19 C
New York
Sunday, May 26, 2024

Gautam Adani net worth, wife, family & biography in hindi

 

20210701 212504

 

Kaun hai Gautam Adani ?

TOC

गौतम शांतिलाल अडानी एक भारतीय अरबपति बिजनेसमैन है । वे अडानी ग्रुप्स के अध्यक्ष और अडानी फाउंडेशन के मालिक हैं । उनका जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद गुजरात में हुआ था । 2021 में गौतम अडानी 67 बिलियन डॉलर के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने । गौतम अडानी ने 1998 में अडानी एयरपोर्ट लिमिटेड की स्थापना की । फोर्ब्स रियल-टाइम अरबपति सूची के अनुसार, अडानी की नेट वर्थ 16 सितंबर, 2022 के रूप में $ 155.7 बिलियन है, जो $ 5.5 बिलियन। अडानी ने दूसरे सबसे अमीर स्थान को सुरक्षित करने के लिए अमेज़ॅन के जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है

Gautam Adani wife, father & family

गौतम शांतिलाल अडानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद गुजरात में गुजराती जैन परिवार में हुआ था । गौतम अडानी के पिता का नाम शांतिलाल अदानी  और माता का नाम शांति अडानी है। अडानी के 7 भाई बहन हैं । उनके पिता शांतिलाल अदानी टेक्सटाइल का बिजनेस करते थे । गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति अदानी है । प्रीति अडानी पेशे से एक डेंटल सर्जन है और साथ ही साथ वह अदानी फाउंडेशन की मालकिन भी है । गौतम अडानी के दो बेटे हैं । करण अडानी जोकि अडानी पोर्ट्स के मालिक हैं और छोटे बेटे जीत अडानी ।

Gautam Adani Networth

Gautam Adani facts
Gautam Adani facts
फोर्ब्स रियल-टाइम अरबपति सूची के अनुसार, अडानी की नेट वर्थ 16 सितंबर, 2022 के रूप में $ 155.7 बिलियन है, जो $ 5.5 बिलियन। अडानी ने दूसरे सबसे अमीर स्थान को सुरक्षित करने के लिए अमेज़ॅन के जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है
गौतम अडानी का घर गांधीनगर हाईवे गुड़गांव सेक्टर 32 में है ।यह एक आलीशान बंगला है और देश के चंद सबसे महंगे घरों में से एक है ।
गौतम अडानी तीन पर्सनल जेट के मालिक है
Bombardier Challenger 605
 
Embrace Legacy 650
 
Hawker 850XP
उनके पास दर्जनों महंगी गाड़ियां हैं जिनमें से कुछ है-
LIMOUSINES
 
FERRARI
 
BMW
 
AUDI

Gautam Adani Struggle life

अहमदाबाद के थारड शहर में जन्म लेने के बाद शांतिलाल अडानी अपने पूरे परिवार के साथ गुजरात के अहमदाबाद  में काम करने के लिए चले गए । उनके पिता का कपड़ों का कारोबार था । गौतम अडानी अपनी शुरुआती पढ़ाई सेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय अहमदाबाद से की । अडानी बचपन से बिजनेस मैं काफी रूचि रखते थे लेकिन उन्हें अपने पिता के जैसा कपड़ों का कारोबार नहीं करना था । 16 साल की उम्र में अदानी अहमदाबाद से मुंबई चले गए काम की तलाश में और वही शुरू हुआ उनके भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने की कहानी ।

  Business career of Gautam Adani

1978 में 16 साल की उम्र में गौतम अडानी अहमदाबाद से मुंबई चले गए । हीरे की कंपनी में काम करने के लिए वह कंपनी महिंद्रा ब्रदर्स का था । उन्होंने वहां 2 से 3 साल काम किया और फिर उन्होंने जावेरी बाजार मुंबई में अपना खुद का हीरे का ब्रोकर कंपनी खोल दिया ।
1985 में गौतम अडानी पॉलीमर का छोटा सा कारखाना शुरू किया और फिर उसे छोटे स्तर पर बेचना शुरू किया मगर 1991 में आए लिबरलाइजेशन पॉलिसी के वजह से कंपनी को काफी फायदा हुआ और फिर इन्होंने अपने कंपनी को अलग-अलग बिजनेसओं में बांटना शुरू किया ।
1994 में पहली बार गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट का कॉन्ट्रैक्ट अडानी के कंपनी को दिया ।
1996 में अडानी ग्रुप और अदानी पावर का शुरुआत किया गया । अदानी पावर भारत का सबसे ज्यादा कैपेसिटी रखने वाला थर्मल पावर प्लांट है ।
2006 में अडानी ग्रुप नया बिजनेस पावर जेनरेशन यानी बिजली तैयार करने की शुरुआत की ।
2009 में अडानी ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया के एयरपोर्ट पॉइंट बंदर का और क्वींसलैंड के केरमिकल कोल को खरीद लिया ।
मई 2020 में अडानी की कंपनी ने सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का सबसे बड़ा नीलामी 6 बिलियन डॉलर अपने नाम किया और वहां से शुरू हुई और अडानी ग्रुप्स के की उन्नति की कहानी  ।
59 साल की उम्र में 10 बिलियन डॉलर की कंपनी खड़ा कर गौतम अडानी अपने परिवार के पहले पीढ़ी के बिजनेसमैन है और उन्हें वर्ल्ड के टॉप हंड्रेड मोस्ट इनफ्लुएंसिंग बिजनेसमैन के लिस्ट में शुमार किया गय

ADANI GROUP Empire

अडानी ग्रुप बस एक मामूली कंपनी nhi बल्कि दर्जनों अलग-अलग सेक्टर की विश्व के सबसे badi कंपनियों का समूह है । अडानी ग्रुप भारत ही नहीं बल्कि विश्व के अनेक महत्वपूर्ण हिस्सों में बंदरgah , हवाई अड्डा ,ग्रीन एनर्जी ,रोड, कॉलेज, स्कूल ,कारखाना ,माइनिंग गैस और भी अनेक सेक्टर में बटा हुआ है ।
कुछ महत्वपूर्ण अडानी ग्रुप के हिस्से-

Philanthropist Gautam Adani

गौतम अडानी हमेशा आम जनता की मदद के लिए आगे आते हैं और खुल के दान दे ते है।गौतम अदानी अदानी फाउंडेशन के मालिक हैं जिसे अदानी ग्रुप के द्वारा फंड दिया जाता है अदानी फाउंडेशन को 1996 में गौतम अडानी में शुरू किया था गुजरात के अलावे यह फाउंडेशन महाराष्ट्र हिमाचल प्रदेश उड़ीसा छत्तीसगढ़ राजस्थान में भी कार्यरत है । 2020 में कोरोनावायरस की भयावह के बीच गौतम अडानी ने पीएम केयर्स फंड में 100 करोड़ की भरी राशि दान की । 2020 में ही गुजरात सीएम रिलीफ फंड में 5 करो और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में एक करोड़ की राशि दी । करुणामई माली के बीच अदानी ग्रुप में हर दिन 15:00 सौ के लगभग मेडिकल ऑक्सीजन को लोगों के बीच बाटा ।

Gautam Adani aur Narendra Modi

गौतम अडानी को भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी के बहुत नजदीकी माना जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि कांग्रेस के वक्त उनका रिश्ता गुलाम नबी आजाद और अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ बहुत अच्छा रहा है । 2008 मुंबई ताज अटैक भारत के सबसे बड़ी टेरेरिस्ट अटैक जिस होटल में हुआ उस वक्त गौतम अडानी और उनके परिवार उसी होटल में मौजूद थेऔर उस भयानक टेरेरिस्ट अटैक के गवाह  भी रहे ।
 

 
 
 
okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles

Navratri 2023:आखिर क्यों मनाये जाते हैं दुर्गा पूजा? रोहित शर्मा और रितिक की लव स्टोरी किसी फिल्म से कम नहीं है ये अनमोल लाइने आपकी दुनिया बदल सकती है… shweta tiwari मिलिये विराट कोहली के पुरे परिवार से,पिता,माँ,भाई,बहन,और गर्ल… चाणक्य निति:आदमी की ये आदते अमीर बनने नहीं देती है