20.9 C
New York
Tuesday, June 25, 2024

रवि बिश्नोई जीवन परिचय | Ravi Bishnoi biography in hindi

Gyangoal.in के ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट मे आज भारतीय टीम के ऑलराउंडर क्रिकेटर Ravi Bishnoi का जीवनी। किस प्रकार जोधपुर के गलियों सर निकल कर इंटरनेशनल क्रिकेट के सफर को पूरा किया था। तो चलिए आगे बढ़ते हुए जानते हैं रवि बिश्नोई के जीवनी, परिवार,शिक्षा, वैवाहिक जीवन ,करियर ODI करियर, T20 करियर, आईपीएल करियर और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें.

कौन है रवि विश्नोई ? | Who is Ravi Bishnoi ?

TOC

रवि बिश्नोई भारत के एक ऑलराउंडर क्रिकेटर है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 16 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकता भारत मे किया था। इनका जन्म 5 सितंबर 2000 को राजस्थान जिला जोधपुर के एक छोटे से गांव बिरनी में हुआ था। रवि साल 2020 से आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं।

Read More>>>हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय

रवि बिश्नोई जीवन परिचय | Ravi Bishnoi biography

Ravi Bishnoi height
Ravi Bishnoi height

 

पूरा नामरवि बिश्नोई
उपनाम रवि
जन्म तिथि 5 सितंबर 2000
जन्म स्थान बिरनी गांव जिला जोधपुर, राजस्थान भारत
उम्र 21 वर्ष
स्कूल महावीर पब्लिक स्कूल,
जोधपुर, राजस्थान
कॉलेजज्ञात नहीं है
शैक्षिक योग्यता 10 standard
कोच प्रद्योत सिंह और शाहरुख पठान
गेंदबाजी शैली दाएं हाथ के लेग स्पिन
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
क्रिकेट अकादमीस्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी
ODI डेब्यू
टेस्ट डेब्यू
T20 डेब्यु16 फरवरी 2022 ( वेस्टइंडीज के खिलाफ)
आईपीएल डेब्यू20 सितंबर 2020 (दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ)
नागरिकता भारतीय
धर्महिंदू
पताजोधपुर राजस्थान
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

रवि बिश्नोई के शारीरिक आंकड़े | Ravi Bishnoi height

Height   –  5’7” फीट में

रवि बिश्नोई का जन्म और शुरुआती जीवन | Ravi Bishnoi birthday and birthplace

रवि बिश्नोई का जन्म दिन मंगलवार 5 सितंबर 2000 को  बिरनी नामक गांव जिला जोधपुर राजस्थान में हुआ था। साल 2021 के अनुसार उनका उम्र 21 साल है। उनका पालन पोषण जोधपुर से हुआ था। उनकी राशि चिन्ह कन्या है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई जोधपुर से पूरी की थी। रवि बचपन से ही क्रिकेट में काफी रूचि रखते थे।

रवि बिश्नोई का शिक्षा | Ravi Bishnoi education

रवी बिश्नोई महावीर पब्लिक स्कूल जोधपुर राजस्थान से दसवीं स्टैंडर्ड तक की पढ़ाई पूरी की है।

जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय | Jasprit Bumrah biography in hindi

रवि बिश्नोई का परिवार | Ravi Bishnoi family details

Ravi Bishnoi family details
Ravi Bishnoi family details

 

रवि विश्नोई का जन्म जोधपुर के एक साधारण शिक्षित परिवार में हुआ था। उनके पिता मांगिलाल बिश्नोई जो पेशे से एक हेडमास्टर है। और माताजी का नाम सोहनी देवी जो एक गृहिणी है। रवि चार भाई बहन है।।बड़े भाई का नाम अशोक विश्नोई और बहन का नाम सुनीता बिश्नोई और रिंकू बिश्नोई है।

रवि बिश्नोई का प्रारंभिक करियर | Ravi Bishnoi domestic carrier

रवि बिश्नोई अपनी शुरुआती क्रिकेट जोधपुर के गलियों से की थी। बचपन से ही उनका सपना था एक दिन इंटरनेशनल स्टेडियम में खेलने का था। उसी सपनों के साथ वह साल 2013 से अपने क्रिकेट जर्नी की शुरुआत की वो और उसी वर्ष से स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी के साथ जुड़ कर  प्रशिक्षण लेनी शुरू कर दी।

रवि को शुरुआती करियर में कई बार रिजेक्ट कर दिया गया था। उन्हें अंडर 16 और अंडर 19 में क्रिकेट ट्रायल के दौरान रिजेक्ट किया था लेकिन वह कभी इन रिजेक्ट की वजह से वो कभी हिम्मत नही हारे वो लगातार अपने खेल को बेहतर करने के लिए नेट मे पसीना बहाते रहे।

वो टीम मे सिलेक्ट होने के लिए पूरी जोर लगा दिये थे। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें साल 2018 में वीन माकंड ट्रॉफी राजस्थान अंडर-19 टीम में सेलेक्ट किया गया। जिसके बाद साल 2019 मे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में राजस्थान की ओर से खेलते हुए T20 में डेब्यू की थी। उसी वर्ष 2009 में विजय हजारे ट्रॉफी राजस्थान टीम में भी चुना गया।

उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हे साल 2019 में हो रहे देवधर ट्रॉफी में भी भारत A Team में चुना गया था।

Read More>>>यश ढूल का जीवन परिचय

रवि बिश्नोई का आईपीएल करियर | Ravi Bishnoi IPL carrier

रवि बिश्नोई के घरेलू क्रिकेट प्रदर्शन को देखते हुए साल 2020 में आईपीएल नीलामी में रवि को किंग्स इलेवन पंजाब ने बोली लगाकर खरीद लिया। उन्होंने उसी सीजन में दिल्ली कैपिटल के खिलाफ अपना पहला आईपीएल मैच खेलते हुए 4 ओवर की गेंदबाजी की जिसमें बेहतरीन इकोनॉमी के साथ एक महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए थे। वो आईपीएल में कुल 23 मैच खेल चुके है जिसमें किफायती 6.96 की औसत से 24 विकेट हासिल किये है।

रवि बिश्नोई का इंटरनेशनल करियर | Ravi Bishnoi Jersey no

Ravi Bishnoi Jersey no
Ravi Bishnoi Jersey no

 

रवी विश्नोई के घरेलू और आईपीएल के अच्छे खेल को देखते हुए साल 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ  ODI सीरिज और T20 में इंटरनेशनल टीम में चुना गया। वो अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत T20 फॉर्मेट से 16 फरवरी 2022 को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ स्थान कोलकाता में किया। अपने डेब्यू मैच में कुल 4  ओवर की गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। उनकी गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज के सारे बल्लेबाज घुटने टेकते नजर आए। उनके प्रदर्शन का नतीजा रहा कि टीम बड़े अंतर से जीत हासिल की। उनके बेस्ट प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

रवि बिश्नोई से जुड़े विवाद | Ravi Bishnoi controversy

रवि विश्नोई पहली बार क्रिकेट विवाद की वजह से चर्चा में रहे थे। वो अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2020 में जब  बांग्लादेश भारत से राने के बाद दोनों टीम के खिलाफ आपस में भिड़ गए थे। इस पर खिलाड़ियों की बदसलूकी, हाथापाई करने के कारण आईसीसी ने विश्नोई और अन्य पांच खिलाड़ी को मंजूरी दी।

रवि बिश्नोई से जुड़े फैक्ट | Ravi Bishnoi facts

रवि बिश्नोई जोधपुर राजस्थान के एक छोटे से गांव बिरनी में हुआ था।

रवि अपनी महत्वपूर्ण नेट प्रैक्टिस की वजह से अपनी 12वीं की परीक्षा नही देने का फैसला किया।

बिश्नोई साल 2020 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने गेंदबाज बने थे।

रवि अपने पहले इंटरनेशनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच में 2 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच बने है।

रवि क्रिकेट दुनिया के दो महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज शेन वार्न को अपना आइडियल मानते हैं

उर्फी जावेद की जीवनी | Urfi Javed biography in hindi

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles