2022 me Student Online Paise Kaise Kamaye

अधिकांश मिडिल क्लास स्टूडेंट को अपना खर्च निकालना बेहद कठिन हो जाता है, क्योंकि एक स्टूडेंट के पास पढ़ाई के बाद इतना ज्यादा समय नहीं मिल पाता की वो 8 या 12 घंटे का काम कर सके। आज के इस बेरोजगारी दौर मे भारत जैसे देश में पार्ट टाइम जॉब मिलना बेहद मुश्किल सा हो गया है, बेरोजगारी के इस मुश्किल दौर में भी कुछ ऐसे स्टूडेंट है, जो ऑनलाइन के अनेको प्लेटफार्म पर दो-तीन घंटे काम करके अच्छी कमाई कमा रहे हैं।

अगर आप भी एक स्टूडेंट और आप चाहते हैं कि घर बैठे एक-दो घंटे काम करके ऑनलाइन से पैसे कमा सके तो आप इस पोस्ट के साथ बने रहे,आज मैं आपके लिए 10 ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लेकर आया हूँ,जिस प्लेटफॉर्म पर लाखों की संख्या मे लोग अपना कैरियर बना चुके हैं।

1.Content Writing se paise kaise kamaye ?

paise kaise kamaye
Content Writing se paise kaise kamaye ?

एक स्टूडेंट के लिए घर बैठे Online पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका कंटेंट राइटिंग का है,जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके में से एक माना जाता है। अगर आपको लिखने में दिलचस्पी है तो कांटेक्ट राइटिंग आपके लिए सबसे आसान और सटीक काम है, कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको ना ही यूट्यूब चैनल और नही वेबसाइट और नही सोशल मीडिया पेज की जरुरत पड़ती है। बता दूँ जो किसी ने अभी तक ऑनलाइन माध्यम से कोई भी काम नहीं किया है वो भी कांटेक्ट राइटिंग को बड़े आराम से शुरू कर सकता है और बहुत जल्द इससे लाखों में पैसे बना सकता है.

अक्सर इस क्षेत्र में शूरूआत करने वाले लोगो के सवाल होते है की कांटेक्ट राइटिंग का काम कैसे और कहाँ मिलेगा? तो आप इन साइट की मदद से शूरूआत कर सकते हैं।

Money with Meme >>> Meme Chat App se 2022 me paise kaise kamaye

fiverr.com , freelancer.com , upwork.com ऐसे अनेक वेबसाइट हैं जहां से आप अपने कंटेंट राइटिंग का डेमो दिखा कर क्लाइंट से बात कर सकते हैं और आप अपने हिसाब से मेहनत के अनुरूप क्लाइंट से पैसे ले सकते हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपने स्किल से रिलेटेड यानी कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड एक गिफ्ट बनाना होगा । गिफ्ट का मतलब एक तरह का इनविटेशन या यूं कहें एक माध्यम जिससे आप अपने क्लाइंट्स को दिखा सकते हैं कि आप क्या काम कर सकते हैं और उस काम का कितना पैसा चार्ज करेंगे ।

canva.com और figma.com  डॉट कॉम जैसे वेबसाइट्स की मदद से आप आसानी से बिना किसी कोर्स किए फोटो एडिट कर उसे अपने क्लाइंट को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

2.Affiliate Marketing se paise kaise kamaye ?

एक स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का  सबसे बेहतर तरीका एफिलिएट मार्केटिंग का हो सकता है क्योंकि इस क्षेत्र में आप अपना  बेहद कम समय लगा कर मोटी कमाई कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग को अगर सरल भाषा में समझा जाए तो किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट् को ग्राहक तक पहुंचाते हैं और यदि उस सामान को कोई खरीदता है तो कंपनी आपको उस सामान के कमीशन देती है,इसी सिंपल प्रोसेस को कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग।

एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री बेहद तेजी से आगे बढ़ रही है हर बड़ी कंपनी जैसे amazon.com flipkart.com jio.com टाटा डॉट कॉम ebay.com जैसे और भी अनेको बड़ी कंपनी ज्यादा ग्राहक की तलाश में एफिलिएट को बेहद महत्वपूर्ण और शानदार उपाय की रूप में देख रही है ।

घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके

3.Blogging se paise kaise kamaye ?

अगर आप लिखने के शौकिन है,तो आप Blogging मे ट्राई कर सकते हैं। इस दौर मे केवल बड़े शहर के स्टूडेंट ही नही ब्लकि गांव के भी Blogging करके अच्छी कमाई कर रहे हैं,Blogging मे आपको ज्यादा सयम देने की जरूरत नही,अगर आप रोज एक घंटे भी समय देते हो तो कुछ महीने मे ही Blogging से पैसे आना शुरु हो जायेगा। अक्सर स्टूडेंट के सवाल होते है की किस निस पर काम करे।ताकि हमे जल्दी सफलता मिले। इसके तीन साधरण जवाब है,

पहला:आप जिस विषय Niche के बारे में जानकारी रखते है।

दुसरा : जिसपर आप Counties काम कर सके।

तिसरा: जिस विषय के बारे में आपको Research करना बेहद पसंद है।

अगर आप इन तीन बातो का ध्यान रखते हुए शूरूआत करते है तो आपको Blooging के क्षेत्र मे सफल होने से कोई नही रोक सकता।

Blogging को शूरू करने के लिए आपके सामने दो प्लेटफार्म के विकल्प मिलते  है,जिसमे एक WordPress जिसमे आपको के थोड़े बहुत पैसे Invest करने होंगे। दुसरा Google का अपना प्लेटफार्म Blogger जहां पर आप फ्री में ब्लॉगिंग जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं।

4.Instagram se paise kaise kamaye ?

Instagram online earning
Instagram se paise kaise kamaye

आप Instagram पर थोड़े क्रिएटिव माइंड लगा कर कमाई कर सकते हैं,अगर आप उन्हीं युवा मे एक है जो Instagram के पोस्ट को लाइक और कमेट करने मे टाईम दे रहे हैं,तो शायद आप भी पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद अपने आप मे बदलाव ला सकते हैं। आप अपनी थोड़े Creative Mind को अप्लाई करके पोस्ट तैयार करे और अपलोड कर दे। आप ये काम कुछ समय तक लगातार करते है तो आपके Followers की संख्या इतनी हो जायेगी की आप Sponsorship, Affiliate करके खुब कमाई कर सकते हैं।

5.YouTube se paise kaise kamaye ?

आज के तारीख़ अधिकांश YouTube पर म्यूज़िक,कॉमेडी वीडियो देखकर समय वेस्ट कर देते है और कुछ ये से भी है जो 1 से 2 घंटे काम करके घर बैठे YouTube से दिन के हजारो मे कमाई कर रहे हैं। अगर आप किसी Subjects मे रुचि है, जिसे आप औरो को पढ़ा सकते है, तो आप YouTube पर अपना ये टाईलैंट को Video के माध्यम से उन स्टूडेंट तक पहुंचा सकते है जिसे इनकी जरुरत है,इसके लिये आपको एक YouTube chennal क्रिएट करना है और वीडियो को अपलोड करनी है,आपका 1 हजार Subscriber और 4 हजार का  Watch time पूरा होने पर आपकी YouTube की कमाई शूरू हो जाती है।

6.Game khelkar paise kaise kamaye ?

आप पढ़ाई करने के बाद जो खाली समय मिलता है उस समय मे आप Online Geme तो जरूर खेलते होंगे। जिससे केवल आपका समय वेस्ट होता, आपको इससे कोई फायदा नहीं होता है। ऑनलाइन के इस दौर मे हजारों युवा Game खेलकर पैसे कमा रहे हैं,आपको कुछ ये से Online Game के बारे में बताने जा रहे है जिसे खेलकर आप दिन के हजारो मे कमाई कर सकते हैं। आपको बस इन Game को अपने Mobile मे Download करना है। इन Game को खेलने के साथ इन्हें परिवार और दोस्तो मे Refer करके भी पैसे कमा सकते है।

  • 1.Winzo
    2.Gamezy
    3.Rummy
    4.Zupee
    5.Ludo
    6.Rush

7.Google Opinion Rewards se paise kaise kamaye ?

अगर आप एक स्टूडेंट है तो Google Opinion Rewards पैसे कमाने का एक न्याब तरीका हो सकता है। ये तरीका आपके पैकेट खर्च निकालाने में बेहद मदद कर सकता है। Google Opinion Rewards जिसमे आप सर्वर survey देकर पैसे earn कमा सकते हैं आसान शब्द में आपको इसमें पैसे आपके फीडबैक प्रतिक्रिया के दिये मिलते है। Goggle opinion rewards मैं जो पैसे earn करेंगे उसे आपको goggle play store मे यूज़ करना है paid application को buy करके।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स प्ले स्टोर का एक हिस्सा है जिसमें आपको दिए जाएंगे सर्वे उसके सही जवाब देने पर आपको गूगल क्रेडिट दिया जाएगा जिससे आप प्ले स्टोर के प्रीमियम एप्लीकेशन को खरीद सकेंगे।

8.Freelancing se paise kaise kamaye ?

लाखों की तादात में स्टूडेंट्स घर बैठे फ्रीलेंसिंग से अच्छी कमाई कर रहे हैं। आपको freelanceing मे अनेको कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन के पर्सन से ऑनलाइन वर्क लेना होता है,आपको बस उनके दिये गये Work को दिये गए समय तक पूरे करके देने है। Freelanceing काम बेहद छोटे-छोटे जिसके लिये क्लाइंट आपको एक अच्छा अमाउंट देता है, अगर आप थोड़े से धैर्य रखते हैं तो Freelancing से बेहद ज्यादा पैसे कमा सकते है। Freelanceing online ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और बड़ा सोर्स (source) है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप बेझिझक Freelancing में अपना कैरियर बना सकते हैं और लाखों में कमा सकते हैं।

9. Facebook se paise kaise kamaye ?

आज के तारीख़ मे लगभग स्टूडेंट का फेसबुक पर अकाउंट जरूर रहता है, वह अपना बहुमूल्य समय फेसबुक पर चैटिंग या पोस्ट को लाइक,कमेंट करने में लगा देते हैं। अगर मे कहूं कि उतने समय मे Facebook पर थोड़े बहुत दिमाग लगाकर पैसे कमाए जा सकते हैं तो कैसा रहेगा। आप घर बैठे Facebook Creater बन के दिन के हजारो रुपए कमा सकते हैं, इसके लिये एक Facebook Page Create करना होता है और फिर अपने Page Category के अनुसार Post को Continue अपलोड करना है,जब आप आपके Video पर थोडे बहूत Views और लाइक आने लगे तो फिर आप Ad के लीये Monetization अप्रूवल ले सकते है। Facebook से विज्ञापन के अलावा Affiliate और Sponsorship से पैसे कमा सकते हैं।

>>>Howzat App क्या है और इनसे 2022 में पैसे कैसे कमाए

10.Data Entry se paise kaise kamaye ?

Data Entry का काम करके 2 से 4 घंटों मे अपनी पढ़ाई का खर्च निकाल सकते है।
Data Entry का मतलब पेपर में लिखें डाटा को या किसी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर पर की बोर्ड की मदद से टाइप करके सेव करना डाटा एंट्री कहलाता हैं। आप upwork.com ,PeoplePerHour.com,Freelancer.com,Worknhire.com, और iFreelance.com जैसे प्लेटफार्म पर आप आसानी से अपने skills के अनुसार अलग-अलग काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Comments are closed.