आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम साउथ सिनेमा के लोकप्रिय सुपरस्टार Yash की जीवनी बताने जा रहे हैं कि कैसे एक टीवी कलाकार न केवल साउथ सिनेमा में बल्कि KGF जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों से पूरे देश में अपनी अलग जगह बनाने में कामयाब रहा है। कैसे एक टीवी सीरियल की शूटिंग के दौरान यश को राधिका पंडित से प्यार हो गया था। तो आइए आगे बढते हुये जानते हैं यश का जीवन परिचय,वैवाहिक जीवन,करियर,परिवार,शिक्षा,फिल्म,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

कौन है यश ? | Who is Yash ?

यश एक भारतीय फिल्म अभिनेता के अलावा एक बेहतरीन सिंगर भी है। यह मुख्य तौर से कन्नड़, तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम करते हैं। इनका जन्म 8 जनवरी 1986 को हल्लसी हसन कर्नाटक में हुआ था। इन्होंने किरातका, राजधानी, नाटक, जानू, लकी और KGF जैसे कई हिट फिल्मों में अभिनय किये है। यश को फिल्म केजीएफ चैप्टर 1 से भारतीय सिनेमा मे प्रसिद्धि मिली है।

 

Read More >>> Ravi Teja biography, networth, films

 

यश की जीवनी | Yash biography

 

Yash biography, family , age
Yash biography, family , age

 

वास्तविक नामनवीन कुमार गौड़ा
व्यवसाय अभिनेता और गायक
जन्मतिथि 8 जनवरी 1986
उम्र 35 साल
जन्मस्थानभुवनहल्ली, हसन, कर्नाटक, भारत
गृहनगर बैंगलोर, कर्नाटक, भारत
स्कूलमहाजाना हाई स्कूल, मैसूर,
कॉलेज ज्ञात नहीं
डेब्यू टीवीउत्तरायण (कन्नड़, 2004)
डेब्यू फिल्म जंबाड़ा हुदुगी (कन्नड़, 2007)
राशिमकर
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म हिंदू
शौकगायन
अफेयरराधिका पंडित (अभिनेत्री)
Marriage date9 दिसंबर 2016

Height5’ 11” फिट मे

 

नित्या मेनन का जीवन परिचय | Nitya Menen biography in hindi

 

यस का जन्म और शिक्षा | Yash birthdate

यस का जन्म 8 फरवरी 1986 को भुवनहल्ली हसन कर्नाटक भारत में हुआ था। यस का बचपन का नाम वास्तविक नाम नवीन गौडा है। इनका उम्र 2021 के अनुसार 35 वर्ष है। यश प्रत्येक साल 8 फरवरी को जनवरी को अपना बर्थडे मनाते हैं। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मैसूर कर्नाटक के महाजन हाई स्कूल से पूरी की थी। जिसके बाद वो बेनाका थिएटर में शामिल होकर अभिनय कौशल प्राप्त किये थे।

 

 

 

यश का परिवार | Yash family details

यस का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम अरुण कुमार है जो बी.एम.टी.सी के पूर्व कर्मचारी  (बस ड्राइवर) के रुप मे कार्य कर रहे थे। और माताजी का नाम पुष्पा है जो एक हाउस मेंकर थी। यस दो भाई बहन ने है छोटी बहन का नाम नंदिनी है।

 

 

यश की लव स्टोरी और शादी | Yash Wife

Yash wife photos
Yash wife

 

यश की प्यार की कहानी शुरू हुई जब वह कन्नड़ भाषा टीवी शो नंदा गोकुला कर रहे थे उस दौरान उनकी मुलाकात राधिका पंडित से हुई थी। पहली मुलाकात से ही दोनों एक अच्छे दोस्त बन गये। आगे दोनो की दोस्ती प्यार में बदल गई। फिर दोनों एक होने का फैसला किया। दोनों साल 2016 में सगाई की और उसी वर्ष 9 दिसंबर 2016 को शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। यश और राधिका के घर एक लड़की और एक लडके का जन्म हुआ। जिसका नाम आर्य और आयुष रखा।

 

Read More >> मृणाल ठाकुर का जीवन परिचय

 

यश का नेटवर्थ | Yash networth

यश की कमाई का जरिया फिल्म और विज्ञापन है। इनकी कुल अनुमानित संपत्ति 5 मिलियन डॉलर (भारतीय रुपए में लगभग 35 करोड़) यश एक फिल्म के लिए 2-4 करोड़  चार्ज करते हैं।

यश का कार कलेक्शन : Mercedes GLC 250 D coup, Mercedes Benz DLS 350D,BMW 520D,Audi Q7, or Range Rover Evoque .

 

 

यश का करियर | Yash films list

 

Yash kgf release
Yash kgf release date

 

यस ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 2004 में टीवी धारावाहिक उत्तरायण से की थी। आगे कई वर्षों तक वो कई छोटे-बड़े टीवी धारावाहिक में काम कि था। जैसे मैं मेल,प्रीति इलदा, शिव और नंदगोकुला शामिल है।

आगे वह दोबारा से फिल्म में शुरुआत साल 2016 की फिल्म जबडा दूदूगी में एक सहायक किरदार के रूप किये  थे।

साल 2008 में वह मोगीना मनसु में अपनी पत्नी राधिका पंडित के साथ मुख्य किरदार में नजर आए थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई करने मे सफल रही थी।

आगे उन्होँने साला 2008,किरातका 2011,राजधानी 2011,नाटक 2011, जानू 2012, लकी 2012,और राजमौली जैसे फिलो मे नजर आये थे।

आगे साल 2013 में रोमांस और कॉमेडी से भरी फिल्म गुगली में काम किया था। इस फिल्म फीमेल एक्ट्रेस किरदार में साउथ के सुपरस्टार कृति खरबंदा नजर आई थी। फिल्म में यश और कृती की लव स्टोरी की भूमिका को लोगों ने खूब पसंद किया था।

साल 2018 की कन्नड़ फिल्म KGF रही इस फिल्म ने यस को केवल साउथ ही नहीं पूरे देश और कई अन्य देशों में भी पॉपुलर बना दिया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सुना ला दी थी। इस फिल्म को कई भाषाओं में रिलीज की गई थी। सभी भाषाओं में फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस फिल्म में यश के रॉकी भाई के किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में यश के अपोजिट किरदार मे  श्रीनिधि शेट्टी थी जो अपने फिल्म जर्नी की शुरुआत की थी।

KGF chapter 1 के सफलता के बाद इस फिल्म के डायरेक्टर नील प्रशांत ने केजीएफ चैप्टर 2 साल 2022 में लेकर सिनेमाघरों में आ रहे हैं। इस फिल्म में सुपरस्टार यस के अलावा बॉलीवुड के दो बड़े चेहरे संजय दत्त और रवीना टंडन नजर आने वाले हैं।

 

 

यश को मिले पुरुस्कार और उपलब्धियाँ | Yash awards

साल 2009 में उन्हें फिल्म “मोगिना मनसु” के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में कन्नड़ फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित मिला।

साल 2013 मे फ़िल्म ड्रामा और  2014  की फिल्म गुगली के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रुप मे कन्नड़ फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स साउथ मे नामांकित किया गया था।

साल 2015 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ और SIIMA फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

 

कीर्ति सुरेश का जीवन परिचय | Keerthy Suresh biography in hindi

 

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply