अगर आप एक Jio मोबाइल यूजर है और आप बार-बार मोबाइल हेंग होने की वजह से परेशान हो चुके हैं तो ये पोस्ट पूरी तरह से आपके लिए होने वाली हैं। ज्यादातर जियो फोन हेंग होने के पीछे की वज़ह यूजर खुद होते है। लगभग 90% जियो फोन हैंग होने के पीछे तीन कॉमन कारण है जो जान लेने के बाद आप अपने jio फोन को नये फोन की तरह दोबारा फास्ट कर सकते है। वो तरीका कौन सा है जिसे ट्राई करके आप अपने जियो फोन को ठीक कर सकते हैं तो उसे जानने के लिए आपको इस पोस्ट अंत तक बने रहना होगा।

 

 

 

Jio Phone Hang क्यों होता है ?

जिओ फोन हैंग होने के पीछे कई कारण हैं इनमे मुख्य कारण 512 एमबी रेम इतने कम रेम के साथ-साथ  कमजोर प्रोसेस का होना भी हेंग होने की बड़ी वज़ह है।

दुसरा कारण:- जब फोन में वीडियो,ऑडियो ऐप, की वजह से स्टोरेज और रैम फुल हो जाता हैं। जिसके बाद आपका फोन स्लो काम करने लगता है कोई भी ऐप्प पर क्लिक करते है तो वो ऐप्प काम करने मे काफी समय लेता है यही नहीं कॉल लगने या कॉल को डिस्कनेक्ट करने में भी पहले की तुलना में ज्यादा समय लगता है।

तीसरा कारण:- जियो फोन हैंग होने का तीसरा बड़ा कारण फोन अपडेट नहीं होना। जब आप काफी समय से अपने मोबाइल को अपडेट नहीं करते तो फोन में काफी वायरस की क्वांटिटी बढ़ने के चांसेस होती हैं जिसकी वजह से फोन हैंग होने लगते है।

>>>5 शानदार ऐप जो मोबाइल ढूंढ़ने में मदद करेगा

 

 

 

Jio Phone Hang होने से कैसे बचाये है ?

जिस तरह jio phone के हैंग होने की कई वजह है उसी प्रकार हैंग होने से फोन को बचाने के लिए भी कई तरीके हैं जो निचे दिए गये है:-

पहला तरीका:- अगर आपके जियो फोन का इंटरनल मेमोरी अनेकों वीडियो,ऑडियो, ऐप्प और फाइल की वजह से फुल हो गया है तो सबसे पहले अधिक से अधिक डिलीट करने की कोशिश करें ताकि आपका स्टोरेज खाली हो सके।

दूसरा तरीका :- जिओ फोन की इंटरनल स्टोरेज को खाली करने के अलावा आप फोन को समय-समय पर अपडेट करके भी हैंग होने से बचा सकते हैं।

 

तीसरा तरीका:- जिओ मोबाइल के एप्लीकेशन के केस में जा कर क्लियर करना है यह तरीका भी आपके जियो फोन को हैंग होने से बचाने में काफी कारगर साबित होगा।

चौथा तारीका :- जियो फोन को चार्ज करने के दौरान यूज ना करें बहुत बार ऐसा होता है कि चार्ज में लगाकर ऑनलाइन वीडियो या लाइव टीवी शो को देखने लगते हैं। इस वजह से भी फोन के हैंग होने के चांसेस बढ़ते है।

 

 

 

 

 

Jio Phone के हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करें ?

अगर आपका jio phone बार-बार हैंग हो रहा है तो आप तुरंत फोन को रिसेट करके नए फोन की तरह दोबारा यूज से कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि जिओ फोन को रिसेट कैसे करना है तो नीचे बताए गए कुछ स्टेप को फॉलो करके सीख सकते है:-

1.फोन को रिसेट करने से पहले मोबाइल से SD कार्ड, Sim और महत्वपूर्ण फोटो, वीडियो,फाइल को हटा ले।

2.रिसेट से पहले आपका फोन 50% से अधिक चार्ज होना चाहिए।

3.आगे फोन के रिकवरी पैनल में जाने के लिए Power बटन और  + प्लस के बटन को थोड़े समय के लिए दबाए रखें (यह रीसेट प्रोसेस कोड जिओ फोन F101k मॉडल का है)

4.आगे Wipe Date/Factory Reset को सेलेक्ट कर power पर क्लिक करें।

5.इस प्रोसेस के बाद आपका फोन रिसेट होने लगता है

6.जब आपका फोन पूरी तरह से रिसेट हो जाता है तो आगे रिकवरी पैनल के होमपेज में जाके दिए गए Option Reboot System Now पर क्लिक करें

अगर आप दिए गए रीसेट प्रोसेस को पूरी तरह से फॉलो करते हैं तो आप भी अपने जियो फोन को आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

>>>Tata Play Binge app plans, subscription, download

 

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply