Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है। आज आप इस पोस्ट के माध्यम से भारतीय सिनेमा की प्रतिभाशाली अभिनेत्री तापसी पन्नू की जीवनी के बारे में जानेंगे। मॉडलिंग में काफी सफलता मिलने के बाद भी आपने फिल्म में करियर बनाने के बारे में कैसे सोचा? तो आइए जानते हैं तापसी पन्नू संघर्ष जीवन, लाइफ स्टाइल ,अफेयर,परिवार , शिक्षा , करियर फिल्म और जिंदगी से जुड़े कई फैक्ट।

कौन हैं ताप्सी पन्नू ? | Who is Taapsee Pannu?

Taapsee Pannu
Taapsee Pannu

तापसी पन्नू एक भारतीय मॉडल और एक फिल्म अभिनेत्री है। ये हिंदी फिल्म के अलावा तमिल, तेलुगू और मलयालम फिल्मों मे नजर आती है। इनका जन्म 1 अगस्त 1987 को नई दिल्ली भारत में हुआ था। तापसी जुड़वा 2, पिंक, Sand ki ankh ,thappd, और Haseen Dilruba जैसे हिन्दी फिल्मो मे नजर आ चुकी हैं।

Read More>>>कौन है विवेक रंजन अग्निहोत्री ?

ताप्सी पन्नू का जीवन परिचय | Taapsee Pannu biography

Realnameताप्सी पन्नू
Nicknameमैगी, क्लैम-डॉल, और गॉडेस ऑफ़
Birthday1 अगस्त 1987
Age33वर्ष 2021
Birthplaceनई दिल्ली, भारत
Hometownलुधियाना, पंजाब, भारत
School माता जय कौर पब्लिक स्कूल, अशोक विहार, दिल्ली
Collegeगुरु तेग बहादुर प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली
Debut Telugu movieझुम्मंडी नादम (2010)
Debut Malayalam movieडबल्स (2011)
Debut Tamil movieआदुकलम (2011)
Debut Bollywood Filmचश्मे बद्दूर (2013)
Height5'फिट 4”इंच
Casteजाट
Boyfriendमहत राघवेंद्र अभिनेता,माथियास बोए

तापसी पन्नू का जन्म और शुरुआती जीवन | Taapsee Pannu birthday and struggle life

तापसी पन्नू का जन्म 1 अगस्त 1988 को नई दिल्ली के एक सिख परिवार में हुआ था। इनका पालन पोषण दिल्ली से हुआ। तापसी की उम्र साल 2021 के अनुसार 34 वर्ष है। वह अपना बर्थडे प्रत्येक वर्ष 1 अगस्त को मनाती है। उन्होंने दिल्ली के स्थानीय विद्यालय से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पुरी की थी। बचपन मे उनका घर के कामों में पूरा मन लगता था। उनको बचपन डांस मे उनकी काफी रुचि    थी। वह जब महज 4 वर्ष की थी तभी से कथक और भारतनाट्यम जैसे कला को सीखने लगी थी। डांस के अलावा पढ़ाई में भी अपनी क्लास में अव्वल दर्जे की छात्र हुआ करती थी। वो जब कॉलेज में गई तब उनका झुकाव  मॉडलिंग की और रहा। वो कॉलेज के दिनों में हो रहे हैं प्रतियोगिता में हिस्सा लिया करती थी। उन दिनों वह मॉडलिंग प्रोजेक्ट पर थोड़े बहुत काम भी किए थे
आगे अपनी स्नातक की डिग्री पूरि करने के बाद कुछ समय तक बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करने लगी थी। इस बीच वह कई छोटे-मोटे विज्ञापन का भी हिस्सा रही थी।

रश्मिका मंदाना पूरी जीवनी। Rashmika Mandanna biography in hindi

तापसी पन्नू की पढ़ाई लिखाई | Taapsee Pannu education

तापसी पन्नू बचपन में पढ़ाई लिखाई में तेज रही थी। वह अपने क्लास में हमेशा से फ़र्स्ट आया करती थी। उन्होंने अपनी स्कूल पढ़ाई दिल्ली के अशोक विहार के माता जय कौर पब्लिक स्कूल से पूरी की थी।

जिसके बाद वह नई दिल्ली कॉलेज गुरु तेघ बहादुर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर विज्ञान से बीटेक की डिग्री हासिल की।

वह अपने स्नातक की पढ़ाई के दौरान एमबीए की पढ़ाई की और अच्छे परसेंटेज भी लाए थे। दुर्भाग्य रहा की इतनी अच्छी मार्क्स आने के बाद भी किसी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल सका।

तापसी पन्नू का वैवाहिक जीवन | Taapsee Pannu boyfriend

Taapsee Pannu boyfriend
Taapsee Pannu boyfriend

तापसी पन्नू अपने रिश्ते को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है उनका रिश्ता तमिल अभिनेता महत राथवेंद्र के साथ कुछ वर्षों तक रहा था। उसी बीच वह भारतीय सिनेमा के उभरते हुए एक्टर साकिब सलीम के साथ डेट करने लगी।  हालांकि सकिब के साथ रिश्ते को तापसी खुद अफवाह बताई थी। उन्होंने कहा था कि हम दोनों सिर्फ एक अच्छे  दोस्त है।

कुछ समय बाद उनका अफेयर डेनमार्क के बैडमिंटन माथियास बो के साथ रहा था हालांकि काफी समय तक दोनों का रिश्ता चला लेकिन अचानक किसी वजह टूटने की खबर सामने आई थी।

तापसी पन्नू का परिवार | Taapsee Pannu family details

तापसी पन्नू का जन्म एक मध्यम वर्गीय जाट सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता दिलमोहन सिंह पन्नू जो पेशे से एक रियल एस्टेट एजेंट है। और माताजी निर्मलजीत पन्नू एक गृहिणी है। तापसी दो बहन है छोटी बहन का नाम शगुन पन्नू है।

तापसी पन्नू का मॉडलिंग करियर | Taapsee Pannu modelling career

तापसी पन्नू कॉलेज के दिनों से ही मॉडलिंग कंपटीशन में भाग लेनी शुरू कर दी थी। वह करियर की शुरुआत में टैलेंट शो गेट गॉर्जियस में हिस्सा ली थी। जिसके बाद वह साल 2008 में मिस इंडिया ब्यूटी कंपटीशन में भाग लिया। आगे तापसी ने पैंटालूंस फेमिना, मिस फ्रेस फेस और सफी फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का खिताब जीतने के बाद उनकी लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी और उन्हें कई बड़े बड़े ब्रांड के विज्ञापन करने का ऑफर मिला जैसे मे कोको कोला, रिलायंस,टाटा,और डोकोमो जैसे दिग्गज ब्रांड शामिल है। कूछ समय बाद उन्होंने मॉडलिंग में अपना फोकस पूरी तरह से हटा दिया और अभिनेत्री में करियर बनाने के लिए मेहनत करनी शुरू कर दी थी।

तापसी पन्नू का फिल्म करियर | Taapsee Pannu films

तापसी पन्नू ने कई वर्षों तक मॉडलिंग की दुनिया मे एक मॉडल के रूप में पहचान बनाने के बाद। साल 2010 में तेलुगु फिल्म jhummandi naadam से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की।

अगले साल 2011 में तमिल फिल्म Aaduklam और उसी वर्ष मलयालम फिल्म Doubles के साथ पदार्पण किया था।

वह 2011 में एक्शन ड्रामा फिल्म द ग्रेट वीरा में मुख्य किरदार अक्की के रूप में नजर आई थी। इस फिल्म मे साउथ के दो बड़े सुपरस्टार रवि तेजा और अभिनेत्री काजल अग्रवाल मुख्य भूमिका में नजर आई थी।

साल 2013 में बॉलीवुड फिल्म चश्मे बद्दूर के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा है। यह फिल्म पूरी तरह से कॉमेडी बेस पर आधारित फिल्म थी ।

साल 2015 में एक बार फिर एक्शन फिल्म बेबी में शबाना खान के रोल में नजर आई इस फिल्म का बजट लगभग 58 करोड था और फिल्म ने 150 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

साल 2017 में हिंदी फिल्म नाम शबाना में मुख्य किरदार नाम शबाना के रोल में नजर आई थी। इस फिल्म में उनके  सबाना खान के किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था।

जिसके बाद वह बॉलीवुड फिल्म जुड़वा 2, पिंक, Sand ki ankh ,thappd, Haseen Dilruba और Rashmi Rocket जैसे फिल्मो मे काम की।

तापसी पन्नू से जुड़े विवाद | Taapsee Pannu controversies

तापसी पन्नू साल 2018 में हिंदी फिल्म मनमर्जियां के रिलीज होने के बाद सिख समुदाय के कुछ लोगों ने फिल्म में करेक्टर द्वारा ध्रुमपान की सीन को लेकर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद फिल्ममेकर ने इन दृश्यों को हटा दिया था। जिसके बाद तापसी के ट्वीट के जरिए विरोध कर रहे लोगों को करारा जवाब दिया था उनके ट्वीट के बाद ये मामला और भी चर्चा में आ गया था।

मार्च 2021 में, अनुराग कश्यप ,तापसी पन्नू और विकास बहल के ठिकानों पर छापेमारी के बाद आयकर विभाग ने 650 करोड़ रुपये की आय में हेरफेर पाया था। IT विभाग के अनुसार छापे फैंटम फिल्म्स के खिलाफ कर चोरी की जांच का हिस्सा रहा जो 3 मार्च 2021 को मुंबई और पुणे में 30 स्थानों पर किए गए थे। जिसके बाद इनका लकार के साथ तापसी पन्नू भी खूब सुर्खियां में रही थी।

Taapsee Pannu networth

Taapsee Pannu networth
Taapsee Pannu networth

तापसी पन्नू का कमाई का जरिया फिल्म, शो और विज्ञापन इनकी कुल अनुमानित संपत्ति एक मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपए में ₹6-7 करोड़ होते हैं। तापसी प्रत्येक फिल्म में काम करने के लिए 1-2 करोड़ रुपए लेती है।

इनकी कार कलेक्शन की बात करें तो मर्सिडीज बेंज GLE और बीएमडब्ल्यू X3 जैसी महंगी लग्जरी गाड़ी है।

Taapsee Pannu awards and achievements

साल 2012 फिल्म मिस्टर परफेक्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (जूरी) के लिए संतोषम फिल्म पुरस्कार मिला।

साल 2013 की फिल्म चश्मे बद्दूर में डेब्यू एक्टर ऑफ़ दी ईयर के लिए साउथ अफ्रीकी इंडियन फिल्म और टेलीविजन  पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

साल 2014 फिल्म “अर्रंबम”के लिए ”Most Enthusiastic Performer-Female Award” मिला था।

साल 2018 मोस्ट स्टाइलिश ब्रेकथ्रू परफॉर्मर के लिए हिंदुस्तान टाइम्स (HT) मोस्ट स्टाइलिश का पुरस्कार मिला था।

साल 2018 फिल्म नाम शबाना के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री क्रिटिक्स (महिला) के लिए जियोस्पा एशियास्पा पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Must Read-Major Gaurav Arya को पाकिस्तान का बाप कहा जाता है…

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply