11.3 C
New York
Monday, April 22, 2024

Nirmal Gehlot biography in Hindi । निर्मल गहलोत का जीवन परिचय

निर्मल गहलोत कौन है? | Who is Nirmal Gehlot ?

TOC

निर्मल गहलोत Nirmal Gehlot का जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था ।निर्मल गहलोत एक अध्यापक है।  यूट्यूब ,सोशल मीडिया के माध्यम से भी बच्चों को शिक्षा देने का काम करते हैं। इनके द्वारा निर्माण की गई उत्कर्ष क्लासेस  Utkarsh Classes jodhpur आज राजस्थान ही नहीं पुरे देश के अव्वल दर्जे के कोचिंग संस्थान में शामिल हो चुकी है। उत्कर्ष क्लासेज का परिवार अब 50 लाख से भी ज्यादा का हो चुका है।

Nirmal Gehlot biography
Nirmal Gehlot biography

Nirmal Gehlot wife, daughter, age

नाम

निर्मल गहलोत

 जन्म

13 अगस्त 1978 

जन्म स्थान

जोधपुर राजस्थान भारत

पिता

ओम प्रकाश गहलोत (पूर्व अध्यापक)

राष्ट्रीयता

भारतीय

 धर्म

हिंदू

स्कूल

आदर्श विद्या मंदिर जोधपुर ,राजस्थान

व्यवसाय

शिक्षक 

शैक्षणिक योग्यता

M.A

नेटवर्थ

15 लाख महीने का

 

 

Nirmal Gehlot Jodhpur

निर्मल गहलोत का जन्म 15 अगस्त 1978 को जोधपुर राजस्थान भारत में हुआ था। उनके पिता ओम प्रकाश गहलोत पूर्व में अध्यापक थे। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई आदर्श विद्या मंदिर जोधपुर राजस्थान से की थी। निर्मल गहलोत साधारण परिवार से थे । इस वजह से उन्हें ज्यादा आर्थिक स्थिति का सामना भी करना पड़ा था। निर्मल गहलोत अपने आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए वह 11वीं क्लास से ही अपने से जूनियर वर्ग के बच्चों को ट्यूशन देने का काम शुरू कर दी, आगे उन्होंने अपने सरकारी नौकरी के सपनों को साकार करने के लिए राजस्थान से दिल्ली चले गए .

 

 

 

 

Nirmal Gehlot wife, daughter, family

 

Nirmal Gehlot utkarsh classes
Nirmal Gehlot family

पिता – ओम प्रकाश गहलोत

पत्नी  –  गरुणा गहलोत

निर्मल गहलोत एक साधारण परिवार से थे। उनके पिता ओम प्रकाश गहलोत पूर्व में अध्यापक थे। उनके दादाजी एक किसान  और दादीजी सब्जी बेचने का काम करते थे। उस वक्त उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नही थी। निर्मल गहलोत के पिता ओमप्रकाश गहलोत ने 1974 से 1978 तक तीसरी श्रेणी के राजकीय उच्च माध्य विद्यालय देचू जोधपुर में अध्यापक के रूप में कार्य किए, उनके पिता शांति स्वभाव के व्यक्ति होने के साथ-साथ समाज की उन्नति पर खासा ध्यान भी देते थे। अपने समाज में जल की समस्या को देखा तो उन्होंने खुद की लागत से समाज के लिए जल घर बनवाने का काम भी किया था।जिसका नाम ओम श्री राम जल मंदिर (जोधपुर) रखा। निर्मल गहलोत शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं उनके पत्नी का नाम गरुणा गहलोत है।

 

Click Here- Dr Vikash Divyakirti sir wife, networth & biography

 

Nirmal Gehlot Education qualification

 

निर्मल गहलोत स्कूली शिक्षा आदर्श विद्या मंदिर से की और आगे की पढ़ाई मॉडल सीनियर हाई स्कूल से की थी। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं रहने के कारण वह पुरानी किताबों से ही अपनी पढ़ाई पूरी किया करते थे। इस वजह से वह 12वीं तक की पढ़ाई विज्ञान से एवं स्नातक की पढ़ाई कला (B.A )विषय लेकर सफलतापूर्वक पूरी कि, आगे उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए हिंदी माध्यम से मास्टर ऑफ आर्ट्स की( M.A)भी पढ़ाई पूरी की थी।

 

Nirmal Gehlot struggle life

निर्मल गहलोत जब अपने सरकारी नौकरी के सपनों को पूरा करने के लिए राजस्थान से दिल्ली चले गए थे। तब उसने वहां पर अपने जैसे और भी कई युवाओं को देखा कि  वो लोग भी इसी सपनों को साकार करने के लिए अपने राज्य को छोड़कर इस अंजान शहर में आए हुए थे। उसी वक्त उसके दिमाग में एक विचार उत्पन्न हुई । इसके निवारण के लिए उन्होंने सोचा कि क्यों ना एक कोचिंग खोला जाए जिससे हमारे जैसे और भी कई युवाओं को अपने शहर, गांव छोड़कर दूसरे शहर में जाने से रोका जा सके और दूसरे शहर के शिक्षा संस्थान से भी ज्यादा बेहतर शिक्षा दी जाए।

 

अपने इस कोचिंग के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने पहला कदम रखा जब निर्मल गहलोत का उम्र केवल 23 वर्ष था। उन्होंने 13 सितंबर 2002 को एक लाख का लोन (Loan) लेकर किराए के कमरे में उत्कर्ष क्लासेज की शुरुआत की इस सफर की शुरुआत में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। कोचिंग के साफ-सफाई से लेकर कोचिंग बैनर चिपकाने तक का काम खुद करते थे। उन्होंने धीरे-धीरे अनुभवी अध्यापक के साथ मिलकर उत्कर्ष संस्थान को ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने का काम किया।

 

Click Here – Kumar Gaurav sir wife, salary, age

 

 

Nirmal Gehlot utkarsh classes, contact number

 

Nirmal Gehlot utkarsh classes
Nirmal Gehlot utkarsh classes

निर्मल गहलोत ने  13 जून 2017 को utkarsh classes Chroma Studios  स्थापित किया। इस तरह से राजस्थान में  Chroma Studios की शुरुआत की गई थी।उन्होंने 13 नवंबर 2018 को ऑनलाइन क्लासेस की शुरुआत कर दी थी। ऑनलाइन क्लासेज शूरू करने का उनका मकसद था ,कि जो छात्र उत्कर्ष क्लास ज्वाइन नहीं कर सकते हैं । उन सबो के लिए ऑनलाइन क्लासेस एक बेहतर साधन हो सकता है। आज के तारीख में उत्कर्ष क्लास का परिवार 50 लाख से भी ज्यादा का हो चुका है ,और इस  संस्थान के साथ मिलकर पाँच सौ से भी ज्यादा कर्मचारी(लोग) काम कर रहे हैं। आज उत्कर्ष संस्थान राजस्थान का नंबर वन क्लासेज बनकर उभरा है।

Utkarsh classes jodhpur की ओर से ऑनलाइन छात्रों के मदद के लिए उत्कर्ष क्लासेस एप को भी लांच किया गया है इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से पढ़ रहे सभी छात्रों के लिए यह बहुत मददगार साबित हो रहा है इस utkarsh UTKARSH CLASSES APP app ऐप पर आपको मिल जाएगी

  •  utkarsh classes notes
  •  utkarsh classes lectures
  •  utkarsh classes notes pdf

 

UTKARSH CLASSES WEBSITE

 

Utkarsh classes youtube

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles