Ravi Kumar Sihag Biography in hindi

हिंदी मीडियम का एक एवरेज छात्र जिन्होंने अपनी कॉलेज तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से किया, जिन्हें इंग्लिश का नोट्स,बुक भी समझने के लिए ट्रांसलेट करना पड़ता था, इसके बावजूद भी उन्होंने भारत का सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को चुना,IAS बनना उनका सपना बन गया था, आईएएस बनने के इस सपने को पूरा,तक पहुंचने के दौरान इन्हें कई बड़े पोस्ट की सरकारी नौकरी भी मिली लेकिन ये संतुष्टि नही हुए और लगातर मेहनत करते चले गये और साल 2021 में ऑल इंडिया 18 रैंक लाकर अपने ऑफिसर बनने के सपने को पूरा किया। हम बात करने जा रहे हैं राजस्थान के छोटे से कस्बे चक बीएम विजयनगर श्रीगंगानगर के आईएएस ऑफिसर रवी कुमार सिहाग की जिन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को क्लियर किया।

 

 

Who is Ravi Kumar Sihag?

Who is Ravi Kumar Sihag
Who is Ravi Kumar Sihag

 

रवी कुमार सिहाग एक भारतीय आईएएस अधिकारी है, जिन्होंने अपने चौथे प्रयास में साल 2021 में सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 18 रैंक लाकर अपने आईएएस बनने के सपनों को पूरा किया था, इनका जन्म 2 नवंबर 1995 को चक 3 बीए विजयनगर श्री गंगानगर राजस्थान में हुआ था, इन्होंने अपनी पहली सर्विस साल 2018 में यूपीएससी में 317 रैंक लाकर इंडियन रेलवे ट्रैफिक IRTC मे किया था।

 

Srushti Jayant Deshmukh IAS : Rank, Marksheet, husband and information

 

 

Ravi Kumar Sihag hometown and birthday

रवि सिहाग का जन्म 2 नवंबर 1995 को राजस्थान श्री गंगानगर जिला के अंतर्गत स्थित चक 3 BM विजयनगर के एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था,ये एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता है। इनके पिता राजकुमार सिहाग जो पेशे से एक किसान हैं और माता विमला देवी एक गृहिणी है। रवि कुल चार भाई बहन हैं, तीन बहनों में बड़ी बहन पूनम सिहाग एक ग्रहणी है, दूसरी बहन रवीना सिहाग एक शिक्षिका है और छोटी बहन कोमल सिहाग कृषि पर्यवेक्षक है। रवि कुमार का पालन पोषण विजयनगर में ही हुआ था, यहीं से इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई भी पूरी की।

 

Ravi Kumar Sihag School

रवि कुमार सिहाग ने अपनी 10वी तक की पढ़ाई अपने जन्म स्थान चक 3 BM विजयनगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर से किया। जिसके बाद 11वीं कक्षा की पढ़ाई अनुपगढ़ श्रीगंगानगर शारदा स्कूल और 12वीं की पढ़ाई न्यू होप सेकेंडरी स्कूल विजयनगर से पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने अनुपगढ़ स्थित शारदा कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की।

 

Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story

 

Ravi Kumar Sihag UPSC rank, Marksheet

Ravi Kumar Sihag marksheet
Ravi Kumar Sihag marksheet

 

रवि कुमार सिहाग ने साल 2015 में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने में का फैसला लिया,रवि हिंदी मीडियम का एक एवरेज छात्र रहे,उनके लिए यूपीएससी परीक्षा एक चुनौती भरा था लेकिन उन्होंने इससे अपना ड्रीम बना चुका था, पहली बार साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा दिए अपने पहले प्रयास में वह 337 रैंक लाये, उन्हें भारतीय रेलवे यातायात सेवा में नौकरी मिली लेकिन ये रैंक उनकी सपनों को पूरा नहीं कर सका,वो रेलवे ट्रैफिक सर्विस IRTC की नौकरी करने के साथ-साथ अपनी यूपीएससी की तैयारी जारी रखा, उन्होंने साल 2019 में दूसरी बार UPSC की परीक्षा दिया,इस बार भी चुके और उन्हें डिफेंस अकाउंट्स सर्विस को ज्वाइन करना पढ़ा, लेकिन यहां भी वह नहीं रुके लगातार तैयारी में जुड़े रहे। साल 2020 में तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुये, लेकिन इस बार रिजल्ट उन्हें बेहद निराश किया। इस बड़ी असफलता के बाद उन्होंने हिम्मत नहीं हारा, पिछली गलती को सुधारते हुये, दोबारा मेहनत करना शुरू किया और चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा 2021 में शामिल हुए और फिर इस बार जो हुआ जिसे देख सबकी आंखें फटी की फटी रह गई। रवि कुमार ने साल 2021 के UPSC रिजल्ट में ऑल इंडिया 18 वां रैंक लाकर अपने आईएएस अफसर बनने के सपने को पूरा किया।

 

 

Ravi Kumar Sihag net worth

Ravi Kumar Sihag net worth
Ravi Kumar Sihag net worth

 

रवि कुमार ने साल 2018 मे अपनी पहली सरकारी नौकरी किया है जिसके बाद साल 2021 में वो UPSC मे पुरे भारत मे 18वां रैंक लाकर आईएएस ऑफिसर बने,इनकी कमाई की बात करे तो इनकी महीने की कमाई सैलरी ₹56 हजार रुपये TA+DA मिलाकर।

 

 Dr Vikash Divyakirti sir wife, networth & biography

 

Ravi Kumar Sihag interesting facts

रवि कुमार एक हिंदी मीडियम छात्र रहे इन्हें UPSC के इंग्लिश में नोट,बुक को पढ़ना बेहद चुनौतीपूर्ण रहा था।

साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा 317 अंक प्राप्त करने के बाद इनको इंडियन रेलवे ट्रैक सर्विस आईआरटीसी की नौकरी मिली थी।

साल 2021 की यूपीएससी परीक्षा टॉप लिस्ट में एकमात्र रवि कुमार सिहाग हिंदी मीडियम के छात्र थे।

 

 

FAQ

 

रवी कुमार सिहाग की उम्र कितनी है?

27 वर्ष है,

 

रवी कुमार सिहाग की पत्नी का नाम क्या है?

रवी कुमार सिहाग सिंगल है?

 

रवी कुमार सिहाग का UPSC रैंक कितना था?

ऑल इंडिया रैंक 18

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Comments are closed.