17.2 C
New York
Sunday, June 16, 2024

Akshat Jain IAS marks, rank, subject & biography

Akshat Jain IAS biography in hindi

TOC

बिना कोचिंग संस्थान गए अपने दूसरे ही प्रयास में अक्षत जैन ने भारत का सबसे कठिन यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 2 रैंक लाकर सबको हैरान कर दिया, इनकी बनाई गई रणनीति इतनी मजबूत रही कि इन्हें किसी कोचिंग संस्थान की जरूरत नहीं पड़ी,बस उसी रणनीति के अनुसार मेहनत करते चले गये और अपने दूसरे ही प्रयास में आईएएस बनने के सपनों को पूरा किया, तो चलिए आज आईएएस ऑफिसर अक्षत जैन के आईएएस बनने के संघर्षपूर्ण सफर और उनकी बनाई गई रणनीति के बारे में जानते हैं।

 

 

Who is Akshat Jain IAS?

Akshat Jain IAS
Akshat Jain IAS

 

अक्षत जैन एक भारतीय आईएएस ऑफिसर है,जो साल 2019 में अपने दूसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा यूपीएससी में ऑल इंडिया दूसरा रैंक हासिल किया। इनका जन्म जयपुर राजस्थान में हुआ। उन्होंने आईआईटी गुवाहाटी से डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री लेने के बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की।

 

 Dr Vikash Divyakirti sir wife, networth & biography

Akshat Jain family

Akshat Jain family
Akshat Jain family

 

अक्षत जैन का जन्म 1995 में जयपुर राजस्थान भारत में हुआ था। इनका बचपन जयपुर में गुजरा यहीं से उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा भी ग्रहण की। अक्षत एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखता है। इनके पिता का नाम डीसी जैन जो पैसे से आईएएस ऑफिसर और माताजी का नाम सिम्मी जैन जो पैसे से आई.आर.एस है।

 

 

Akshat Jain IAS

इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई अपने जन्म स्थान जयपुर के इंडिया इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की थी, बचपन से इनकी रूचि पढ़ाई में रही। ये स्कूल के सबसे सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक रहे थे। अक्षत नौवीं क्लास में 94% अंक लाए थे दसवीं के बाद इन्होनें आईआईटी गुवाहाटी से अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की और फिर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुट गए थे।

 

 

Akshat Jain girlfriend, wife

अक्षत जैन वर्तमान में अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं, इनके अफेयर,शादी से जुड़ी कोई खबरें सामने नहीं आई है

 

Athar Aamir Khan and Tina Dabi love story

 

Akshat Jain IAS rank, marks, career

इन्होंने आई.आई.टी गुवाहाटी से स्नातक की डिग्री लेने के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने लगे,अपने पहले प्रयास में असफल रहे लेकिन रुके नही और अपनी पहली गलतियों से सीखते हुए साल 2019 में ऑल इंडिया दूसरा 2 रैंक लाकर अपने नाम का देश में प्रचम लहराया, आईएएस ऑफिसर अक्षत जैन का कहना है कि यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको एक रणनीति तैयार करनी होती है, उसी के अनुसार आपको मेहनत करना है तभी जाकर आप बेहद कम समय में सिविल सेवा जैसे कठिन परीक्षा को क्लियर कर पाएँगे। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई कोचिंग संस्थान नहीं गए उन्होंने एक प्लान तैयार किया और उसी के अनुसार मेहनत भी किये और अपने दूसरे ही प्रयास में पूरे भारत में दूसरा रैंक हासिल कर अपने आईएएस बनने के सपनो को पूरा किया।

 

Akshat Jain IAS net worth

Akshat Jain IAS net worth
Akshat Jain IAS net worth

 

सोशल मीडिया के अनुसार अक्षत जैन की अनुमानित नेटवर्थ 2 से 3 करोड़ रुपए बताई जाती है।

 

Akshat Jain IAS interesting facts

अक्षत जैन UPSC जैसे कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में नहीं गए थे।

इन्होंने अपने दूसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया दूसरा रैंक हासिल किया।

अक्षत जैन के पिता आईएएस ऑफिसर और माता जी आई आर एस के पद पर हैं.

 

 

 

 

FAQ

 

अक्षत जैन की उम्र कितनी है?

27 वर्ष (2022 के अनुसार)

 

अक्षत जैन की लंबाई कितनी है?

5 फीट 6 इंच

 

आईएएस अक्षत जैन की पत्नी का नाम क्या है?

अक्षत जैन वर्तमान मे सिंगल है।

 

आईएस अक्षत जैन का यूपीएससी रैंक कितना है?

ऑल इंडिया 2 रैंक

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles