Alakh Pandey
Alakh Pandey physicswallah biography

Alakh Pandey networth, age, wife, education & biography

आज का ये पोस्ट आपके लिए काफी खास होने जा रहा है क्योंकि आज हम जानने वाले है इस दौर के प्रसिद्धि यूट्यूब टीचर Physics Wallah Alakh Pandey के बारे में। जो दिन ब दिन केवल अपने फनी अंदाज के कारण चर्चा मे नहीं रह रहे हैं ब्लकि वो लगातर रॉकेट से भी तेज ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपने Physics Wallah Alakh Pandey एजुकेशन ब्रांड को आगे ले जाने की वज़ह से भी छाहे हुये है। अगर आप भी Physics Wallah Alakh Pandey के पढ़ाने के अनोखे अंदाज को पसंद करते है या फिर आप अलख पांडे द्वारा जीवन में बीताये गये कठिन पल,संघर्षपुर्ण जीवन,परिवार, शिक्षा,शादी,अफेयर, व्यक्तिगत जीवन,करियर,और जीवन से जुड़े तथ्य को जानना चाहते है तो इस पोस्ट के साथ बने रहे।

 

कौन है अलख पांडे ? | Who is Alakh Pandey ?

Alakh Pandey
Who is Alakh Pandey ?

 

अलख पांडे एक टीचर, यूट्यूबर ,इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और Physics Wallah Alakh Pandey यूट्यूब चेनल के संस्थापक भी है। इनका जन्म 2 अक्टूबर 1991 को प्रयागराज ,इलाहाबाद ,उत्तर प्रदेश मे हुआ था। आज के तारीख़ मे इनके YouTube चेनल के साथ लगभग 7 मिलियन लोग जूड़ चुके है।

 

>>>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

 

 

Alakh Pandey biography

 

नामअलख पांडे
Nicknameफिजिक्स वाला
Professionटीचर यूट्यूबर, शिक्षक, इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर
Birthday2 अक्टूबर 1991
Birthplaceप्रयागराज (इलाहाबाद), उत्तर प्रदेश, भारत
Age30 वर्ष
Schoolबिशप जॉनसन स्कूल
Collegeहारकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान कानपुर UP
शिक्षाB.tech
गृहनगरप्रयागराज इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
धर्म हिंदू
Nationalityभारतीय
Height 5'8''फिट

 

 Alakh Pandey height

Height   5’8”फिट में

 

 Alakh Pandey education

इन्होंने बिशप जॉनसन स्कूल और कॉलेज से 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग एंट्रेस की तैयारी करने लगे साल 2015 मे वो हाईकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (एच.बी.टी.आई) कानपुर से बीटेक की पढ़ाई करने लगे।

 

अलख पांडे का टिचर बनने की कहानी। Alakh Pandey IIT rank, struggle story

अलख पांडे के रोम-रोम में बचपन से ही एक्टर बसा हुआ था। वो स्कूल के दिनों से ही नुक्कड़ नाटक किया करते थे आगे कॉलेज मे जाने के बाद नुक्कड़ नाटक का ये सिलसिला और भी बढ़ता चला गया। जिसके बाद उनका एक ही सपना/गोल बन गया भईया अब बनना हे तो एक्टर बनना है हालांकि एक तरफ वो स्कूल के दिनों से ही ट्यूशन भी पढ़ा रहे थे जब वो आठवीं क्लास की पढ़ाई कर रहे थे तब वो चौथी,पांचवी के बच्चों को पढ़ाते थे।

आगे 11वीं क्लास में गए तब वो कोचिंग मे नवमी के बच्चों को पढ़ाने लगे थे। बच्चों को पढ़ाने में रूचि उनकी लगातार बढ़ने लगी। आगे जब वो 12वी की पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान उनके घर की आर्थिक स्थिति इतनी नाजुक हो गई थी की उन्हें अपने दक्षिणी मलाका का घर तक बेचना पड़ा था और कालिंदीपुरम में शिफ्ट होना पड़ा था आगे वो परिवार की आर्थिक स्थिति देख अपना पूरा फोकस कोचिंग में पढ़ाने में लगा दिये।

कई वर्षों तक ऑफलाइन में बच्चों को पढ़ाने के बाद ऑनलाइन प्लेटफार्म का बढ़ता क्रेज देख उन्होनें भी साल 2015 मे यूट्यूब चैनल बना कर 11वीं 12वी के बच्चों को पढ़ाने लगे लेकिन लगभग 2 वर्षों तक कोई रिस्पांस नहीं मिलने के वज़ह से वो 12वीं के बच्चों को पढ़ाना छोड़ दसवीं ICSC बोर्ड के बच्चों को साल 2017 से यूट्यूब पर पर पढ़ाने लगे।

उस समय YouTube पर ICSC बोर्ड के सिलेब्स पढ़ाने के लिए न के बराबर शिक्षक थे लगभग 1 वर्षों तक पढ़ाने के बाद उनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 10 हजार सब्सक्राइबर पुरे हुए। उस समय अलख पांडे को यूट्यूब के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी उन्हें इतना भी नहीं पता था कि मोनेटाइजेशन कर YouTube से पैसे भी कमाए जाते है। अपने एक दोस्त के बताये जाने के बाद उन्होनें YouTube चैनल मोनेटाइजेशन किया।

उनके यूट्यूब की पहली कमाई 8 हजार रुपये रही थी। आज के तारीख में फिजिक्स वाला अलख पांडे YouTube चैनल के साथ लगभग 7 मिलियन बच्चे जुड़ चुके हैं। Physicswallah अलख पांडे यूट्यूब चैनल पर JEE Mains, JEE Advance, इंजीनियरिंग के अलावा NEET,और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है।

 

 Alakh Pandey family details

अलख पांडे के परिवार के बारे में अब तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।
पिता का नाम –  ज्ञात है
माता का नाम  – ज्ञात नहीं है
बहन का नाम  – अदिति पांडे

 

>>>Arvind Arora biography in hindi | A2 motivation empire story

 Alakh Pandey girlfriend, wife

अलख पांडे अब तक एक अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

 

अलख पांडे का नटवर्थ | Alakh Pandey networth

Alakh Pandey
Alakh Pandey networth

 

अलख पांडे कमाई का कोई सटीक आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। मगर Physicswallah का नेटवर्थ 1.1 बिलियन है।

 

 

Leave a Reply