ब्लॉक चैनल पर लगभग 6 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और इसी के साथ यह भारत के सबसे ज्यादा सब्सक्राइब अरे वाले ब्लॉगर बन गए हैं । शुरुआत में सौरव जोशी ने थाना कि वह डेली एक वीडियो अपलोड करेंगे और फिर उन्होंने 365 दिनों में 365 वीडियो अपलोड कर डाला और यही कारण बना उनके सफलता का ।
5 . 7 5 M
6 2 5 video


Saurav joshi  arts


सौरभ जोशी एक कमाल के स्केच आर्टिस्ट हैं शुरुआत में उन्होंने अपने काम पर बेहद ध्यान दिया और कड़ी मेहनत करने के बाद इन्होंने अपनी ड्राइंग स्केच आर्ट काम शुरू किया इसके बाद अपने छोटे भाई के कहने पर उन्होंने अपने काम को यूट्यूब पर दिखाना शुरू किया । इंस्टाग्राम पर अपने स्केच का प्रदर्शन करने के बाद इन्हें काफी बड़े सेलिब्रिटी स्नेह इनके कामों को सराहा । सौरव जोशी आर्ट्स चैनल पर अभी लगभग 2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है ।

1 . 8 M
675 vired

Saurav joshi social media

insta
facebook
youtube vlog
utube arts
twitter

Saurav joshi most viewed videos


Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply