Kumar Gaurav Sir
Kumar Gaurav Sir utkarsh classes biography

कुमार गौरव Utkarsh classes का जीवन परिचय | Kumar Gaurav sir biography in hindi

Gyangoal.in के ब्लॉक पोस्ट में एक बार फिर आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक में Utkarsh Classes के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक Kumar Gaurav के जीवन के बारे में। आपको पता चल जाएगा कि कैसे उनके शिक्षक जर्नी के दौरान एक समय ऐसा आया जब बच्चों ने उनसे पढ़ने से इनकार कर दिया। आगे उन्होंने ऐसी कौन सी तरकीब अपनाई जिसने उन्हें दुनिया का नंबर एक शिक्षक बना दिया? तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Live Class के कई सारे रिकॉर्ड, वैवाहिक जीवन, आयु, परिवार, शिक्षा, सफलता, और कई संबंधित फैक्ट।

 

कौन है कुमार गौरव (Utkarsh classes) ? | Who is Kumar Gaurav sir ?

कुमार गौरव भारत के प्रतिष्ठित संस्थान उत्कर्ष क्लासेस के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक हैं। जो मुख्य रूप से करेंट अफेयर्स और स्टेटिक GK पढ़ाते हैं। उनका जन्म जोधपुर राजस्थान भारत में हुआ था। उन्हें एक शिक्षक के रूप में लोकप्रियता YouTube प्लेटफॉर्म से मिली है। इनके नाम  बतौर शिक्षक रिकॉर्ड भी है। कुमार गौरव दुनिया के पहले शिक्षक हैं। जिसके लाइव सेशन live Class मे एक लाख से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया है।

 

 

 

 

कुमार गौरव की जीवनी | Kumar Gaurav sir Utkarsh Classes biography

 

Kumar Gaurav
Kumar Gaurav sir biography

 

पूरानाम Real Name – कुमार गौरव
उपनाम Nickname –  गौरव
व्यवसाय Profession –   शिक्षक, यूट्यूबर
जन्म तिथि Birthday –  ज्ञात नहीं
जन्मस्थान Birthplace –   जोधपुर राजस्थान भारत
होमटाउन Hometown –    राजस्थान
स्कूल School – ज्ञात नहीं
कॉलेज college – एस.एस सुबोध P.G कॉलेज
शैक्षणिक योग्यता education Qualification – B.A बैचलर ऑफ आर्ट्स (गोल्ड मेडलिस्ट)
राशि Zodiac – सिंह राशि
धर्म Religion – हिंदू
नागरिकता Citizenship – भारतीय
जाति caste – ज्ञात नहीं

 

कुमार गौरव की शारीरिक आंकड़े | Kumar Gaurav Sir height

लंबाई Height 5’5” फीट
वजन Weight 62Kg किलोग्राम
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 

कुमार गौरव का परिवार | Kumar Gaurav Sir family

कुमार गौरव सर का जन्म एक मध्यमवर्गीय शिक्षित परिवार में हुआ था। ये हिंदू परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता आर्मी ऑफिसर थे और माता एक गृहिणी है।

 

 

कुमार गौरव सर की वैवाहिक जीवन | Kumar Gaurav Sir Wife

कुमार गौरव देश के जाने माने शिक्षक हैं। उनके नाम यूट्यूब पर लाइव क्लास में सबसे ज्यादा न्यूज पाने का रिकॉर्ड भी है। इतना लोकप्रिय होने के बावजूद कुमार गौरव कभी भी अपने रिश्ते को लेकर खुलकर सामने नहीं आए।

 

 

 

कुमार गौरव सर की शिक्षा | Kumar Gaurav Sir Qualification

कुमार गौरव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई जोधपुर से की। वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी टॉप क्लास के छात्र रहे थे।  उन्होंने आगे अपनी कॉलेज की पढ़ाई एस.एस जैन सुबोध पी.जी कॉलेज से बीए की डिग्री प्राप्त की। वह बी.ए में वह गोल्ड मेडलिस्ट रहे थे।

 

 

 

कुमार गौरव की उत्कर्ष क्लासेस जर्नी | Kumar Gaurav Sir Utkarsh Classes

कुमार गौरव एक छात्र के रूप में उत्कर्ष क्लासेज में शामिल हुए थे। उस समय उत्कर्ष क्लासेज के वरिष्ठ शिक्षक और संस्थापक निर्मल गहलोत थे। वह Utkarsh Classes के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक थे। जिसके बाद कुमार गौरव को उत्कर्ष क्लासेज में कंटेंट राइट के रूप में नियुक्त किया गया।

कुमार गौरव के उत्कृष्ट कार्य के कारण  Utkarsh Classes के संस्थापक निर्मल गहलोत उनके के प्रिय हो गए थे।फिर एक समय ऐसा आया जब करंट अफेयर्स टीचर की कमी हो गई। जिस वज़ह से उत्कर्ष क्लासेस के संस्थापक काफी परेशान हो गए।

बहुत सोचने के बाद उन्होंने फैसला किया कि कुमार गौरव इस स्थान का सबसे अच्छा विकल्प है। साल 2019 मे कुमार गौरव को करंट अफेयर की क्लास लेने की गुजारिश की गई।निर्मल सर के इन आदेशों को सर आँखों पर रखते हुए।

कुमार गौरव ने करेंट अफेयर्स की क्लास लेना शुरू किया। प्रारंभिक क्लास में उत्कर्ष कक्षा के छात्रों ने कुमार गौरव से पढ़ने से मना कर दिया। जिसके बाद संस्थापक निर्मल गहलोत सर ने गौरव सर का समर्थन किया और उन्हें जारी रखने के लिए कहा।

आगे चलकर बच्चों की रुचि कुमार गौरव की कक्षा में पढ़ने की होने लगी। कुमार गौरव का पहला करंट अफेयर वीडियो 4 नवंबर 2019 को आया था। अब तक इस वीडियो को 3 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। समय बीतने के साथ कुमार गौरव और उत्कर्ष क्लासेस ने पूरे विश्व में देश को गौरवान्वित करने का काम किया। कुमार गौरव ने 2020 में यूट्यूब पर लाइव क्लास का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

 

 

 

कुमार गौरव शिक्षक जर्नी | Kumar Gaurav Teaching Journey

 

Kumar Gaurav
Kumar Gaurav sir utkarsh classes

 

कुमार गौरव ने अपनी बीए की डिग्री पूरी करने के बाद देश के शिक्षा स्तर में तेजी लाने और सुधारने की इच्छा में एक शिक्षक के रूप में शहरों में एक शिक्षक की नौकरी की तलाश शुरू कर दी। तब उन्हें जोधपुर राजस्थान के उत्कर्ष क्लासेज के बारे में पता चला।

वह शिक्षक के रूप में उत्कर्ष कक्षा में शामिल होना चाहते थे। लेकिन उस दौरान उत्कर्ष में शिक्षक का पद खाली न होने के कारण वह एक छात्र के रूप में उत्कर्ष क्लासेस से जुड़े थे। वह उत्कर्ष क्लास में आर. एस. मेंस टेस्ट सीरीज के टॉप स्टूडेंट हुआ करते थे। उनकी प्रतिभा को देखकर संस्था के सभी शिक्षक विशेषकर उत्कर्ष क्लासेस के संस्थापक निर्मल गहलोत बहुत प्रभावित हुए।

उनकी प्रतिभा को देखकर उन्हें कंटेंट राइटर के रूप में अपने जोहर दिखान का मौका मिला। उन्होंने इस जिम्मेदारी को बेहतरीन तरीके से निभाया। कुछ समय बाद ऐसा हुआ कि उत्कर्ष क्लासेस में करंट अफेयर्स सब्जेक्ट के शिक्षक की कमी हो गई। उत्कर्ष क्लासेज के संस्थापक निर्मल गहलोत ने उनकी प्रतिभा को देखकर उन्हें करंट अफेयर्स का शिक्षक नियुक्त किया।

शुरुआत में उनके पढ़ाने के तरीकों पर उंगली उठी जरूर लकिन कुछ समय बाद कुमार गौरव की मेहनत ने सब कुछ बदल कर रख दिया। उन्होनें ने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर क्रांति लाना शुरू कर दिया। यूट्यूब पर लाइव क्लास में सबसे ज्यादा छात्रों को पढ़ाने का रिकॉर्ड बनाना शुरू किया। आज कुमार गौरव भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर के पहले शिक्षक हैं। जिनके YouTube लाइव सेशन में 1 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए।

 

 

 

कुमार गौरव सर लाइव क्लास रिकॉर्ड, उपलब्धियां | Kumar Gaurav sir live record

 

Kumar Gaurav
Kumar Gaurav sir live record 

 

आपने दुनिया में हर क्षेत्र में रिकॉर्ड बनते देखा होगा लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही कम बार रिकॉर्ड बनते देखा होगा।
लेकिन आज मैं जिस रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहा हूं। वह शिक्षा से जुड़ा एक बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड है।

यह रिकॉर्ड 31 दिसंबर 2020 का है जब भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक उत्कर्ष क्लासेस के टीचर कुमार गौरव के ऑनलाइन लाइव क्लास में 1 लाख से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया। ये कारनामा करने वाला भारत पूरी दुनिया में पहला देश बना और कुमार गौरव यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले शिक्षक बने।

जिसके बाद उन्होंने 2022 में अपने 1 लाख लाइव सेशन का रिकॉर्ड तोड़ कर 3 लाख से ज्यादा का एक और कीर्तिमान बनाया बता दें कुमार गौरव उत्कर्ष क्लासेस के माध्यम से Daily Current Affairs ,GK  जैसे टॉपिक/ विषय को ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए पढ़ाते हैं।

 

 

कौनसा विषय पढाते है कुमार गौरव सर | Kumar Gaurav sir current affairs

कुमार गौरव साल 2019 में उत्कर्ष क्लासेस से जुड़े वह एक करंट अफेयर्स के फैकल्टी के रूप में अपनी शिक्षक जर्नी की शुरुआत की थी। वर्तमान में वह दैनिक समसमाकी, स्टैटिक GK और Current Affairs पढ़ाते हैं। ये ऑफलाइन क्लास और Utkarsh classes के ऑफिशल YouTube chennal के जरिए Online class के जरिए पढ़ाते हैं।

 

 

 

कुमार गौरव सर के पढ़ाने के तरीके | Kumar Gaurav Sir teaching

कुमार गौरव सर उत्कर्ष कक्षाओं के ऑफलाइन और ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाते हैं। उनका पढ़ाने का अनोखा तरीका बच्चों को खुब पसंद आता है। कुमार गौरव क्लास में स्टूडेंट्स को शेरनी और फुल पत्नियां बुलाते रहते हैं। वह बच्चे को प्रेरित करने के लिए कविता और महान लोगों के कॉटस बोलते हैं।

 

 

 

कुमार गौरव के शायरी कोट्स | Kumar Gaurav Sir Quotes

कुमार गौरव सर क्लास में बच्चों को पढ़ाने के दौरान मोटिवेट करने के लिए शायरी और कॉटस बोलते हैं। उनके द्वारा अक्सर बोले जाने वाली शायरी,कोट्स इस प्रकार है:-

 

Kumar Gaurav
Kumar Gaurav quotes

 

 

*  मंजिल ने हौसले से कहा तेरे बस की बात नहीं तो हौसले
ने मंजिल की आंखों में आंखें डाल कर कहा चल झूठी तेरी इतनी औकात नहीं।

*  ना रुके कभी पैर ना कभी हिम्मत हारी है जज्बा है परिवर्तन का जिंदगी में इसलिए सफर जारी है।

*  हालात चाहे जैसे भी हो धड़कनों में नशा केवल जीत की ही होनी चाहिए

*  बुरे हालात हुए तो क्या हुआ हम भी अपनी जिद पर अड़े हैं सपने बड़े हुए तो क्या हुआ सपनों के पीछे हाथ धोकर हम भी पड़े है।

* बदल जाओ वक्त के साथ
या वक्त बदलना सीखो
मजबूरियों को मत कोसो
हर हाल में चलना सीखो

*  ना थकान होनी चाहिए ना घर होनी चाहिए
जीत के लिए निकले हो तो बस जीत होनी चाहिए
इसमें इतनी शिद्दत से परिश्रम करोगे की हार भी शर्म से हार जाए।

 

 

Leave a Reply