3.8 C
New York
Tuesday, February 7, 2023

Ira Singhal IAS Biography in hindi

Ira Singhal husband, blog, optional

लगभग 60% लोकोमोटर विकलांगता के कारण उन्हें पोस्ट ज्वाइन नहीं करने दिया गया था और फिर इन्होनें भारत का सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को लगातार तीन बार क्लियर कर दिखया और साल 2014 में मेन्स परीक्षा में पहला स्थान हासिल कर आईएस ऑफिसर बनी।

Who is Ira Singhal?

इरा सिंघल एक भारतीय आईएएस ऑफिसर जिन्होंने साल 2014 के यूपीएससी मेन्स में टॉपर रही थी, इनका जन्म 31 अक्टूबर 1983 को मेरठ भारत में हुआ था।

 

IAS Ira Singhal birthday and family

IAS इरा सिंघल का जन्म 31 अक्टूबर 1983 को मेरठ भारत में हुआ था। इनकी उम्र साल 2022 के अनुसार क्योंकि उम्र 38 वर्ष है। ईरा सिंघल के पिता राजेंद्र सिंघल एक इंजीनियर और उनकी माता अनीता सिंघल एक बीमा सलाहकार है। इरा सिंघल के शारीरिक विकलांगता के बारे मे परिवार को बचपन में ही पता चल गया था इसके बावजूद उनके पिता ने उन्हें सामान्य बच्चों के साथ पढ़ने के लिए भेजा। इसकी बड़ी वजह थी इरा सिंगल की पढ़ाई में बेहद रुचि।

 

Ira Singhal education

ईरा सिंगल को बचपन से ही पढ़ाई लिखाई मे बेहद रूचि थी,वह बचपन से ही कुछ बड़ा करना चाहती थी,उनकी बचपन मे पढ़ाई मे रुचि देख उनके पिताजी ने उन्हें प्रारंभिक शिक्षा दिलाने के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल धौला कुआं दिल्ली में एडमिशन करवा दिया। जहां से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कंप्लीट की। शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद ईरा सिंघल सोफिया गर्ल्स हाई स्कूल में भर्ती लिया और आगे की शिक्षा पूरी की और दिल्ली के लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए उन्होंने नेताजी सुभाष सुभाष प्रौद्योगिकी संस्थान में एडमिशन लिया जहां से उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद ईरा सिंघल ने दिल्ली के विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री हासिल की थी।

>>MR Sir physics wallah salary, wife, age and physics

>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

 

Ira Singhal current posting

इरा सिंघल आईएएस ऑफिसर से पहले एक इंजीनियर रह चुकी है, इन्होंने अपने यूपीएससी करियर की शुरुआत साल 2010 में की थी जिसके बाद इन्होनें 2011,2013 परीक्षा दी इन परीक्षा में सफल रही थी। अपने चौथे प्रयास साल 2014-15 में भारतीय प्रशासनिक सेवा हासिल की। इरा शारीरिक रुप से विकलांग होने के बावजूद भी कई बड़े क्षेत्रों में काम की। इरा सिंघल ने 2014-15 के परीक्षा को क्रेक ही नही शानदार तरीके से पास किया,उन्होंने IAS में कुल 2025 अंकों में से शानदार 1082 अंक प्राप्त किया था।

 

 

Ira Singhal facts

इरा सिंघल विकलांग विभाग की ब्रांड एंबेसडर भी है जो भारत सरकार के तहत सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधीन है

इरा सिंघल यूपीएससी 5 बार परीक्षा में बैठी जिसमें 3 प्रयासों में वह सफलता प्राप्त की है।

इरा सिंघल को अब तक 100 से अधिक स्कूल और कॉलेज में आमंत्रित किया जा चुका है।

 

 

FAQ

आईएस इरा सिंगल की हाइट क्या है?

4 फिट 5 इंच

आईएस ईरा सिंघल का रैंक क्या है?

2014-15 की टॉपर रही

आईएस इरा सिंघल का पति का नाम क्या है?

ज्ञात नही है

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles