4 C
New York
Wednesday, February 8, 2023

मदर टेरेसा पर निबंध,कहानी। mothers teresa..

मदर टेरेसा निबंध,कहानी।Mother teresa history in hindi 

mother Teresa image
mothers teresa essay hindi 

 मदर टेरेसा का जीवन परिचय: मदर टेरेसा दुनिया की महान अद्भुत महिला थीं जिन्होंने गरीबों और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए अपना पूरा जीवन कुर्बान कर दिया था। वह गरीब लोगों के सामाजिक और स्वास्थ्य के मुद्दे को हल करने के लिए हमेशा तैयार रहती थी। मदर टेरेसा का जन्म 26 अगस्त 1949 को स्कोप्जे (मैसेडोनिया) में हुआ था।  उनका असली नाम एग्नेस गोंजा बोयाजीजू था। उनके पिता का पूरा नाम निकोला बोयाजू था जो एक छोटे व्यवसायी थे। उनके पिता की मृत्यु वर्ष 1919 में हुई थी। आगे उनका पालन-पोषण उनकी मां द्रना बोयाजुल ने किया। मदर टेरेसा की मां हमेशा यही शिक्षा देती रहीं कि जो कुछ भी मिले उसे आपस में बांट कर खाओ और वह हमेशा मां की बातों को सर आँखों पर रखती और बाद में दुनिया की सबसे बड़े परोपकारी महिला भी बनी।

  शिक्षा: वह अपनी शुरुआती पढ़ाई में बहुत तेज थी और साथ ही बचपन से ही उसकी आवाज सुरीली थी।  वह बचपन में अपनी मां और बहन के साथ भजन गाती थीं। महज 12 साल की उम्र में बच्चा मण्डली के साथ कहीं धार्मिक यात्रा पर गई थी। जिसके बाद उनकी सोच पूरी तरह से बदल गया था। उन्होंने फैसला किया कि मैं यीशु के शब्दों को फैलाने के लिए दुनिया भर में यात्रा करूंगा।

इन्हें भी पढ़ें     

॰ भारत की स्वतंत्रता में सुभाष चंद्र बोस का योगदान 

॰ जवाहरलाल नेहरू पर निबंध हिन्दी

मदर टेरेसा के द्वारा किए गए कार्य: मदर टेरेसा अपने महान कार्यों के लिए लोगों के बीच मसीहा बन गई थीं। उन्होंने अपने शिक्षक जीवन की शुरुआत गरीब बच्चों को इकट्ठा करके और छड़ी की मदद से बंगाली अक्षर लिखकर की।  वर्ष 1946 से उन्होंने गरीब और असहाय बीमार लोगों और जरूरतमंदों की मदद करना शुरू किया।  गरीब बीमार लोगों की मदद के लिए उन्होंने बहुत ही कम समय में बिहार पटना के होली फोमिनी अस्पताल से नर्सिंग की ट्रेनिंग ली। इसके अलावा उन्होंने कोलकाता में स्थित बुजुर्गों के संगठन में शामिल होकर उनकी सेवा की। उन्होंने आगे 7 अक्टूबर 1950 को वेटिकन मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की।

मदर टेरेसा को मिले पुरस्कार ,अचीवमेंट 

  • उन्हें भारत सरकार द्वारा वर्ष 1962 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
  •   भारत का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न वर्ष 1980 में मिला था।
  •    मदर टेरेसा को अमेरिकी सरकार द्वारा वर्ष 1985 में मेडल ऑफ फ़्रीडम अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

  •   साल1979 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  •    वर्ष 2003 में कोलकाता की ब्लेस्ड टेरेसा के रूप में सम्मानित किया गया।

 इन्हें भी पढ़ें        

॰ बेस्ट भक्ति स्टेटस,सुविचार.. 

॰ सुभाष चंद्र बोस पर निबंध,अनमोल विचार जयंती हिन्दी में।

   
okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles