एलोन मस्क कौन है ? | WHO IS ELON MUSK ?

Elon musk
WHO IS ELON MUSK ?

 

एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीकी मूल के एक अमेरिकी उद्यमी और बिजनेसमैन है । इनका जन्म 28 जून 1971 को प्रीटोरिया साउथ अफ्रीका में हुआ था । इन्होंने 1999 में x.com जो बाद में Paypal बन गया , 2002 में SpaceX और 2003 में tesla मोटर्स की स्थापना की । एलोन मस्क 20 साल की उम्र में एक करोड़पति बन गए थे जब उन्होंने अपना स्टार्टअप कंपनी zip2 को बेचा । 2020 में एलोन मस्क विश्व के सबसे अमीर आदमी भी बने ।

 

एलोन मस्क फैमिली | ELON MUSK wife, girlfriend, son

 

Name- Elon reeve musk

Brother- Kimbal

Sister- Tosca

Mother-Maye musk

Father- Errol musk

Girlfriend – Grimes

Son – X A-Xii

 

एलोन मस्क की मां 1 कैनेडियन मॉडल है ,मैं मस्क के नाम सबसे ज्यादा उम्र में कवरगर्ल कैंपेन का स्टार बनने का रिकॉर्ड है । एलोन मस्क के पिता इरोल मस्त साउथ अफ्रीका के 1 अमीर इंजीनियर । एलॉन मुस्क के माता पिता का तलाक तभी हो गया था जब एलोन मस्क महज 10 साल के थे । एलॉन मुस्क के भाई किंबल मस्त एक वेंचर केपीटलिस्ट और पर्यावरण संरक्षक हैं । उनकी बहन टोसका मस्त एक अवॉर्ड विनिंग फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर है ।

 

 

 

एलोन मस्क का शुरुआती जीवन | ELON MUSK EARLY LIFE

Elon musk,Tesla founder biography

हेलो नमस का जन्म 28 जून 1971 को प्रीटोरिया साउथ अफ्रीका में हुआ था । मस्त बचपन से ही अपने सपने और आविष्कार में खोए रहते थे । जब उनके माता पिता का तलाक हुआ तब एलोन मस्क ने कंप्यूटर से दोस्ती की । उन्होंने खुद किताब पढ़ कर प्रोग्रामिंग और कोडिंग सीखा । मात्र 12 साल की उम्र में एलोन मस्क ने एक गेम बनाकर उसे बेच भी डाला जिसका नाम था ब्लास्टर ।

स्कूल के समय एलोन मस्क बेहद किताबी बच्चे थे जिन्हें दूसरों से बात करना बिल्कुल पसंद नहीं था बच्चे उन्हें चिढ़ाते थे जिसके वजह से उन्होंने 15 साल की उम्र में सेल्फ डिफेंस के लिए कराटा और रेसलिंग सीखा ।

 

 

व्यक्तिगत जीवन | ELON MUSK PERSONAL LIFE

 

पत्नियां और बच्चे | ELON MUSK WIFE & KIDS

मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन से शादी की, और इस जोड़े के एक साथ छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की 10 सप्ताह की उम्र में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से मृत्यु हो गई। मस्क और विल्सन के एक साथ पांच अतिरिक्त बेटे थे: जुड़वां ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए) और ट्रिपल काई, सैक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए)।

 

विल्सन से विवादास्पद तलाक के बाद मस्क ने अभिनेत्री तलुलाह रिले से मुलाकात की। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता अंततः 2016 में तलाक में समाप्त हो गया।

>>>Tata Neu App all details in hindi

गर्लफ्रेंड | ELON MUSK Girlfriend, Amber heard

मस्क ने कथित तौर पर 2016 में अभिनेत्री एम्बर हर्ड के साथ डेटिंग शुरू की, रिले के साथ अपने तलाक को अंतिम रूप देने के बाद और हर्ड ने जॉनी डेप से तलाक को अंतिम रूप दिया। उनके व्यस्त कार्यक्रम के कारण अगस्त 2017 में यह जोड़ी टूट गई; वे जनवरी 2018 में एक साथ वापस आ गए और एक महीने बाद फिर से अलग हो गए।

 

मई 2018 में, मस्क ने संगीतकार ग्रिम्स grimes को डेट करना शुरू किया। उस महीने, ग्रिम्स ने घोषणा की कि उसने अपना नाम “सी” में बदल दिया है, जो प्रकाश की गति का प्रतीक है, कथित तौर पर मस्क के प्रोत्साहन पर। प्रशंसकों ने एक अरबपति को डेट करने के लिए नारीवादी कलाकार की आलोचना की, जिसकी कंपनी को यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच “शिकारी क्षेत्र” के रूप में वर्णित किया गया है।

इस जोड़े ने वॉल स्ट्रीट जर्नल मैगज़ीन में मार्च 2019 के फीचर में एक-दूसरे के लिए अपने प्यार की चर्चा की, जिसमें ग्रिम्स ने कहा, “देखो, मैं उससे प्यार करता हूँ, वह बहुत अच्छा है … मेरा मतलब है, वह एक बहुत ही दिलचस्प व्यक्ति है।

ग्रिम्स ने 4 मई, 2020 को अपने बेटे को जन्म दिया, मस्क ने घोषणा की कि उन्होंने लड़के का नाम “X Æ A-12” रखा है। बाद में महीने में, यह बताया गया कि कैलिफोर्निया राज्य एक नंबर के साथ एक नाम स्वीकार नहीं करेगा, दंपति ने कहा कि वे अपने बेटे का नाम “X A-Xii” में बदल रहे हैं।

 

 

 

एलॉन मुस्क एजुकेशन | ELON MUSK qualification, education

2 साल की यूनिवर्सिटी में पढ़ने के बाद एलोन मस्क का ट्रांसफर यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया में हो गया । लेकिन वहां पढ़ नहीं पाए क्योंकि उनके दोस्तों के साथ उन्होंने 10 बेडरूम का एक कर दिया था इसमें वह लोग दिन-रात पार्टी करते थे ।

मुस्कान अपना ग्रेजुएशन व्हार्टन स्कूल से बीएससी फिजिक्स आरबीएसई आर्ट्स इन इकोनॉमिक्स कंप्लीट किया । ग्रेजुएशन के दौरान फिजिक्स से उनको बहुत लगाव हो गया और फिजिक्स उन्हें अच्छे लगने लगे ।

24 साल की उम्र में एलॉन मुस्क पीएचडी करने के लिए के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए लेकिन उनका रुझान और ध्यान सिलीकान वैली का तेजी से बढ़ता बिजनेस स्केल पर था एलोन मस्क एक बेहद भविष्य की सोचने वाले उद्यमी हैं यही कारण था पीएचडी ज्वाइन करने के मात्र 2 दिन बाद एलोन मस्क में सब कुछ छोड़ कर बिजनेस शुरू करने का सोचा ।

 

 

एलोन मस्क बिजनेस | ELON MUSK BUSINESSES

 

1995 में स्टैनफोर्ड से पीएचडी की पढ़ाई छोड़ने के बाद एलोन मस्क में अपने भाई के नंबर मस्त के साथ $28000 की मदद से जीतू नामक एक वेबसाइट सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू किया । 4 साल के बाद 1999 में जीतू को अल्ट्रा विस्टा वेब सर्च इंजन में 340 मिलियन डॉलर के बड़े रकम पर खरीद लिया । मस्त ने जीप टू से कमाए हुए पैसे को x.com जो कि उनके हिसाब से भविष्य कब बैंक था उसमें इन्वेस्ट किया । x.com कॉन्फिनिटी के साथ मिलकर पेपल का रुप लिया।

पेपर को इबे 1.5 बिलियन डॉलर खरीद लिया जिसके बाद अलार्म इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप टेस्ला के लिए फंड जुटाना शुरू कियाl

>>>Memes बनाकर पैसे कैसे कमाए  | Make Money Online With memes

 

टेस्ला | Tesla share price, car price, car

2004 में एलॉन मुस्क टेस्ला का को फाउंडर बनाया गया और 2006 में टेस्ला का पहला कार रोड स्टर को मार्केट में लॉन्च किया गया । एलॉन मुस्क ओ फ्यूचर में इलेक्ट्रिक कार के भविष्य के बारे में बहुत कॉन्फिडेंट था । 2010 में टेस्ला का आईपीओ शेयर मार्केट में आया जिसमें 226 मिलियन डॉलर शेयर ऑफर किया । 2 साल बाद टेस्ला का मॉडल एस सेडान और फिर मॉडल एक्स लग्जरी एसयूवी जो कि मार्केट में 2015 में आए इन इलेक्ट्रिक कारों को लोगों ने बहुत सराहा ।

आज के दौर में टेस्ला कार कार सबसे महंगी और सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले कार्य में शुमार है ।

कैलिफ़ोर्निया रेल सिस्टम के प्रोजेक्ट का डॉन को देखते हुए 2013 में एलोन मस्क में रेलवे का एक अलग उपाय दुनिया के सामने रखा जिसका नाम था हाइपरलूप । हाय पढ़ लो एक ऐसा कौन होता है एक डब्बा जो कि एक ट्यूब में चलता है जिसमें 28 पैसेंजर एक साथ सफर कर सकते हैं जो कि 35 मिनट के छोटे समय में साडे 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है । हाइपरलूप हेलो नमस्ते के द्वारा भविष्य का सबसे अच्छा टेक्नोलॉजी बन सकता है ।

 

 

स्पेसएक्स | SpaceX founder, networth, market cap

2002 में एलोन मस्क ने अपनी तीसरी कंपनी स्पेसएक्स को लांच किया ।

2008 में स्पेसएक्स ने नासा के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में जरूरी सामान यानी कार्गो पहुंचाने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया ।

22 मई 2012 को एलोन मस्क ए स्पेशल ने इतिहास रचते हुए अपने फाल्गुन 9 रॉकेट से पहली बार किसी प्राइवेट रॉकेट ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में सामान पहुंचाया जिसका वजन था हजार पाउंड ।

दिसंबर 2013 में हाल को 9:00 सफलतापूर्वक एक सैटेलाइट को पृथ्वी के कक्ष में स्थापित किया ।

फरवरी 2015 में स्पेस सिक्स ने दूसरा फेल को 9 को लांच किया जो कि एक डी एस सी ओ बी आर सैटेलाइट था जिसका मकसद था सूर्य के शक्ति को कैद करना ।

2017 में स्पेशल सुने पहली मर्तबा फाल्गुनी के रॉकेट को वापस से पृथ्वी पर लैंड करवाया ताकि उसको फिर से यूज किया जा सके ।

2018 में स्पेसएक्स ने सफलतापूर्वक फाइल कौन है बी रॉकेट को लांच किया जिसमें अलग से 9 बूस्टर रॉकेट ऐड थे ताकि ज्यादा सामान को एक साथ अंतरिक्ष में पहुंचाया जा सके ।

2018 में ब्लॉक 5 फॉल्कन रॉकेट को मात्र 9 मिनट के अंदर एक जहाज पर वापस से लैंड करवाने में SP X सफल रहा ।

मार्च 2018 में अमेरिकी सरकार ने इस पर सेक्स को परमिशन दिया की वह पृथ्वी के कक्ष में इंटरनेट पहुंचाने वाले सैटेलाइट को स्थापित करें ।

मई 2019 में स्पेशल s PX ने साइट सेटेलाइट को लांच किया और फिर नवंबर 2019 में दूसरा साइट सेटेलाइट के बैच को लांच किया ।

s p X लगातार नासा को मदद कर रही है और अंतरिक्ष के मामले में एक प्राइवेट बिजनेस जॉइंट बनकर उभरी है ।

 

 

 

आविष्कार और नवाचार | ELON MUSK INNOVATIONS & IDEAS

हाइपरलूप | HYPERLOOP

अगस्त 2013 में, मस्क ने “हाइपरलूप” नामक परिवहन के एक नए रूप के लिए एक अवधारणा जारी की, एक ऐसा आविष्कार जो यात्रा के समय को गंभीर रूप से कम करते हुए प्रमुख शहरों के बीच आने-जाने को बढ़ावा देगा।  हाइपरलूप 700 मील प्रति घंटे से अधिक की गति से कम दबाव वाले ट्यूबों के नेटवर्क के माध्यम से पॉड्स में सवारों को प्रेरित करेगा। मस्क ने कहा कि हाइपरलूप को बनने और उपयोग के लिए तैयार होने में सात से 10 साल लग सकते हैं।

 

HYPERLOOP COST

हालांकि उन्होंने हाइपरलूप को इस दावे के साथ पेश किया कि यह एक विमान या ट्रेन की तुलना में सुरक्षित होगा, जिसकी अनुमानित लागत $ 6 बिलियन है – कैलिफोर्निया राज्य द्वारा नियोजित रेल प्रणाली की लागत का लगभग दसवां हिस्सा – मस्क की अवधारणा ने संदेह पैदा किया है। फिर भी, उद्यमी ने इस विचार के विकास को प्रोत्साहित करने की मांग की है।

 

हाइपरलूप पॉड प्रोटोटाइप के लिए टीमों के लिए अपने डिजाइन प्रस्तुत करने के लिए एक प्रतियोगिता की घोषणा करने के बाद, पहली हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता जनवरी 2017 में स्पेसएक्स सुविधा में आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता संख्या में जर्मन छात्र इंजीनियरिंग टीम द्वारा 284 मील प्रति घंटे की गति रिकॉर्ड स्थापित किया गया था। 2018 में 3, उसी टीम ने अगले वर्ष रिकॉर्ड को 287 मील प्रति घंटे तक धकेल दिया।

 

 

एआई और न्यूरालिंक | Neuralink kya hai ?

मस्क ने गैर-लाभकारी OpenAI के सह-अध्यक्ष बनकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता creativity में रुचि ली है। शोध कंपनी ने 2015 के अंत में मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस को आगे बढ़ाने के घोषित मिशन के साथ लॉन्च किया।

 

2017 में, यह भी बताया गया कि मस्क न्यूरालिंक नामक एक उद्यम का समर्थन कर रहे थे, जिसका उद्देश्य मानव मस्तिष्क में प्रत्यारोपित करने के लिए उपकरण बनाना और लोगों को सॉफ्टवेयर के साथ विलय करने में मदद करना है। उन्होंने जुलाई 2019 की चर्चा के दौरान कंपनी की प्रगति पर विस्तार किया, यह खुलासा करते हुए कि इसके उपकरणों में एक सूक्ष्म चिप होगी जो ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ती है।

 

उच्च गति रेल |  ELON MUSK BORING COMPANY

नवंबर 2017 के अंत में, शिकागो के मेयर रहम इमानुएल ने एक हाई-स्पीड रेल लाइन बनाने और संचालित करने के प्रस्तावों के लिए कहा, जो यात्रियों को ओ’हारे हवाई अड्डे से शिकागो शहर तक 20 मिनट या उससे कम समय में ले जाएगा, मस्क ने ट्वीट किया कि वह पूरी तरह से चालू था।

 

2018 की गर्मियों में मस्क ने घोषणा की कि वह हवाई अड्डे से शिकागो शहर तक 17 मील की सुरंग खोदने के लिए आवश्यक अनुमानित $ 1 बिलियन को कवर करेगा। हालांकि, 2019 के अंत में उन्होंने ट्वीट किया कि टीबीसी अन्य परियोजनाओं की ओर मुड़ने से पहले लास वेगास में वाणिज्यिक सुरंग को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

 

मस्क को कथित तौर पर बोरिंग कंपनी के फ्लैमेथ्रो के लिए एक बाजार भी मिला। यह घोषणा करने के बाद कि वे जनवरी 2018 के अंत में $500 प्रत्येक के लिए बिक्री पर जा रहे थे, उन्होंने दावा किया कि एक दिन के भीतर उनमें से 10,000 को बेच दिया।

 

 

ELON MUSK NET WORTH | एलोन मस्क नेट वर्थ

273 BILLION USD 

Elon Musk Twitter deal

ELON MUSK TWITTER के मालिक है। एलोन मुश्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है।

 

>>>Metaverse क्या है, जो बदल देगा इस दुनिया का…

 

 

 

 

 

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply