people with vr and vr pics with metaverse written

Metaverse क्या है, जो बदल देगा इस दुनिया का…

INTRODUCTION

11 नवंबर 2021 फेसबुक के CEO Mark Zuckerberg ने ऑफीशियली अपने कंपनी का नाम बदलते हुए इंटरनेट की दुनिया में एक क्रांति का बिगुल फूंक दिया । फेसबुक एक अमेरिकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसे मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में लांच किया था । फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है जिसके पास 350 करोड़ लोगों का डाटा है । मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के पैरंट कंपनी जो पहले फेसबुक ही हुआ करती थी उसका नाम बदलकर Meta रख दिया ।
सुनने में यह बेहद सिंपल लगता है बस एक प्लेटफार्म का नाम चेंज करके मेटा रखा गया । अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आप बेहद गलत हैं और इसके साथ साथ बहुत जरूरी जानकारियों को नहीं समझ पा रहे हैं । आपको पता होगा Instagram और Whatsapp जैसे बड़ी सोशल मीडिया को Facebook ने खरीद लिया है और अब इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप तीनों का मुख्य कंपनी का नाम मेटा है ।
इस नाम मेटा को हम इस ब्लॉग में अच्छे से समझेंगे और जानेंगे कि फेसबुक ने अपने कंपनी का नाम मेटा ही क्यों रखा और या दुनिया को कैसे बदलने वाला है ।

Metaverse kya h ?

मेटावर्ष इंटरनेट का एक एडवांस तकनीक है, जिसके मदद से एक वर्चुअल दुनिया बन जाएगी जिसमें आप घर में बैठे-बैठे वर्चुअली कहीं भी आ जा सकते हैं । एक ऐसी दुनिया जहां आप खुद के जैसा दिखने वाला एक अवतार बना सकते हैं जो आपकी जगह मीटिंग्स पार्टी ऑफिस कहीं भी जाकर काम कर सकता है ।Blockchain, web 3.0 और NFT को मिलाकर मेटा वर्ष की दुनिया बनती है ।

Zomato भविष्य में cloud kitchen जैसे कांसेप्ट पर काम कर रही है- जोमाटो का इतिहास

 

Facebook ने अपना नाम क्यों बदला ?

Facebook के CEO Mark Zuckerberg ने फेसबुक के पैरंट कंपनी का नाम Meta रखा है । मेटा का पूरा फॉर्म है मेटावर्ष । मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि उनका कंपनी फेसबुक अभी तक लोग मात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में जानते हैं । लेकिन Mark हो फेसबुक को इससे कहीं आगे ले जाना है और सोच से प्रभावित होकर मार्क जुकरबर्ग ने मेटावर्ष की दुनिया बनाने की तैयारी कर ली है ।
आप भी तैयार हो जाइए क्योंकि आने वाले मात्र 4 से 5 साल में दुनिया अलग दिखने वाली है, काम करने के तरीके अलग होने इंटरनेट कुछ अलग दिखेगा और मेटावर्ष एक सच्चाई होगा ।

Metaverse ki duniya kya h

जब जब आप यह पढ़ते हैं कि metaverse एक वर्चुअल दुनिया होगा जिसमें जहां चाहेंगे virtually जा सकते हैं और काम कर सकते हैं । तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा आखिरकार metaverse कैसा दिखेगा ?
अभी हम जो इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं वह web 2.o है मगर metaverse में इंटरनेट की एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जो web 3.O होगा । web 3.0, NFT और blockchain को मिलाकर एक ऐसा वर्चुअल दुनिया बनाया जाएगा जहां आप वरसोली कोई भी कपड़ा खरीद कर पहन सकते हैं कोई भी कार खरीद सकते हैं जो आप मात्र क्रिप्टो कॉइन के मदद से ही खरीद पाएंगे और वह चोली कहीं भी जा सकते हैं । एक ऐसा दुनिया जहां आप अपने घर में बैठे-बैठे भर झोली आपके दिखने जैसा अवतार बनाकर मीटिंग्स, ऑफिस, पार्टी, टूर कहीं भी जा सकते हैं और उसका लुत्फ उठा सकते हैं उसे एक्सपीरियंस कर सकते हैं ।
बचपन में रामायण और महाभारत देखते समय हम सबके मन में ख्याल आता था कि भगवान कहीं भी कैसे जा सकते हैं?
      वे लोग सिर्फ सोचते थे और वहां पहुंच जाते थे । ना वह सोच मजाक था और ना ही पूर्णता झूठ । वैज्ञानिकों ने कई बार यह प्रूफ किया है कि हमारा अतीत बहुत ज्यादा विकसित था और हम वापस से उसी अतीत को जीने जा रहे हैं । बच्चों का बस सपने वाला दुनिया वह है मेटा वर्ष । शक्तिमान कि वह दुनिया जहां वह सिर्फ सोचने से बहुत ज्यादा था वह है metaverse। Hollywood science-fiction movie में दिखाए गए कई पात्र metaverse पहले से देखा और समझा चुके ।
चलिए एक उदाहरण लेते हैं –
PUBG एक ऐसा game है जिसे आप कभी ना कभी खेलेंगे या किसी को खेलते देखे होंगे । मेटा वर्ष के आने के बाद आप अपने जैसे दिखने वाले 1 अवतार बनाकर बाबूजी के अंदर जाकर खुद गेम खेल सकते हैं । आपको महसूस होगा कि आप दौड़ रहे हैं बंदूक चला रहे हैं और आप पोचिंकी में है । इसी तरह आप घर बैठे बैठे अमेरिका में मीटिंग ले सकते हैं प्रेजेंटेशन दे सकते हैं, घर बैठे बैठे कश्मीर घूम सकते हैं उसे महसूस कर सकते हैं देख सकते हैं उस वातावरण में दौड़ सकते हैं खेल सकते हैं पूछ सकते हैं ।
Metaverse मजाक नहीं है क्योंकि फेसबुक और Microsoft जैसी दिग्गज  कंपनी metaverse project पर काम कर रही है । आने वाला 4 से 5 सालों में मेटावर्ष एक सच्चाई होगा और हम लोग उस पर छोड़ दुनिया का लुत्फ उठा रहे होंगे ।

Top 5 Metaverse coin

Axie Infinity
Decentraland
The sandbox
Enjin coin
IIiuvium

Conclusion

दोस्तों इस ब्लॉग में आप ने समझा कि मेटा वर्ष क्या है फेसबुक ने अपना नाम क्यों बदला और आने वाला भविष्य कैसा होगा । यह सब सच्चाई है विश्वास करें इसके बारे में पढ़ें समझें और तैयार हो जाएं एक शानदार भविष्य के लिए । इसी प्रकार के blog पढ़ते रहने के लिए जरूर जोड़ें हमारे newsletter से ।

Leave a Reply