9.6 C
New York
Thursday, April 18, 2024

Harmanpreet Singh Wife, Networth, Age & Biography

Harmanpreet Singh kaun hai?

TOC

Harmanpreet Singh  hockey captain
Harmanpreet Singh hockey captain

हरमनप्रीत सिंह एक हॉकी खिलाडी है, जो भारतीय हॉकी टीम के कप्तान है। हरमप्रीत सिंह हॉकी में डिफेंडर के रूप में खेलते हैं। इनका जन्म 6 जनवरी 1996 को अमृतसर पंजाब में हुआ था। हरमनप्रीत सिंह कई बार गोल्ड,सिल्वर और कास्य पदक देश के लिए जीत चुके है। हरमनप्रीत सिंह को साल 2018 में प्लेयर ऑफ द ईयर और साल 2019 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष हॉकी खिलाड़ी के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

Harmanpreet Singh birthday

हरमनप्रीत सिंह का जन्म 6 जनवरी 1996 को अमृतसर के जंडियाला गुरु ब्लॉक के तीमोवाल गांव में हुआ था। हरमनप्रीत किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं,उनके पिता पेशे से एक किसान है,हरमनप्रीत बचपन से पिता के साथ खेती में हाथ बटाते थे,उन्हें वह फसल बोना और काटना बेहद पसंद रहा। उन्हें ट्रैक्टर की सवारी करने बेहद मजा आता था। हरमनप्रीत बेहद कम समय में फसल बोना और काटना सीख लिया था। इन्होनें अपनी प्रारंभिक शिक्षा जालंधर से पूरी की थी। स्कूल के समय से ही इनका पूरा झुकाव खेल के प्रति ज्यादा रहा। बताया जाता है कि हरमनप्रीत सिंह माँ के डर से छुप-छुपकर खेलने के लिये जाया करते थे।

 

 

Harmanpreet Singh family details

हरमनप्रीत सिंह का जन्म पंजाब के सिख परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सरबजीत सिंह सिंह और माता का नाम राजविंदर कौर है। दो बड़े भाई हैं एक का नाम कोमलप्रीत सिंह है।

 

 

 

Harmanpreet Singh wife

Harmanpreet Singh wife
Harmanpreet Singh wife

हरमनप्रीत सिंह की लव स्टोरी बेहद फिल्मी रही है,मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हरमप्रीत सिंह सुल्तान जोहार कप खेलने जब मलेशिया गए थे तब उनकी मुलाकात उनके एक बड़े फैन नवप्रीत है से हुई। नवप्रीत हरमनप्रीत सिंह को बेहद पसंद करती। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नवप्रीत पाकिस्तान मूल की निवासी जो मलेशिया में रहती थी। बेहद कम समय में दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और प्यार हुआ दोनों ने साल 2014 में सगाई कर ली,सगाई के 6 साल के बाद 2020 में दोनों विवाह के बंधन में बंध गए।

 

 

Sanjana Ganeshan biography,Husband,age,Instagram,Networth

Ajinkya Rahane biography in hindi

Mohammad Shami biography in hindi

 

Harmanpreet Singh hockey stats

हरमनप्रित सिंह का हॉकी के प्रति रुचि बचपन से था,वह भारत के पूर्व हॉकी कप्तान परगत सिंह से बेहद प्रेरित हुये और हॉकी को ही अपना करियर चुना।

हरमनप्रीत सिंह साल 2014 में मलेशिया में सुल्तान जोहर कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए खेलते हुए पदार्पण किया था।

इन्होंने पहले टूर्नामेंट के कुल 6 मैचों में 9 गोल दागकर देश को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी इनके बेहतरीन प्रदर्शन के चलते इन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला था।

हरमनप्रीत सिंह साल 2015 में भुवनेश्वर उड़ीसा में जापान के खिलाफ टेस्ट इवेंट्स के लिए सीनियर भारतीय हॉकी टीम में अपना डेब्यू किया।

साल 2016 में मलेशिया में सुल्तान अजलान शाह कप में खेलते हुए कनाडा के खिलाफ दो गोल दागकर टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी इनके अच्छे प्रदर्शन के लिए इन्हें रजत पदक से सम्मानित किया गया था।

साल 2018 में जकार्ता मलेशिया में हो रहे एशियाई टूर्नामेंट में हरमनप्रित सिंह शानदार प्रदर्शन करते हुये कुल 10 गोल किए थे।

साल 2019 से बोर्ड के द्वारा हरमनप्रित सिंह को टीम का कप्तान बना दिया गया।

 

 

 

Harmanpreet Singh awards

Harmanpreet Singh networth
Harmanpreet Singh networth

साल 2019 में TOISA अवॉर्ड द्वारा हरमप्रीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ पुरुष हॉकी खिलाड़ी के लिए सम्मानित किया गया।

साल 2018 में एशियाई हॉकी फेडरेशन के द्वारा हरमनप्रीत सिंह को प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

हरमनप्रीत सिंह को साल 2020 में डिफेंडर ऑफ द ईयर के लिये हॉकी इंडिया परगट सिंह पुरस्कार से सम्मानित किया गया

 

FAQ

 

हरमनप्रीत सिंह कहां के रहने वाले हैं?

अमृतसर पंजाब

हरमनप्रीत सिंह की पत्नी का नाम क्या है?

मनप्रीत

 

हरमनप्रीत सिंह की उम्र कितनी है?

27 वर्ष

 

हरमनप्रीत सिंह की नेटवर्थ कितना है?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 मिलियन डॉलर

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles