28.3 C
New York
Saturday, July 27, 2024

Ias Arti Dogra Biography,Husband,height,Marksheet

 

Ias Arti Dogra Biography

TOC

भारत की पहली सबसे कम हाईट की आईएस ऑफिसर आरती डोगरा को बचपन मे समाज उनके माता-पिता को उन्हें स्पेशली विशेष स्कूल भेजने के लिए कहा गया था जँहा विकलांग बच्चे पढ़ते हैं,इसके बावजूद भी उनके माता-पिता ने उन्हें सामान्य बच्चों की स्कूल में उन्हें पढ़या अपने मां-बाप के विश्वास पर खरी उतरी आरती डोगरा आज आईएएस ऑफिसर बनके अपने मां-बाप का रौशन किया है।

 

Read This>>कौन है टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप गावंडे ? 

ias Arti Dogra Age,Height

IAS आरती डोगरा का जन्म 18 जुलाई 1979 को देहरादून के विजय कॉलोनी में हुआ था,इनका बचपन भी देहरादून में ही बिता। साल 2022 के अनुसार इनकी उम्र 41 वर्ष है। बचपन से ही शारीरिक समस्या की वजह से इनकी लंबाई 3 फुट 2 इंच से ज्यादा नहीं बढ़ सकी। सूत्रों के अनुसार उनके माता-पिता को इनकी विकलांगता के बारे में बचपन में ही सूचित कर दिया गया था उन्हें स्पेशली विशेष स्कूल भेजने के लिए कहा गया था,इसके बावजूद भी उनके माता-पिता ने सामान्य बच्चों की स्कूल में उन्हें प पढ़या।

 

 

Arti Dogra ias Education

आरती डोगरा ने अपनी स्कूली पढ़ाई देहरादून के वेल्हम गर्ल्स हाई स्कूल से पूरी की थी आगे उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनामी में स्नातक की डिग्री हासिल की।

 

विकास दिव्यकीर्ति से जाने कैसे करें प्रीलिम्स आईएएस की तैयारी-

Arti Dogra ias Success Story

आरती डोगरा की ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान उन्हें देहरादून की पहली महिला आईएएस अधिकारी आईएसएस मनीषा पवार से प्रेरणा मिली,जिसके बाद आरती डोगरा का माइंड पूरी तरह से चेंज हो गया उस समय मानो उनके सर यूपीएससी पास करने का भूत सवार हो गया हो। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद तुरंत UPSC की तैयारी में जुट गई,साल 2006 में अपने पहले ही प्रयास में UPSC पास कर अपने IAS Officer बनने के सपने को साकार किया।

 

Arti Dogra ias Posting

आरती डोगरा यूपीएससी पास करने के बाद पहली बार जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध निर्देशक के रूप में कार्यभार संभाला था।

आगे इन्होंने अजमेर जिले के कलेक्टर के रूप में भी काम किया।

आरती डोगरा वर्तमान मे सीएम अशोक गहलोत के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्ति की गई है।

 

 

FAQ

आरती डोगरा की लंबाई कितनी है?
लंबाई 3 फीट 2 इंच

आरती डोगरा का उम्र क्या है?
41 वर्ष

क्या आईएस आरती डोगरा शादीशुदा है?
ज्ञात नही

आईएस आरती डोगरा के पिता का नाम क्या है?
नाम कर्नल राजेंद्र डोगरा

आईएस आरती डोगरा का जन्म कहां हुआ था।
देहरादून

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles