लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का जीवन परिचय | Lt Gen Manoj Pande biography

 

कौन है मनोज पांडे ? | Who is Manoj Pande ?

Lt Gen Manoj pandey biography
Lt Gen Manoj pande biography

 

मनोज पांडे सैन्य कर्मी है। जो लेफ्टिनेंट जनरल, कैप्टन, मेजर ,और मेजर जनरल जैसे विभिन्न प्रमुख पदों पर भारतीय सेना में सेवा की है। इनका जन्म नागपुर महाराष्ट्र भारत में हुआ था। साल 2022 में इन्हें सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है

 

 

 

 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का जन्म और परिवार | Manoj Pande family details

मनोज पांडे का जन्म नागपुर महाराष्ट्र के एक शिक्षित मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार 40 वर्ष है। इनके पिता का नाम डॉक्टर सी.जी पांडे जो कंसलटिंग फिजियोथैरेपिस्ट और नागपुर विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के सेवानिवृत्त प्रमुख है। उनकी मां का नाम प्रेमा पांडे जो इंडिया रेडियो में एक उद्घोषक और होस्ट रही है। मनोज पांडे से छोटे दो भाई है एक भाई केतन ब्रनई में रहता है तो दूसरा छोटा भाई भारतीय सेना में कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त है।

 

 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे की शिक्षा | Manoj Pande education and qualification

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने अपनी स्कूली पढ़ाई अपने जन्मस्थान नागपुर महाराष्ट्र पूरा करने के बाद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी NDA में शामिल हो गए। एनडीए के बाद वह भारतीय सैन्य अकादमी में चले गए। जिसके बाद वह उच्च स्तरीय पढ़ाई के लिए स्टाफ कॉलेज केम्बरली (UK) चले गए। वहां से आने के बाद आर्मी वॉर कॉलेज महू और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली में हाई कमान का कोर्स भी किया।

 

 

 

 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे की शादी,पत्नी | Army chief Manoj Pandey wife

मनोज पांडे एक विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने 3 मई 1987 को स्वर्ण पदक विजेता अर्चना सालपेका के साथ शादी के बंधन में बंध गए।

 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का करियर | Lt General Manoj Pande carrier

मनोज पांडे को साल 1982 में कोर ऑफ इंजीनियस में कमीशन का पदभार मिला था। इस कमान को कुछ समय तक संभालने के बाद जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ ऑपरेशन पराक्रम के दौरान 117 इंजीनियस लेफ्टिनेंट रेजीमेंट का कमान संभालने का मौका मिला।
आगे जब वह स्टाफ कॉलेज से लौटे तो उन्हें पूर्वोत्तर भारत मे ब्रिगेड मेजर बना दिया गया।

जिसके बाद वह आर्मी वार कॉलेज में उच्च कमान पाठ्यक्रम पूरा का पूरा करने के बाद मुख्यालय 8 माउंटेन डिवीजन में कर्नल कयू नियुक्त हुये। फिर उन्हें ब्रिगेडियर रैंक में पदोन्नत किया गया। जिसके बाद वह LOC के साथ तैनात 52 इन्फेंट्री ब्रिगेड का कमान भी संभाला। आगे उन्हें 8 माउंटेन डिवीजन का कमान संभालने का मौका मिला।

इसके बाद उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के पद भार और दक्षिणी कमान के में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य करने लगे। फिर वह गजराज कोर के जनरल कमांडिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त हुए। जिसके बाद उन्हें अंडमान और निकोबार कमांड (CINCAN) का 15वा कमांडर इन चीफ नियुक्त किया गया।

2 जून 2021 को मनोज पांडे को जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ पूर्वी का कमान मिला। फिर 18 जनवरी 2022 को मनोज पांडे को उप प्रमुख नियुक्त किया।

 

 

 

 

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को मिले उपलब्धियां और पुरस्कार | Lt General Manoj Pande achievements

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को देश के लिये किये गये उनके अनेको कार्य के लिए उन्हें कई बार मेडल ,पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो इस प्रकार है:-

.अति विशिष्ट सेवा मेडल
.विशिष्ट सेवा मेडल
.विशेष सेवा मेडल
.ऑपरेशन विजय मेडल
.ऑपरेशन पराक्रम मेडल
.सायन्या सेवा मेडल
.हाय एटीट्यूड सर्विस मेडल
.विदेश सेवा मेडल
.स्वतंत्रता पदक की 50वीं वर्षगांठ
.30 साल लंबी सेवा के लिए पदक मिला
.20 साल लंबी सेवा करने के लिए पदक मिला
.9 साल लंबी सेवा के लिए पदक दिया गया
.यूएनएमईई मेडल मिला

 

श्री अनिरुद्धाचार्य जी महराज का जीवन परिचय | Aniruddhacharya Ji Maharaj biography

 

okkdheeraj

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.