tvf founder arunabh kumar

Arunabh Kumar net worth, wife, family & biography

Arunabh Kumar family, wiki & info

Arunabh Kumar photos
Arunabh Kumar family, wiki & info

अरुणाभ कुमार का जन्म 26 नवंबर 1982 को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुआ था इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई जयपुर विद्याश्रम से की थी. बचपन में ये पढ़ाई में काफी तेज थे। आगे कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने आई.आई.टी IIT खड़गपुर से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। पहली जेईई JEE एग्जाम में असफल होने के बाद आई.आई.टी की तैयारी करने के लिए राजस्थान कोटा गए IIT मे सलेक्शन होने के बाद । खड़गपुर से बी.टेक की डिग्री हासिल की बता दे अरुणाभ कुमार एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखते हैं । उनके माता-पिता के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं है। इनके दो भाई भी हैं।

 

Arunabh Kumar wife, father & details

पूरा नाम  –  अरुणाभ कुमार

उपनाम Nickname  –  द कटियापा गाय

व्यवसाय  –  डायरेक्टर,फाउंडर द वायरल फीवर TVF

जन्मदिन  –  26 नवंबर 1982

उम्र   –  38 वर्ष 2020

जन्म स्थान  –  मुजफ्फरपूर  बिहार भारत

स्कूल   –  जयपुर विद्याश्रम

कॉलेज/ यूनिवर्सिटी   – आईआईटी खड़गपुर

शैक्षणिक योग्यता   –  बी.टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और एम.टेक से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग।

होमटाउन  –  मुजफ्फरपुर बिहार

राष्ट्रीयता   –  भारतीय

धर्म  –  हिंदू

राशिफल  –  धनुराशि

शौक  –  संगीत और डांस

लंबाई Height :179Cm सेंटीमीटर में, 5’10” फिट में

भार/वजन Weights : 83Kg किलोग्राम में और 183 पाउंड में

शारीरिक फिगर

छाती 14 इंच ,कमर 34 इंच ,बायसेप 13 इंच

बालों का रंग काला

आंखों का रंग काला

Arunabh Kumar TVF, youtube & IIT

अरुणाभ कुमार के परिवार का सपना था कि बेटा एक इंजीनियर बने फिर क्या हुआ इन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद JEE एग्जाम देने के लिये बैठे लेकिन इस परीक्षा में इन्हें सफलता नहीं मिली फिर वो कोटा चले गए जहां से उन्होंने आईआईटी की की तैयारी की इस बार इनकी मेहनत रंग लाई और उनका सिलेक्शन हो आ गया। आगे उन्होँने आईआईटी खड़गपुर जाना सही समझा खड़गपुर से बी.टेक की डिग्री हासिल करने के बाद  उन्हें इस डिग्री की मदद से एक साधारण सी नौकरी मिल गई थी । इस नौकरी के बाद भी वह अपने कैरियर से संतुष्ट नहीं थे। ये जिंदगी उन्हें बोरिंग लगने लगी थी। यही वजह रही की वो अपने कैरियर को लेकर ज्यादा कंफ्यूज रहने लगे थे। उसे समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर करना क्या है। उसी दौरान जॉब के सिलसिले में उन्हें मुंबई जाना पड़ा। मुंबई जाने के बाद उन्होंने इस नौकरी को छोड़ने का निर्णय लिया। जॉब छोड़ने के बाद वह अपने अंदर छिपे हुनर को बाहर लाने की कोशिश करने में जुट गए। उन्होँने मुंबई में एक्टिंग से जुड़े कई लोगों के साथ मिलकर एक शॉर्ट फिल्म प्रोजेक्ट पर काम किया। इनके इस टाईलैंट को को देखने के बाद प्रोजेक्ट कर रहे क्रिएटिव लोगों ने उन्हें डायरेक्टर बनने की सलाह दी। उसी दौरान उन्होंने शाहरुख खान प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज इंटरटेनमेंट का हिस्सा बन गए उन्हें कोरियोग्राफर एवं  डायरेक्टर फराह खान के अंदर असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करने का अवसर मिला।

शाहरुख खान फिल्म ओम शांति ओम में एक असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया। इन सब से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला और वह एक्टिंग की दुनिया को काफी नजदीक से समझने भी लगे और इनसब से उनका खुद पर विश्वास भी बड़ा और फिर उन्होंने 2019 में इंजीनियर डायरी नामक प्लॉट तैयार किया जिसे उन्होंने एमटीवी MTV को दिखाने के लिए प्रपोज भी किया लेकिन इनके इस प्रोजेक्ट को पूरी तरह से रिजेक्ट कर दिया गया फिर उन्होंने इस रिजेक्ट का जवाब देने के लिए अपने दोस्तों के साथ मिलकर वर्ष 2010 में खुद का यूट्यूब चैनल द वायरल फीवर TVF  को स्थापित। और अपने इस प्लॉट इंजीनियर डायरी को अपलोड भी किया । जिसे देखने वाले लोगों ने काफी पसंद भी किया था।

उन्होंने वर्ष 2012 में TVF पर रावड़ी वीडियो अपलोड की जो मात्र 5 दिनों में 10 लाख  लोगों ने इसे देखा था। उस समय यह वीडियो काफी लोकप्रिय साबित हुई थी समय के साथ-साथ अनुभव की TVF टीम भी बढ़ती चली गई आज के तारीख में TVF यूट्यूब चैनल से लगभग 10 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं और आज के तारीख में TVF कंटेट युवा की सबसे पहली पसंद बन चुकी है।

>>>Urfi Javed photos, serials, films

Arunabh Kumar wife

Arunabh Kumar wife photos
Arunabh Kumar wife

अरुणाभ कुमार की वैवाहिक स्थिति की बात करें तो वह शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। वह इतने लोकप्रिय होने के बाद भी उन्होँने प्रेम संबंध हो या परिवार कभी इनसब से जुड़ी जानकारी लोगों के बीच साझा नहीं कि है। यही वजह रही कि इनके वैवाहिक स्थिति  के बारे ज्यादा जानकारी नही मिल सकी।

Arunabh Kumar IIT & education

अरुणभ कुमार ने अपनी स्कूली पढ़ाई जयपुर विद्याश्रम से पूरी की थी शुरुआत में पढ़ाई में तेज रहने के कारण उनके परिवार वाले चाहते थे कि अरुणभ एक इंजीनियर बने फिर वह IIT खड़कपुर गए जहां से उन्होंने बीटेक की डिग्री हासिल की। अनुभाव की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो वो बी.टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और एम.टेक से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल की है।

Arunabh Kumar favourite

अरुण कुमार का पसंदीदा फिल्म एक्टर महानायक अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान दीपिका पादुकोण कीसंदीदा अभिनेत्री इनका पसंद का रंग लाल और क्रिकेट को अपना फेवरेट खेल बताया है और कुत्ता इनका पसंदीदा जानवर इनकी पसंदीदा फिल्मेकर रोहित शेट्टी और विशाल भारद्वाज

Arunabh Kumar news & controversies

अरुणभ कुमार पहली बार आरोप के घेरे में आए वर्ष 2017 में उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 352 और 509 के तहत एक महिला को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार किया गया था हालांकि कुछ दिनों के बाद इनकी रिहाई हो गई थी।

Arunabh Kumar net worth

एक वो समय था जब इनके पास कमरे किराए के पैसे देने तक नहीं थे और आज ये करोडो के मालिक हैं। ये कोई और नही हम TVF फाउंडर अरुणभ कुमार की बात कर रहे हैं । जिसके 2021 में कुल नेटवर्थ  1 मिलियन डॉलर से लेकर 5 मिलियन डॉलर के बीच रहा उनके सालाना कमाई की बात करे तो अणुभव 5 करोड़ चलाना कमाते हैं कुल संपत्ति लगभग 20 मिलियन डॉलर है। इनकी बढ़ती तरक्की से यह अंदाजा लगाया जा सकता कि आने वाले समय में इनकी नेटवर्थ  में इजाफा हो सकता है।

>>>Munawar Faruqui biography, family, gf, age

Arunabh Kumar web series

अनुभव कुमार एक वेब सीरीज डायरेक्टर और दा वायरल फीवर TVF जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म के फाउंडर भी है। इनके इस प्लेटफार्म पर काफी बड़ी टीम बन चुकी है । इन्हें कई बार अलग-अलग संस्था ने इनके इस उपलब्धि के लिए सम्मानित भी किया। अनुभव को वर्ष 2016 में द इकोनॉमिक टाइम की सूची 40 में रखा। फिर 2016 और 2015 में फार्च्यून टॉप 40 मे भी शामिल किया गया था। इतना ही नहीं 2014 के सबसे बेस्ट न्यूज़मेकर भी रहे। 2015 में इन्हें GQ की सबसे प्रभावशाली युवा भारतीय की लिस्ट में रखा गया था. इन सबके अलावा और भी कई बार अलग-अलग संस्था ने सम्मानित किया.

Arunabh Kumar TVF story

अगर आप यूट्यूब से जुड़े हैं तो फिर आपने द वायरल फीवर TVF को जरूर जानते होंगे अगर नही तो बता दूँ यह एक ऐसी ओटीटी प्लेटफॉर्म चैनल है जिस पर अनेक कॉमेडी सीरीज आपको मिल जाएंगी। इस चेनल के वीडियो को युवा अधिक पसंद करते है।  द वायरल फीवर TVF की स्थापना अरुणभ कुमार अपने दोस्तों के साथ मिलकर 2010 में किया था। इस ओटीटी प्लेटफॉर्म चैनल की शीर्षक इंजीनियर डायरी पहली वीडियो थी। जिसे 2009 में अरुणभ कुमार ने तैयार किया था। दूसरी वीडियो रावड़ी रही जिसने 2012 में मात्र 5 दिनों में ही 10लाख से ज्यादा व्यूज प्राप्त किए थे। उस समय यूट्यूब भारत की दूसरी सबसे ज्यादा व्यू वाली  वीडियो बनी थी। इस वीडियो के वायरल होने के बाद TVF  चैनल को लाखों लोगों ने जाना।

आपको बता दें TVF का पहला ऑफिस मुंबई के जुहू इलाके में 127 आराम नगर में रहा। जब TVF की स्थापना हुई थी तब इनके सीईओ CEO अरूणभ कुमार थे। लगभग 7 साल तक इस पद पर काबिज थे इस पद छोड़ने की वजह  2017 में एक महिला के द्वारा लगाए गए छेड़छाड़ के आरोप ने उन्हें इस पद को छोड़ने पर मजबूर किया फिर 2017 के बाद TVF के सीईओ पद को धवन गुसैन ओर करण चौधरी संभाल रहे हैं।

TVF web series, actors and writers

TVF की जब शुरुआत हुई थी तो अरुणाभ कुमार के साथ कुल उनके गिने-चुने दोस्त थे लेकिन 2017 के बाद TVF की कुल संख्या मुंबई और दिल्ली को मिलाकर लगभग 240 हो चुके हैं।

TVF latest video

TVF popular video 

Arunabh Kumar Social media Handles

Instagram Click here 

YouTube channel 

 

>>> Samay Raina chess, youtube, standup

Leave a Reply