Athar Aamir Khan biography
Athar Aamir Khan biography

अतहर आमिर खान का जीवन परिचय | Athar Aamir Khan biography in hindi

आज का पोस्ट साल 2016 में अपने पहले प्रयास मे सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) को 50.27% अंकों और दूसरे रेंक से पास करने वाले कश्मीर का लाल अतहर आमिर खान के संघर्षपूर्ण जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं। इन दिनो अतहर आमिर की पूर्व पत्नी टीना डाबी साल 2022 के अप्रेल महीने मे IAS अधिकारी प्रदीप गवाड़े के साथ शादी करने जा रही है। अपनी दुसरी शादी की जानकारी टीना डाबी खुद अपने Instagram पोस्ट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाया। जिसके बाद हर कोई अतहर आमिर खान और टीना डाबी की लव स्टोरी, तलाक ,विवाद जैसे बातो को डिटेल मे जाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे है। आगर आप भी इस सोच के साथ इस पोस्ट मे आये है तो आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहे। ताकि आप जान सके अतहर आमिर खान और टीना डाबी की लव स्टोरी, तलाक ,विवाद, व्यक्तिगत जानकारी,परिवार,शिक्षा, उपलब्धियां, जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें

 

 

 

कौन है अतहर आमिर खान ? | Who is Athar Aamir Khan ?

Athar Aamir Khan biography
Athar Aamir Khan biography

 

अतहर आमिर खान एक भारतीय आईपीएस अधिकारी हैं। जिन्होंने साल 2016 में अपने पहले प्रयास मे सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) को 50.27% अंकों और दूसरे रेंक से पास किया था। इनका जन्म 5 सितंबर 1993 को जम्मू और कश्मीर में हुआ था। अतहर अमीर 20 मार्च 2018 को IAS टीना डाबी से कोर्ट मैरिज किया था। लेकिन अतहर आमिर खान और टीना डाबी का ये रिस्ता 2021 मे टूट गया।

 

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

 

अतहर आमिर खान का जीवन परिचय | Athar Aamir Khan biography

नामअतहर आमिर खान
Real Nameअतहर आमिर-उल शफी खान
व्यवसायआईएएस अधिकारी
जन्म तारीख5 सितंबर 1992
उम्र30 साल
जन्म स्थान देवीपोरा, मट्टन, अनंतनाग जिला, जम्मू और कश्मीर, भारत
विद्यालयदेवीपोरा गांव में एवरग्रीन पब्लिक स्कूल, अनंतनाग ,
इकबाल मेमोरियल इंस्टीट्यूट, अनंतनाग ,
बिस्को स्कूल, श्रीनगर ,
टिंडेल बिस्को स्कूल, श्रीनगर
यूनिवर्सिटीआईआईटी मंडी, हिमाचल प्रदेश
शैक्षणिक योग्यताइलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक
गृह नगरअनंतनाग, जम्मू और कश्मीर, भारत
नागरिकताभारतीय
धर्मइसलाम
राशिकन्या राशि
जातिसुन्नी
Marital Statusतलाकशुदा
Marriage Date20 मार्च 2018
लंबाई5 फीट 10 इंच

 

 

 

 

 

अतहर आमिर खान का जन्म और प्रारंभिक जीवन | Athar Aamir Khan birthday and early life

अतहर आमिर खान का जन्म 5 सितंबर 1993 को जम्मू कश्मीर देवीपोरा, मट्टन, अनंतनाग नामक स्थान में हुआ था। इनका पालन पोषण जम्मू कश्मीर मे ही हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 30 वर्ष है। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई जम्मू-कश्मीर से की थी। ये बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज रहे।

 

विकास दिव्यकीर्ति से जाने कैसे करें प्रीलिम्स आईएएस की तैयारी-

 

अतहर आमिर खान की शिक्षा | Athar Aamir Khan education

अपनी स्कूली पढ़ाई जन्म स्थान देवीपोरा गांव में स्थित एवरग्रीन पब्लिक स्कूल अंनतनाद,इकबाल मेमोरियल इंस्टीट्यूट अनंतनाग, और बिस्को स्कूल श्रीनगर से पुरी की।

स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए हिमाचल प्रदेश के आईआईटी में नामांकन लिया।

स्कूल के दिनों में अतहर आमिर राष्ट्रीय बाल विज्ञान प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ युवा वैज्ञानिक का पुरस्कार जीता था।

बीटेक (B.Tech) की डिग्री हासिल करने के बाद साल 2014 में रेलवे की परीक्षा क्लियर किया था लेकिन वह इस जॉब में रूचि नहीं दिखाते हुए अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा करने में लगे रहे।

साल 2016 में उन्होंने अपने मेहनत और पहले प्रयास में ही 50 27% अंकों के साथ UPSC परीक्षा पास किया था

 

 

 

अतहर आमिर खान का परिवार | Athar Aamir Khan family details

अतहर आमिर खान का जन्म जम्मू कश्मीर के एक मध्यमवर्गीय इस्लाम सून्नी परिवार में हुआ था। इनके पिता मोहम्मद समीर खान एक शिक्षक है और माताजी एक ग्रहणी है। अतहर आमिर चार भाई बहन में सबसे बड़े हैं।

 

 

अतहर आमिर खान और टीना डाबी की लव स्टोरी | Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story

Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story
Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story

 

दोनो की लव स्टोरी की काफी इंटरेस्टिंग रही है।
अतहर आमिर खान और टीना डाबी की पहली मुलाकात साल 2015 में दिल्ली में डीओपीटी कार्यालय में आयोजित IAS सम्मान समारोह के दौरान हुई थी। जिसके बाद दोनों साथ लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आईएएस ट्रेनिंग के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी। जिसके बाद दोनों पेरिस, रोम,और नीदरलैंड जैसे देशों की यात्रा का लुफ्त उठाया। आगे साल 2016 में UPSC की परीक्षा किलियर करने के बाद अतहर आमिर खान और टीना डाबी ने शादी करने का फैसला किया। 20 मार्च 2018 को परिवार की उपस्थिति में धार्मिक रस्मों के साथ राजस्थान के जयपुर कोर्ट में शादी कर ली।

 

 

 

अतहर आमिर खान का तलाक | Athar Aamir Khan divorce

शादी के समय अतहर आमिर खान और टीना डाबी की जोड़ी काफी परफेक्ट बताई जा रही थी। दोनों ने काफी समय तक इस रिश्ते को काफी इंजॉय भी किया। लेकिन अचानक टीना डाबी ने सोशल मीडिया पर अपने खान उपनाम को हटा देने के बाद दोनो के बीच का तकरार पब्लिक के सामने आ गया। उस दौरान ये विवाद खुब चर्चा मे रहा था। हालांकि तुरंत बाद अतहर आमिर खान ने उन्हें Instagram से अनफॉलो कर दिया और आगे अतहर आमिर खान इस रिश्ते को पूरी तरह से समाप्त करने का फैसला भी बना लिया उन्होँने राजस्थान जयपुर के फैमिली कोर्ट में तलाक की अर्जी दी। जिसके कुछ महीने बाद साल 2021 के अगस्त महीने में कोर्ट की ओर से तलाक की अर्जी को हरी झंडी मिल गई।

 

अवध ओझा का जीवन परिचय। Avadh Ojha biography in hindi

 

अतहर आमिर खान  | Athar Aamir Khan facts

अतहर आमिर खान का जन्म 5 सितंबर 1993 को जम्मू कश्मीर के देवीपोरा नामक स्थान में हुआ था वहीं से उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई भी पूरी की।

उन्होंने साल 2016 में अपने पहले प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा (UPSC 2015) को दूसरी रैंक के साथ 50.27% अंको से पास किया।

अतहर आमिर खान क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन है।

हिंदी सिनेमा के एक्टर अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार इनका पसंदीदा अभिनेता है।

अतहर अमीर की पूर्व पत्नी टीना डाबी साल 2022 के अप्रैल महीने में आईएएस अफसर डॉ प्रदीप कुमार के साथ शादी करने जा रही है। टीना डाबी साल 2022 के मार्च महिने के अंत में प्रदीप से सगाई कर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को अपने दुसरी शादी की खबर की जानकारी साझा की।

 

Leave a Reply