33.5 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Ashu Ghai wife, youtube, science and fun, networth and info

Ashu Ghai biography in hindi

TOC

इस डिजिटल युग में अधिकांश बच्चे पढ़ाई के लिए सोशल मीडिया की ओर बढ़ रहे हैं। आज के दौर कोई भी व्यक्ति किसी काम को हल नही कर पाता है तो उसका Solution ढूँढने के लिए  YouTube की मदद लेता है। अब इस तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया मे यूट्यूब पढ़ाई के लिए सबसे बेहतरीन साधन बनता जा रहा है। पिछले दो साल से यूट्यूब पर खान सर पटना, अरविंद अरोड़ा (A2 Motivational), डॉ. विकास दिव्यकीर्ति, अमन धत्तरवाल,अवध ओझा जैसे कई और शिक्षक हैं जो सभी के चहेते बन गए हैं। आज की तारीख में इन सब को लाखों लोग फॉलो करते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको एक ऐसे गुरु के जीवन के बारे में बताने जा रहा हूं । जो इस दौर मे बच्चों को फनी अंदाज में पढ़ाने के लिए बेहद प्रसिद्ध है। हम बात करने जा रहे हैं इस दौर के सबके चहते साइंस शिक्षक आशु घई की जीवनी,परिवार,शिक्षा,YouTube channel, लाइफस्टाइल,शादी,पत्नी,अफेयर,करियर, स्ट्रगल जीवन,और जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें।

 

Who is Ashu Ghai ?

Ashu Ghai biography
Ashu Ghai biography

आशु घई एक शिक्षक हैं,जो मुख्य रूप से विज्ञान विषय पढ़ाते हैं। वे अपने फनी शिक्षण शैली के कारण YouTube पर काफी प्रसिद्ध हैं। इनका जन्म 7 अक्टूबर 1993 को दिल्ली में हुआ था। इनके यूट्यूब चैनल साइंस एंड फन से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।


Ashu Ghai biography, instagram, youtube, family

Realnameआशु घई
Profession शिक्षक, यूट्यूबर
Birthday7 अक्टूबर 1993
Age29 वर्ष
Birthplaceदिल्ली भारत
Schoolरुकमणी देवी पब्लिक स्कूल प्रितमपुरा दिल्ली, हैप्पी होम पब्लिक स्कूल रोहिणी दिल्ली और गवर्नमेंट सर्वोदय विद्यालय सेक्टर 7 रोहिणी
Qualificationबीएससी ऑनर्स और M.Sc ऑनर्स फिजिक्स
Religion हिंदू
Wifeरीमा घई
YouTubeScience and Fun

 



Ashu Ghai birthday and early life

आशु घई का जन्म 7 अक्टूबर 1993 को दिल्ली,भारत में हुआ था। साल 2022 के हिसाब से उनकी उम्र 29 साल है। उनका पालन-पोषण दिल्ली में ही हुआ था। जब वे 2 साल के थे तब उनके पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी मां के कंधों पर आ गई थी। आशु घई एक इंटरव्यू में बताते है की पिता के गुजर जाने के बाद माँ छोटा-मोटा काम करके महीने में 4 से 5 हजार कमाती थी। कमाई का ज्यादातर हिस्सा हम दोनों भाई की पढ़ाई में खर्च करती। उस समय घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय थी। इन सबके बावजूद मेरी मां ने कभी कसी चीज की कमी नहीं होने दी। उनका कहना है कि आज मैं जो कुछ भी हूं अपनी मां की वजह से हूं।
>>>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

Ashu Ghai son, family details

आशु घई का जन्म दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके जन्म के 2 साल बाद उनके पिता की मृत्यु हो गई। उनकी माता का नाम अंजू घई है, ये दो भाई हैं, बड़े भाई का नाम उस्नक घई है, जो OCR अकादमी में शिक्षक हैं।



Ashu Ghai wife

आशु घई शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। आसू घई ने 28 नवंबर 2017 को अपनी गर्लफ्रेंड रीमा घई के साथ शादी के बंधन में बंध गए। आपको बता दें कि रीमा घई OCR एकेडमी की शिक्षिका हैं। दोनों कपल की एक बेटी है जिसका प्यारा नाम कियान घई है।





Ashu Ghai youtube, coaching, instagram

आशु घई के परिवार की शुरुआती दिनो मे आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी, जिसके कारण उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ छोटे-छोटे काम भी करने पड़ते थे। जब वे 11वीं में थे, तब उन्होंने अपने भाई के साथ कई छोटे-छोटे बिजनेस किए।  जिसके बाद उन्होंने अपने भाई के साथ होम ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया। वह बताते हैं कि उन्होंने अपने शिक्षक करियर की शुरुआत एक बच्ची को पढ़ाने से किया था। जिसके कूछ समय  बाद वो सोशल मीडिया का बढ़ते क्रेज को देखते हुए यूट्यूब चैनल साल 2013 में बनाया। इस चैनल पर उन्होंने बेहद फनी तरीके से विज्ञान पढ़ाना शुरू किया। बच्चों को उनके पढ़ाने की अजीबोगरीब शैली पसंद आई और देखते देखते आशू घई YouTube पर छा गये। उनके यूट्यूब चैनल से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

>>>Arvind Arora biography in hindi | A2 motivation empire story



okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles