Telegram app hindi
How to use telegram in Hindi ? 

Telegram app ko 2022 mai use kaise kare | Secret chat in telegram

How to use telegram in Hindi ?

Telegram आज के ऑनलाइन दौर में हर किसी के मोबाइल में होना जरूरी हो गया है, लोग टेलीग्राम को कई उपयोगों के लिए डाउनलोड कर रहे हैं जैसे कि फिल्में,वेब सीरीज डाउनलोड करना,चैनल बनाना,ग्रुप बनाना,परिवार और दोस्तों से बात करने के जैसे अन्य कई कामो को आसान बनाने के लीये Telegram का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहुत से ये से लोग है जो Telegram को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करना ढंग से नहीं जानते जिसके कारण वे टेलीग्राम के कई बेहतरीन फीचर्स का आनंद नहीं ले पाते हैं। अगर आप भी सही से टेलीग्राम ऐप्प का इस्तेमाल करना सीखना चाहते हैं तो हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहें,मैंने बहुत ही सरल तरीके से टेलीग्राम का इस्तेमाल करना बताया है।

Telegram App के फिचर अन्य मैसेजिंग ऐप्प की तुलना में अलग और किफायती है, यही कारण टेलीग्राम काफी कम समय में अन्य Massaging App की तुलना में लोगों के बीच ज्यादा ट्रस्टेड और सिक्योर ऐप बनकर उभरा है। तो चलिए टेलीग्राम की सभी फीचर को विस्तार से जानते है।

Group: Telegram पर आपको ग्रुप का दो कमाल का फीचर मिलता है,जहां आप मैक्सिमम मेंबर को जोड़ सकते है।

Channel: आप Channel को भी क्रिएट कर सकते है,जँहा अनलिमिटेड लोगों को जोड़कर अपने बिजनेस को बिल्ड कर सकते हैं।

Secreat Chat : टेलीग्राम में आपको सीक्रेट चैट का एक कमाल का फीचर मिलता है जो अन्य मैसेंजर App से अलग है,जब आप किसी से चैट करते हैं,और जब आप चैट करना बंद कर देते हो और आप कुछ समय बाद उन बातो को हटना चाहते है,तो कभी भी किसी समय ऑटोमेटिक डिलीट कर सकते है।

Passport: टेलीग्राम पर आपको Passport का फिचर उपलब्ध है, जहां आप  टेलीग्राम को अपने अनुसार पासपोर्ट सेट कर सिक्योर कर सकते हैं।

Protocol: टेलीग्राम अपने यूजर के डाटा को सिक्योर करने के लिए MTProto Ptotocol का फीचर उपलब्ध किया है।

Advertising: Telegram पर आपको किसी तरह का ऐड नहीं मिलता है जो अन्य की Massaging App की तुलना में यूज़ करना ज्यादा बेहतर लगेगा।

Encryption: आपको Telegram पर Encryption के 3 Tayer मिलते है, अन्य Massaging ऐप्प पर 2 Tayer ही मिलता है।

 

>>5 शानदार ऐप जो मोबाइल ढूंढ़ने में मदद करेगा

>>Tata Play Binge app plans, subscription, download

>>Howzat App क्या है और इनसे 2022 में पैसे कैसे कमाए

 

 

 

 

How to create telegram account in hindi ?

अपने फोन मे Google Play store/App Store पर Telegram App टाइप कर सर्च करना है आने पर Install पर Click कर  Download कर लेना है।

• Download की प्रक्रिया पूरी करने के बाद Enter Your Phone Number मे एक मोबाइल नंबर दर्ज करना है, याद रहे एक्टिव मोबाइल नंबर ही डाले।

• जब आप मोबाइल नंबर डालकर Next पर करगे तो आपके उसी नंबर पर एक 4 Digit का OTP आएगा जिसे दर्ज करके Continue पर क्लिक कर देना है।

• अब आपको नाम और Photo डाल कर Profile बनाने की प्रक्रिया को पूरा करे।

• प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने कांटेक्ट से चैट या उन्हें जोड़ने के लिए आपको स्क्रीन नीचे Left की और संपर्क के टेब पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने सभी टेलीग्राम यूज कर रहे के Contents की लिस्ट सामने दिख जायेगी। आप चाहे तो किसी दोस्त के नाम पर क्लिक करके उन्हें चैट में शामिल होने के लिए Request भेज सकते हैं।

 

Chat: अगर आप इससे पहले WhatsApp या अन्य मैसेंजर ऐप को यूज कर चुके हैं,तो आप Telegram पर भी असानी से परिवार या दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं।

Share: आप कोई ग्रुप, चैनल या कोई कांटेक्ट के पास फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स, ऑडियो और फाइल भेजने के लिए Chat Section के निचे Paperclip के Icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Gallery, File,Location,Content,और Music दिखेगा,आप अपने अनुसार Select करके Send कर सकते हैं।