piyush jain kanpur raid

Piyush Jain Kanpur biography in hindi | पीयूष जैन की जीवनी

कौन है पीयूष जैन ? | Who is Piyush Jain ?

पीयूष जैन कानपुर उत्तर प्रदेश के एक व्यवसायी हैं। उनका जन्म 1969 में उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छिप्पट्टी में हुआ था। कन्नौज में पीयूष जैन की अपनी परफ्यूम फैक्ट्री, कोल्ड स्टोरेज और कई पेट्रोल पंप हैं। उनके आवास पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) ने 23 दिसंबर 2021 को छापा मारा था। जिसके बाद से वह सुर्खियों में आ गए हैं। पीयूष जैन के घर छापामारी में 200 करोड़ से अधिक केश, 64 किलो सोना, 250 किलो के करीब चांदी,  600 किलो चंदन के तेल रिकवर किए गए।

पीयूष जैन की जीवनी | Piyush Jain information

 

नाम पीयूष जैन
पेशा बिजनेसमेन इत्र (परफ्यूम)
जन्म की तारीख वर्ष 1969
उम्र 52 वर्ष
जन्म स्थान छिपट्टी, कन्नौज, उत्तर प्रदेश
कॉलेज छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय
, कानपुर, उत्तर प्रदेश
शैक्षणिक योग्यता BSC, MSC
गृहनगर छिपट्टी, कन्नौज, उत्तर प्रदेश
धर्म हिन्दू
वैवाहिक स्थिति विवाहित

Maharaj Kalicharan Biography in hindi | जानिए गाँधी को महाहरामि क्यों कहाँ….

पीयूष जैन लंबाई,वजन

लंबाई (Height ) 5’6” इंच
वजन (Weight ) 68Kg किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालो का रंग( Hair Color)काला

पीयूष जैन की शुरुआती जीवन एवं शिक्षा | Piyush Jain education

पीयूष जैन का जन्म साल 1969 को छिपट्टी कन्नौज उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनका पालन पोषण उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होँने छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर से बीएससी और एमएससी की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी की थी

Jrur Padhe – आचार्य प्रशांत की ये बाते सदैव याद रखनी चाहिए 

पीयूष जैन का परिवार | Piyush Jain Family

पीयूष जैन का जन्म एक बिजनेसमैन परिवार में हुआ था। उनके पिता महेश चंद्र मुंबई में एक साबुन फैक्ट्री के मलिक थे। उनके बड़े भाई का नाम अमरीश जैन है जो पेशे से एक बिजनेसमैन है। उनके दादा फूल चंद जैन भी कपड़े छपाई का बिजनेस करते थे।

पीयूष जैन की पत्नी | Piyush Jain Wife

पीयूष जैन एक वैवाहिक जीवन जी रहे हैं। उनकी पत्नी का नाम ज्ञात नहीं है। उनके तीन बच्चे हैं बेटे का नाम प्रत्यूष और प्रियांश    है और उनकी बेटी का नाम नीलानसा है जो एक पायलट है।

पीयूष जैन का शुरुआती बिजनेस | Samajwadi perfume

पीयूष जैन ने अपनी एमएससी की डिग्री पूरी करने के बाद अपने भाई के साथ अपने पिता के साबुन करोबार में शामिल जुड़ गए और कंपनी में एक सेल्समैन के रूप में काम करना शुरू कर दिया।  कंपनी को और आगे ले जाने के लिए उन्होंने साबुन और डिटर्जेंट के लिए कंपाउंड बनाना शुरू किया। फिर कूछ समय बाद उन्होंने दूसरे व्यवसाय में हाथ आजमाया और तंबाकू उत्पादों के लिए कम्पोस्ट कंपाउंड बनाने लगे। कई सालों तक बिजनेस का अनुभव हासिल करने के बाद उन्होंने परफ्यूम का बिजनेस शुरू किया।  उनका यह धंधा कम समय में खूब फैल गया। अपने इस बिजनेस  को देश के अलावा विदेश तक ले जाने में भी सफल रहे। वर्तमान में पूरे भारत में पीयूष की 38 से अधिक कंपनियां हैं, दो से अधिक कंपनियां मध्य पूर्व में स्थित हैं। उनकी कंपनी में एक लोकप्रिय कंपनी का नाम ओडोकेम इंडस्ट्रीज है जो उत्तर प्रदेश में ही स्थित है।

Must Read – Twitter CEO पराग अग्रवाल के संघर्ष की कहानी जरुर पढ़े

पीयूष जैन कैसे पकड़ा गया ? |Piyush Jain Kanpur Raid

इनकी शुरुआत होती है साल 2021 की अक्टूबर महीने से जब अहमदाबाद में चार ट्रकों को  डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (DGGI) टीम ने हिरासत में लिया था। चारो ट्रक में पान मसाला लदे मिले। लदे पान मसाला की कीमत लाखों में बताई गई। आगे जांच करने के बाद पता चला कि ट्रक चालकों ने जो बिल दिखाया है। वह पुरी तरह से फर्जी बिल है। जिसके तुरंत बाद डीजीजीआई की टीम ने शिखर पान फैक्ट्री और गणेश रोड केरियर पर छापा मारा। छापे के बाद गणेश रोड केरियर के मालिक परवीन जैन से पूछताछ शुरु हो गई पूछताछ के दौरान। डीजीजीआई टीम ने लगभग 10 करोड़ रुपये बरामद की। जिसके बाद डीजीजीआई टीम 23 दिसंबर 2021 को प्रवीण के साले पीयूष जैन और अमरीश जैन की जांच शुरू हुई पियूष जैन के घर लगभग 16 मशीनो से पैसे की गिनती 120 घंटे तक चली जिसमें लगभग 200 करोड़ से अधिक केश बरामद किए गए। और कई किलो सोने चांदी भी बरामद किये गये।

पीयूष जैन के घर क्या-क्या बरामद हुए 

परफ्यूम कारोबारी पीयूष जैन के घर छापामारी में 200 करोड़ से अधिक केश बरामद हुए। इसके अलावा 64 किलो सोना 250 किलो के करीब चांदी मिले। इतना ही नहीं इन सबके अलावा 600 किलो चंदन के तेल रिकवर किए गए। छापे में सोने की बिस्किट बरामद किए गए सोने के बिस्किट में दुबई और ऑस्ट्रेलिया की मुहर लगे मिली है। सूत्रों की माने तो पीयूष जैन की दुबई समेत देश के कई हिस्से में प्रॉपर्टी होने का दावा किया है।

Must Read – कैप्टन विक्रम बत्रा का कारगिल में वीरता का प्रमाण

 

FaQ

1) Piyush jain kanpur ke ghar kya mila ?

पीयूष जैन के घर छापामारी में 200 करोड़ से अधिक केश बरामद हुए। इसके अलावा 64 किलो सोना 250 किलो के करीब चांदी मिले। इतना ही नहीं इन सबके अलावा 600 किलो चंदन के तेल रिकवर किए गए।

 

2) Piyush jain aur samajwadi party me kya rishta h ?

koi rishta nhi h 

 

Must Read – भुवन बाम (BB ki vines) का जीवन परिचय और जाने इनके सफलता के पीछे की कहानी

 

Leave a Reply