Who is Draupadi Murmu ? | Draupadi Murmu kaun hai ?

Draupadi Murmu biography
Draupadi Murmu biography

द्रौपदी मुर्मू  भारतीय जनता पार्टी से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। इनका जन्म 20 जून 1958 को मयूरभंज, उड़ीसा, भारत में हुआ था। वह 2022 के भारतीय राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की आधिकारिक उम्मीदवार हैं।  उन्होंने पहले 2015 से 2021 तक झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में कार्य किया। वह भारत में ओडिशा राज्य से अनुसूचित जनजाति समुदाय से संबंधित हैं। वह पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाली झारखंड की पहली राज्यपाल हैं, और भारत के राष्ट्रपति पद पर मनोनीत होने वाली पहली आदिवासी हैं। वर्ष 1997 में इन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ राजनीति में प्रवेश किया।

>>>Some of the major books written by Hemant Vishwa Sharma

Draupadi Murmu president, religion, family

असल नामद्रोपदी मुर्मू
व्यवसायराजनीति
जन्मदिन20 जून 1958
उम्र 64 वर्ष 2022
जन्म स्थानमयूरभंज उड़ीसा भारत
कॉलेजरामा देवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर उड़ीसा
शिक्षास्नातक
धर्म हिंदू
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिविधवा

Draupadi Murmu birthday and village

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है।  वह संथाल परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो एक आदिवासी जातीय समूह है

 

Draupadi Murmu husband, son, family

द्रोपदी मुर्मू एक विधवा रूपी जीवन व्यतीत कर रही है। इनके स्वर्गीय पति का नाम श्याम चरण मुर्मू है। उनके दो बेटे जो अब इस दुनिया में नहीं है। एक बेटी है जिसका नाम की इतिश्री मुर्मु है। द्रौपदी मुर्मू का विवाह श्याम चरण मुर्मू से हुआ था। दंपति के दो बेटे और एक बेटी थी। द्रौपदी मुर्मू का जीवन व्यक्तिगत त्रासदियों और पति और दो बेटों के नुकसान से चिह्नित किया गया है

Draupadi Murmu political career, history

राजनीति में आने से पहले द्रौपती मुर्मू ने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च रायरंगपुर में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। जिसके बाद उड़ीसा सिंचाई विभाग में कनिष्ठ सहायक के रूप में कार्य किया।

वर्ष 1997 में भारतीय जनता पार्टी भाजपा में शामिल हो गई और अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। उसी वर्ष उड़ीसा के रायरंगपुर को जिला परिषद के रूप में चुना गई।

जिसके बाद वह वर्ष 2000 में विधानसभा चुनाव में निर्वाचन क्षेत्र से चुनी गईं और उन्हें परिवहन एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार मिला। 2002 से 2009 तक, मयूरगंज जिले के लिए भाजपा के जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य कि।

इसी बीच साल 2004 में रायरंगपुर भी विधायक बने। जिसके बाद साल 2006 में उन्हें उड़ीसा के मोर्चा अनुसूचित जाति का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

वर्ष 2013 में वे तीसरी बार जिला भाजपा जिलाध्यक्ष बनीं, उनका कार्यकाल अप्रैल 2015 तक रहा,मई 2015 में झारखंड के नौवें राज्यपाल के रूप में निर्वाचित हुए।

 

>>TO READ IN ENGLISH – Draupadi Murmu biography, husband, family, president and info

 

FAQ

 

द्रोपति मुर्मू कहां की रहने वाली है?

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को मयूरभंज उड़ीसा में हुआ था,इनका वर्तमान पता मयूरभंज उड़ीसा है।

 

 

द्रोपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है ?

द्रोपदी मुर्मू के पति का नाम स्वर्गीय श्याम चरण मुर्मू है।

 

द्रौपदी मुर्मू की उम्र कितनी है ?

द्रोपदी मुर्मू की उम्र 64 वर्ष है 1958 के अनुसार।

 

द्रौपदी मुर्मू कितनी पढ़ी लिखी है ?

द्रोपदी मुर्मू रामा देवी महिला कॉलेज से कला में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

 

द्रौपदी मुर्मू के कितने बच्चे हैं ?

द्रौपदी मुर्मू के कुल 3 बच्चे हैं, दो बेटे जो अब इस दुनिया में नहीं है और एक बेटी जिसका नाम इतिश्री मुर्मू है।

 

 

>>>हार्दिक पटेल का जीवन परिचय,परिवार,शिक्षा,लाइफस्टाइल,करियर

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply