Gyangoal.in के पोस्ट में आपका एक बार फिर स्वागत है। आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे इंडिया टीम के उभरते हुए क्रिकेटर Yash Dhull के जीवन परिचय। उनके शुरुआती जीवन में एक समय ऐसा भी रहा जब घर के राशन जुटाना मुश्किल हो गया था। ऐसी अनेकों कठिनाइयों से लड़ते हुये वो अपनी एक अलग पहचान बनाने मे कमयब रहे। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं यश ढूल की जीवनी,परिवार, संघर्षपूर्ण जीवन, प्रारंभिक जीवन, करियर शिक्षा, और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

कौन है यश ढूल? | Who is Yash Dhull ?

यश ढूल एक भारतीय क्रिकेटर है। जो दिल्ली अंडर-16, दिल्ली अंडर-19 के लीये खेल चुके है। वर्तमान में यह भारत अंडर-19 टीम मे बतौर कप्तान खेल रहे है। इनका जन्म 11 नवंबर 2002 को दिल्ली भारत मे हुआ था। यश ढूल की बैटिंग शैली राइट हैंड बैट है और बॉलिंग शैली राइट आर्म ऑफ़ ब्रेक है। यश की कप्तानी मे भारत अंडर-19 टीम वर्ष 2022 वर्ल्ड कप की विजेता बनी हैं।

 

Yash Dhull U-19 cricketer
Yash Dhull U-19 cricketer

 

 

 

Read More>>>हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय

 

यश ढूल का जीवन परिचय। Yash Dhull biography hindi

 

पूरा नामयश ढूल
पेशा क्रिकेटर
जन्मतिथि 11 नवंबर 2002
आयु 19 वर्ष
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
स्कूलबाल भवन पब्लिक स्कूल द्वारिका दिल्ली
घरेलू टीमIndia A Under-19s,Delhi’s U-16s,Delhi’s U-19s
जर्सी नंबर#22 (इंडिया U19)
कोचप्रदीप कोचर और राजेश नागर
बैटिंग शैली राइट हैंड बैट
बॉलिंग शैली राइट आर्म ऑफ़ ब्रेक
गृहनगरजनकपुरी दिल्ली
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
Height5'9'' फीट में
Weight--

 

 

यश ढूल का जन्म और शिक्षा | Yash Dhull birthdate 

यश ढूल का जन्म 11 नवंबर 2002 को जनकपुरी नई दिल्ली में हुआ था। इनका पालन पोषण जनकपुरी दिल्ली में हुआ था। इनका उम्र 2021 के अनुसार 21 वर्ष है। यस प्रत्येक साल 11 नवंबर को अपना बर्थडे मनाते हैं। इनके पिता एक कॉस्मेटिक ब्रांड के सेल्समैन का काम करते थे। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई बाल भवन पब्लिक स्कूल द्वारका दिल्ली से पूरी की थी।

 

यश ढूल का परिवार | Yash Dhull family

यश ढूल जन्म जनकपुरी दिल्ली के एक साधारण परिवार में हुआ था। इनके दादा जी जगत सिंह धुल एक रिटायर आर्मी है। यश के पिता विजय धूल जो पेशे से एक प्राइवेट जॉब करते थे। और माताजी नीलम धूल जो एक ग्रहणी है। यस यश धुल आपने भाई बहन मे सबसे छोटे है।

 

 

यश ढूल का संघर्षपूर्ण जीवन | Yash Dhull struggle life

यस ढूल एक साधारण परिवार से बिलॉन्ग करते हैं। ये महज 4 वर्ष के थे तभी से उनकी क्रिकेट में रूचि दिखाने लगी थी। उनके अन्दर के टैलेंट को सबसे पहले उनकी मां ने पहचाना था। यस ने अपने क्रिकेट की शुरुआत छत से की थी।बचपन मे अक्सर छत पर प्रैक्टिस किया करता था। 12 साल की उम्र में दिल्ली की टीम अंडर 14 में सिलेक्शन हुआ था। उनके पिता ने बेटे को एक क्रिकेटर बनाने के लिए अपनी सेल्समैन की नौकरी तक छोड़ दी थी। घर चलाने के लिए उनके पिता पार्ट टाइम नौकरी करने लगे थे। एक समय ऐसा भी रहा जब यस की घर आर्थिक स्थिति काफी नाजुक हो गई थी। यस बताते है जब घर की स्थिति नाजुक हो गई थी। उस परिस्थिति में उनके दादाजी के पेंशन से घर चलता था। इन सब दुखद परिस्थिति के बाद भी वो अपनी क्रिकेट प्रैक्टिस जारी रखा था।

 

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal biography in hindi

 

 

यश ढूल का क्रिकेट करियर | Yash Dhull India U-19 cricket

 

Yash Dhull U-19 cricketer
Yash Dhull U-19 cricketer carrier

 

 

यस ढूल बचपन से ही एक ही सोच रखा की बनना है तो क्रिकेटर। महज 12 वर्ष की उम्र में अंडर-19 में उनका दिल्ली टीम में सिलेक्शन हो गया था। वो शूरूआत से ही ताबड़तोड़ फॉर्म मे नजर आये थे। आगे भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन को आगे भी बरकरार रखा। आगे यस को भारत अंडर-19 टीम का कप्तान बना दिया। कप्तान बनने के उन्हें कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा था। लकिन वो अभी अपनी परेशानियों की वजह से पीछे नहीं हटे। जिसके बाद उनका सिलेक्शन स्टेट टीम मे हुआ। उन्होंने वीनू माकन ट्रैफिक में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुये। अपनी टीम डीसीए के लिए कुल 5 मैचों खेल कर बेहतरीन 75.50 की इकोनॉमी में से ताबड़तोड़ 302 रन बनाए थे। उनके बेहतरीन खेल और एक मंजे हुए कप्तान प्रदर्शन की वज़ह से उन्हें साल 2022 में हो रहे अंडर-19 विश्व कप का कप्तान बना दिया। साल 2022 के अंडर-19 में बेहतरीन कप्तानी करते हुये वो अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मे इंग्लैंड को हराकर विजेता बने।

 

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah biography in hindi

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply