3 pics of saurabh dwivedi with some texts

सौरभ द्विवेदी का जीवन परिचय | Strugle story of Lallantop founder Saurabh Dwivedi

कौन है सौरभ द्विवेदी?

सौरभ द्विवेदी एक वरिष्ठ पत्रकार संपादक और the lallantop के मुख्य संपादक भी हैं। सौरभ द्विवेदी ने स्टार न्यूज, दैनिक भास्कर और इंडिया टुडे जैसी कई बड़ी समाचार एजेंसियों के लिए पत्रकार और संपादक के रूप में काम किया है। सौरभ द्विवेदी भारत के अन्य पत्रकारों से अलग एंकरिंग करते देखे जाते हैं। सौरभ थोड़े देसी किस्म के पत्रकार हैं। आज की तारीख में सौरभ द लल्लन टॉप न्यूज चैनल के मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं। वह द लल्लनटॉप चेनल पर कई पॉपुलर शो को होस्ट करते हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें:- अरविंद अरोड़ा भारत के मशहूर यूट्यूबर एंव शिक्षक का जीवन परिचय एवं जुड़े 

 

 

सौरभ द्विवेदी का जीवन परिचय। Saurabh Dwivedi biography hindi

पूरा नाम  –  सौरभ द्विवेदी
निकनेम  –  सौरव
व्यवसाय  –  पत्रकार

 

सौरव द्विवेदी की व्यक्तिगत जानकारी। Saurabh Dwivedi Personal information

 

जन्म  birthday – 22 अप्रैल 1983

उम्र age – 34 वर्ष (2021 के अनुसार)

जन्म स्थान birthday Place –  गांव चामारी जिला जालुन उत्तर प्रदेश

स्कूल/विद्यालय   –  सरस्वती शिशु मंदिर ओराई, जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर कानपुर उत्तर प्रदेश

कॉलेज/विश्वविद्यालय  –  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) भारतीय इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन (IIM)

वर्तमान पता Present Address  – नई दिल्ली

होम टाउन  –   औराई उत्तर प्रदेश

शैक्षणिक योग्यता   –   पी.एच.डी , एम.फिल ,एम.ए, मास कम्युनिकेशन

नागरिकता   –  भारतीय

धर्म  –    हिंदू

जाति   –  ब्राह्मण

 

 

सौरभ द्विवेदी की शारीरिक व्यास उचाई वजन। Saurabh Dwivedi Heights, Weight body measurement

 

ऊंचाई  Height  –  5’10” फिट में

वजन Weight – लगभग 65Kg किलोग्राम

आंखों का रंग काला

बालों का रंग काला

 

 

सौरभ द्विवेदी का प्रारंभिक जीवन। Saurabh Dwivedi early life

सौरभ द्विवेदी का जन्म शुक्रवार 22 अप्रैल 1983 को ग्राम चमारी जिला जालौन उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई उरई के सरस्वती शिशु मंदिर से की आगे वर्ष 1993 में उनका दाखिला पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्यालय में हुआ था। जहां से उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी की थी। फिर साल 2000 में जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर से 11वीं और 12वीं की डिग्री हासिल की। उन्होंने आगे स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए दयानंद वैदिक कॉलेज उरई में पढाई पूरी की थी।

 

सौरभ द्विवेदी की पढ़ाई लिखाई। Saurabh Dwivedi Education

सौरभ द्विवेदी ने अपनी स्कूली शिक्षा वर्ष 2000 में सरस्वती शिशु मंदिर उरई और पंडित दीन दयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय से पूरी की थी। और 12वीं की पढ़ाई के लीये लखनऊ के जुगल देवी सरस्वती मंदिर मे एडमिशन लिया था। 12 वी की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दयानंद वैदिक कॉलेज से गणित में स्नातक की डिग्री हासिल की। आगे एम.ए.(MA) की पढाई पूरी करने के लिए जेएनयू में दाखिला लिया। जेएनयू से एमए की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, आई.आई.एम (IIM) दिल्ली से मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा किया। फिर वो हिंदी साहित्य में एम.फिल की डिग्री भी प्राप्त की। आगे की पढ़ाई जारी रखते हुए सौरभ ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JWV) से पीएचडी की डिग्री भी प्राप्त की।

 

     UN मे पाकिस्तान की कड़ी निंदा की और फटकार लगने वाली भरतीय शेरनी स्नेहा दुबे का जीवन परिचय।

 

सौरभ द्विवेदी का परिवार। Saurabh Dwivedi Family

सौरभ त्रिवेदी एक राजनीतिक परिवार से थे। उनके दादा माता प्रसाद द्विवेदी जो कांग्रेस पार्टी के एक जाना-माना चेहरा थे। उनके पिता रविकांत द्विवेदी जो एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य भी थे। सौरभ द्विवेदी के बड़े भाई अभय द्विवेदी जो जालौन इन्फोपार्क में निदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं ।

 

सौरभ त्रिवेदी का अफेयर शादी पत्नी। Saurabh Dwivedi Affairs, Marriage

सौरभ द्विवेदी का अपनी कॉलेज की दोस्त गुंजन के साथ अफेयर था। दोनों लंबे समय से रिलेशनशिप में थे फिर शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया और साल 2010 में शादी कर ली। वह कई बार अपनी ताकत पत्नी को बताते हैं। उनका कहना है कि मैं अपनी पत्नी की सोच से बहुत ज्यादा प्रभावित हूं।

 

 

सौरभ द्विवेदी का करियर। Saurabh Dwivedi Career

सौरभ द्विवेदी ने वर्ष 2007 में स्टार न्यूज के लिए पत्रकारिता में अपना करियर शुरू किया फिर वे लाइव इंडिया न्यूज से जुड़कर कुछ महीनों तक रिपोर्टर के रूप में काम करने के बाद सौरभ लुधियाना में एक समाचार संपादक के रूप में दैनिक भास्कर में शामिल हो गए। उन्होंने आगे सिटी लाइफ एंड एजुकेशन सप्लीमेंट नामक सिटी सप्लीमेंट में एक सीनियर पद पर काम किया। इसके अलावा वो इंडिया टुडे ग्रुप में वरिष्ठ संपादक के रूप में भी काम किया था। वर्ष 2016 में उन्होंने इंडिया टुडे द्वारा निर्मित द लल्लन टॉप न्यूज़ न्यूज़ पोर्टल के मुख्य संपादक के रूप में काम करना शुरू किया। देखते ही देखते सौरभ द्विवेदी लल्लनटॉप के जरिए लोगों के बीच काफी मशहूर हो गए। वर्तमान में सौरव द लल्लन शीर्ष समाचार पर नेता नगरी और किताब वाला जैसे बेहतरीन शो होस्ट कर रहे हैं।

भारत की मशहूर रेडीयो जॉकी एवं एंकर  ऋचा अनिरुद्ध के जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

सौरभ द्विवेदी को मिले अवार्ड अचीवमेंट। Saurabh Dwivedi Awards and Achievements

शरद द्विवेदी ने अपने करियर मे कई बड़े-बड़े न्यूज़ नेटवर्क के साथ काम किया। उनके पत्रकारिता के बेहतरीन कार्य के लिए उन्हें कई बार पुरुस्कार से सम्मानित भी किया गया है जो इस प्रकार है:-

सौरभ द्विवेदी को साल 2017 में लल्लनटॉप पर उनके शो पॉलिटिकल किसे के लिए डीजी पब पुरस्कार से सम्मानित किया गया

दूसरी बार उन्हें साल 2019 में डिजिटल न्यूज़ चैनल पर सर्वश्रेष्ठ एंकर का भी अवार्ड  मिला।

 

 

सौरभ द्विवेदी से जुड़े विवाद।Saurabh Dwivedi Controversy

सौरभ द्विवेदी साल 2020 में उस समय विवादों में आ गए जब उन्होंने ट्विटर पर बीजेपी समर्थकों का मजाक उड़ाते हुए कंडोम की तस्वीर पोस्ट की और टेक्स्ट में लिखा कि जो लोग अभी बीजेपी को सपोर्ट कर रहे हैं कृपया इसका इस्तेमाल करें ताकि आप जैसा कोई दूसरा ना आ सके। तब सौरभ द्विवेदी कई दिनो तक चर्चा में बने रहे। तब बीजेपी के समर्थन ने उन पर अच्छी तरह से क्लास लगा दी थी। उसके बाद सौरभ ने इस पोस्ट के लिए माफी मांगी और पोस्ट को डिलीट भी कर दिया था।

 

ऋचा अनिरुद्ध के कहानी पढ़कर आप जानेगे भारत में एक पत्रकार ऐसी भी है..

Leave a Reply