Ashwini vaishnav railway & it minister INDIA

 

 

Table of Contents

 

Ashwini Vaishnav kon h? |  अश्विनी वैष्णव कौन हैं ?

 
अश्विनी वैष्णव एक भारतीय राजनेता और एक पूर्व आईएएस अफसर है । वर्तमान सरकार में 7 जुलाई 2021 को इन्होंने रेलवे मंत्रालय ,सूचना प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली । 18 जुलाई 1970 को जोधपुर राजस्थान में हुआ था । अश्विनी वैष्णव 1994 आईएएस बैच के IAS अफसर हैं । इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई  IIT  IIT Kanpur Kanpur से और MBA  Wharton school of university of Pennsylvania से किए हैं ।

Ashwini Vaishnav family | अश्विनी वैष्णव परिवार

 
 
Father          Shri  Daulal Vaishnav
Mother        Shri Sarswati Vaishnav
Wife            Shri  Sunita Vaishnav
Son             Rahul Vaishnav
Daughter    Tanya Vaishnav
अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई 1971 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था मगर मूलत उनका परिवार पाली के जीवंत कला गांव के रहने वाले हैं । अश्विनी वैष्णव के पिता का नाम दाऊ लाल वैष्णव है और माता श्री का नाम सरस्वती वैष्णव । अश्विनी वैष्णव के आगे की पढ़ाई के लिए उनका पूरा परिवार पाली से जोधपुर आ गया था । अश्विनी वैष्णव की पत्नी का नाम श्रीमती सुनीता वैष्णव है । इनके दो बच्चे हैं बेटे का नाम राहुल वैष्णव और बेटी का नाम तान्या वैष्णव ।
 
Ashwini Vaishnav qualification | अश्विनी वैष्णव योग्यता
B-tech     MBM College Jodhpur
M-tech    IIT Kanpur
MBA        Wharton school of university of pennsylvania
IAS          1994 Batch
अश्विनी वैष्णव ने अपने हाई स्कूल तक की पढ़ाई जोधपुर राजस्थान से की  ।  फिर उन्होंने MBM इंजीनियरिंग कॉलेज जोधपुर से सूचना एवं प्रौद्योगिकीके साथ इंजीनियरिंग गोल्ड मेडल के साथ 1991 में पूरा किया । आगे उन्होंने अपना एमटेक IIT Kanpur से खत्म करें और फिर 1994 आईएएस की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 27 पाकर आईएएस अफसर बने । अश्विनी वैष्णव एक बेहद होनहार विद्यार्थी रहे हैं और उन्हें पढ़ाई में बेहद दिलचस्पी रहे हैं और यही कारण था की आईएएस अफसर बनने के 14 साल के बाद अश्विनी वैष्णव ने एजुकेशन लोन लेकर 2008 में US के Wharton school of university of pennsylvania से अपनी MBA की पढ़ाई की शुरुआत की ।
Ashwini Vaishnav IAS Carrier
 

अश्विनी वैष्णव ने UPSC की परीक्षा में AIR 27 लाकर आईएएस 1994 के बैच के अफसर बने । वैष्णव ने बालासोर और कटक जिला में कलेक्टर यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में अपना पहला दो कार्यकाल बिताया । 2003 में अश्विनी वैष्णव को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपई जीके डिप्टी सेक्रेटरी के रूप में नियुक्त किया गया । 2006 में इन्हें Mormoghua पोर्ट ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया ।

2010 में अश्विनी वैष्णव ने अपने आईएस पद से इस्तीफा दे दिया और उसके पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी है । दरअसल हुआ यह की अश्विनी वैष्णव का पढ़ाई के प्रति रुचि बहुत ज्यादा था । और इसी कारण 14 साल IAS की नौकरी करने के बाद उन्हें ऐसा लगा कि उन्हें एमबीए करना चाहिए और एमबीए के लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया अमेरिका को छूना जिसके लिए उन्हें एजुकेशन लोन की आवश्यकता थी । फिर उन्हें इस बात का ज्ञात हुआ कि एजुकेशन लोन इतना ज्यादा है कि वह आईएस की जॉब करते हुए इसे चुका नहीं सकते और यही कारण था कि 2010 में उन्होंने प्राइवेट सेक्टर में अपना करियर शुरू करने का सोचे ।

Ashwini Vaishnav Business carrier

Wharton school of university of pennsylvania अमेरिका से MBA कंप्लीट करने के बाद वैष्णव जब इंडिया आए तो उन्होंने GE transport के डायरेक्टर का पदभार संभाला ।
इसके बाद उन्होंने सीमेंस का उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया । अश्विनी वैष्णव ने गुजरात में ऑटो उपकरण की फैक्ट्री की स्थापना की थी ।
उपाध्यक्ष से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों के डायरेक्टर के पद पर भी काम किया है ।

Ashwini Vaishnav Political carrier

 
ASHWINI VAISHNAV IT MINISTER INDIA

credit @bjptwitter

2003 में अश्विनी वैष्णव को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेई के प्राइवेट सेक्रेट्री के तौर पर नियुक्त किया गया और वही समय था जब अश्विनी वैष्णव ने अपनी कार्यशैली के दम पर बीजेपी के अनेक सीनियर नेताओं से अपना संबंध अच्छा बनाया । उन्हीं में से एक थे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ।
वर्तमान समय में अश्विनी वैष्णव उड़ीसा के कांस्टीट्यूएंसी से मेंबर ऑफ इंडियन पार्लियामेंट । अश्विनी वैष्णव का राज्यसभा के सदस्य बनने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है । दरअसल बात यह है उड़ीसा में जब राज्यसभा का चुनाव हो रहा था तब बीजेपी बहुमत में नहीं थी मगर अश्विनी वैष्णव के कार्यशैली और सभी नेताओं और पार्टी के साथ अच्छे संबंध के कारण उड़ीसा ने वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक की पार्टी BJD और BJP4India के सदस्यों ने मिलकर अश्विनी वैष्णव को मेंबर ऑफ़ राज्य सभा के रूप में चयन किया ।
अश्विनी वैष्णव ने अपने इस कार्यकाल में कई बड़े मुद्दे राज्यसभा में उठाएं जिनमें से कुछ है महिला सशक्तिकरण शिव रीसाइक्लिंग जीएसटी नियम और भारत के टैक्स व्यवस्था के बारे में ।

Ashwini Vaishnav Ministry

 

Ministry of Railways 

Ministry of Telecommunication 

Ministry of IT & Electronics

 
 
अश्विनी वैष्णव का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है एक मिडिल क्लास में जन्म लिया अश्विनी वैष्णव ने आईआईटी कानपुर से अपनी एमटेक की पढ़ाई कर यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया से एमबीए कंप्लीट किया और इस सफर के दौरान उन्होंने कई कीर्तिमान रचा जैसे आईएएस 1994 बैच में ऑल इंडिया रैंक 27 लाना । अश्विनी वैष्णव सूचना एवं प्रौद्योगिकी के छात्र रहे हैं और इन्हीं विषयों से इन्होंने अपना आईआईटी की पढ़ाई कंप्लीट की । 2003 में प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेई के डिप्टी सेक्रेटरी के रूप में अश्विनी वैष्णव का संबंध श्री नरेंद्र मोदी जी से काफी अच्छा बना ।
अश्विनी वैष्णव का कार्य शैली क्षमता और प्रधानमंत्री के संबंध का नतीजा रहा कि 7 जुलाई 2021 को अश्विनी वैष्णव को वर्तमान मन भारत सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रेलवे मंत्री एवं सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का जिम्मेदारी मिला । उन्हें तीन बड़ी मंत्रालय कच्छ में दारी देकर वर्तमान सरकार ने उन पर भरोसा जताया और हम सभी को आशा है की निक कार्यशैली और क्षमता के कारण अश्विनी वैष्णव आने वाले दिनों में इन सभी विभागों में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे ।

FAQ’s 

 

अश्विनी वैष्णव कहां के रहने वाले हैं?

अश्विनी वैष्णव जोधपुर राजस्थान के रहने वाले हैं ।

अश्विनी वैष्णव किस कॉलेज से पढ़ाई की?

अश्विनी वैष्णव आईआईटी कानपुर से एमटेक करने के बाद व्हार्टन स्कूल ऑफ यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से एमबीए किए हैं ।

अश्विनी वैष्णव की पत्नी का नाम क्या है?

अश्विनी वैष्णव की पत्नी का नाम श्रीमती सुनीता वैष्णव है ।

अश्विनी वैष्णव के बेटे का नाम क्या है?

अश्विनी वैष्णव के बेटे का नाम राहुल वैष्णव है ।

अश्विनी वैष्णव के बेटी का नाम क्या है?

अश्विनी वैष्णव की बेटी का नाम तान्या वैष्णव है ।

भारत के नए रेल मंत्री कौन है?

भारत के नए रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव है ।

भारत के नए आईटी मंत्री कौन है?

भारत के नए आईटी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव है ।

अश्विनी वैष्णव का उम्र कितना है?

अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई 1970 को हुआ था और उनका उम्र 2021 में 51 साल है ।

अश्विनी वैष्णव का आईएएस रैंक कितना है?

अश्विनी वैष्णव का 1994 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 27 आया था ।

क्या अश्विनी वैष्णव ने अमेरिका से पढ़ाई की है?

जी हां अश्विनी वैष्णव ने अपने एमबीए की पढ़ाई अमेरिका के  व्हार्टन स्कूल ऑफ यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया से की है ।
Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply