Manoj Bajpayee biography | मनोज बाजपेयी का जीवन परिचय

 

Manoj Bajpayee kaun hai ?

Manoj Bajpayee kaun hai
Manoj Bajpayee kaun hai

मनोज बाजपेयी भारतीय फिल्म अभिनेता है यह हिंदी सिनेमा के अलावा तमिल और तेलुगू फिल्मों में सक्रिय है। इन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1994 में आई फिल्म बैंडिट बैंडिट क्वीन से की थी। उन्होंने अपने फिल्म करियर में नेशनल फिल्म अवार्ड के अलावा और भी कई सम्मानित पुरस्कार जीते हैं। मनोज बाजपाई फिल्म के अलावा टीवी सीरियल और वेब सीरीज में भी काम कर चुके है। इनकी लोकप्रिय वेब श्रृंखला द फैमिली मेन रही।

>>>यश की जीवनी | Yash biography, KGF, family

KGF 2 का असल कहानी,इतिहास | KGF 2 real story, facts, earning, records

 

 

Manoj Bajpayee wife, hometown, networth

 

Full name  –   मनोज बाजपेयी 

 Real name –  हरीकृष्ण गिरी गोस्वामी

Father name  – राधाकांत बाजपेई

जन्मतिथि(D.O.B)  – 23 अप्रैल 1969 

Birthplace  –  नरकटियागंज, पश्चिम चंपारण बिहार भारत .

Age  –  52 वर्ष (2020)

Hometown   –   नरकटियागंज ,पश्चिम चंपारण बिहार.

Nationality  –   भारतीय

धर्म Religion  – हिंदू 

Profession  – अभिनेता 

स्कूल  –    ख्रीस्त राजा हाई स्कूल बेतिया पश्चिम चंपारण 

कॉलेज  –   महारानी जानकी कॉलेज ,रामजस कॉलेज दिल्ली

Debut film  –  बैंडिट क्वीन 1994

Tv Debut  –   स्वाभिमान 1995 

Hobbies  –   रंगमंच, नाटक में भाग लेना 

 

 

मनोज बाजपेयी का परिवार। Manoj Bajpayee wife, family

 

मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल 1963 को एक छोटे से गांव नरकटियागंज पश्चिम चंपारण के एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम राधाकांत बाजपेई जो एक छोटे से किसान है। इनकी माता माताजी एक गृहणी है मनोज बाजपेयी 6भाई बहन में दूसरे स्थान के हैं।

 

 

 

 

Manoj Bajpayee wife, first wife, affairs, marriage

मनोज बाजपेयी ने दो शादी की है ,उन्होंने पहली शादी दिल्ली के किसी लड़की से की थी लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका बाद में उन्होनें तलाक दे दिया था। फिर अफेयर में रही फिल्म अभिनेत्री शबाना खान उर्फ नेहा से 2006 मे शादी कर ली। मनोज और नेहा दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम अव नायला है ।

 

 

मनोज बाजपेयी शिक्षा। Manoj Bajpayee Education

 

मनोज बाजपेयी ने अपनी स्कूली पढ़ाई अपने जन्म स्थान नरकटिया जिला बेतिया बिहार से किया आगे 12वीं की पढ़ाई महारानी जानकी कॉलेज बेतिया से ही पूरी की थी। उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए दिल्ली गये थे। दिल्ली के रामजस कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इस बीच उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला के लिए गए पर उन्हें रिजेक्ट कर दिया इस बीच तीन बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा मे शामिल होने की कोशिश की पर हर बार उन्हे रिजेक्ट ही सुनने को मिला। इसके बाद वो अपने दोस्त की सलाह पर बैरी ड्रामा स्कूल से ऐक्टिंग थिएटर करना शुरू कर दिया।

 

 

 

Manoj Bajpayee struggle story, hometown

 

मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल 1963 को एक गरीब किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता राधाकांत बाजपेयी  एक छोटे-मोटे किसान थे. उनका परिवार बड़ा होने के कारण आर्थिक स्थिति बड़ी नाजुक थी। जिस वजह से मनोज अपनी 12वीं तक की पढ़ाई अपने जन्मस्थान जिले से ही पूरी की थी। आगे अपने एक्टर बनने के सपनों को लेकर वह अपने गांव नरकटियागंज से निकलकर दिल्ली चलेंगे जहां से वह अपने स्नातक की पढ़ाई कॉलेज रामजस कॉलेज से पूरी की थी । आगे जब मनोज बाजपेयी ने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा मे ज्वाइन के लिए गये तो वहां

उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। तीन बार रिजेक्ट होने के बाद मनोज बाजपेई का फिल्म मे जाने का सपना टूटता दिखने लगा था। और फिर उन्होँने सुसाइड करने का फैसला किया। लेकिन इन सब के बीच उसके करीबी मित्र ने दिल्ली के बैरी ड्रामा स्कूल में ज्वाइन होने की सलाह दी। इनसब से मनोज को एक्टर बनने की दोबारा उमीदें भी मिली और फिर वह बैरी ड्रामा स्कूल ज्वाइन की पूरी टीम के साथ मिलकर थिएटर करना शुरू किया । हालांकि इस बीच उन्हें काफी तकलिफे भी उठानी पड़ी। इस बीच उन्हें निम्न आर्थिक स्थितियों से भी गुजरना पड़ा था। आर्थिक जरूरत को सुधारने के लिए कई अलग-अलग काम भी किये थे।

इन्हें भी पढ़ें:– जूनियर एनटीआर का जीवन परिचय 

 

 

 Manoj Bajpayee Favorites actor

 

मनोज बाजपेयी को भोजन में बिरयानी और पेने पस्ता पसंद है।

गैंग्स ऑफ वासेपुर उनकी पसंदीदा फिल्म है।

पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और नसीरुद्दीन शाह है।

अभिनेत्री में तब्बू और सिमता पाटिल है।

डायरेक्टर मे राम गोपाल वर्मा और शेखर कपूर को अपना पहली पसंद मानते हैं।

 

 

 

Manoj Bajpayee webseries, upcoming movies

मनोज बाजपेयी ने अपने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत शेखर कपूर की निर्देशक में बनी फिल्म बैंडिट क्वीन से की जो वर्ष 1994 में आई थी इस फिल्म में उन्होंने एक डाकू के छोटे किरदार में नजर आए थे। इन्होंने 1995 में स्वाभिमान टीवी धारावाहिक से अपने टीवी पर डेब्यू की थी। 1998 में राम गोपाल वर्मा डायरेक्शन में बनी फिल्म सत्या के भीकू म्हात्रे के किरदार में उन्हें फिल्म जगत मे  एक नई पहचान भी मिली थी। मनोज बाजपेई को इस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला था।1999 मे आई फिल्म शूल के समर प्रताप सिंह के किरदार में नजर आए आये थे । ये फिल्म मनोज की फिल्म करियर की ट्रनिंग प्वाइंट भी साबित हुई। शूल में किए गए बेहतरीन किरदार के लिए उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। जब उनका कैरियर समाप्त होने के कगार पर था तब 2010 में प्रकाश झा की फिल्म राजनीतिक में उन्हें काम करने का मौका मिला। इस फिल्म मे वो वीरेंद्र प्रताप के किरदार में नजर आए, इस दमदार भूमिका के चलते उनकी फिल्मी करियर को एक नई मोड़ मिली। उसके बाद तो उन्होंने कई हिट फिल्मो की झड़ी लगा दी ।उन्हीं फिल्मों में एक 2012 में आई फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर मे वी सरदार खान के किरदार मे दिखे थे। फिर 2016 में आई फिल्म तांडव के लिए उन्हें फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सम्मानित किया गया। इनसब के आलावा और भी कई हिट फिल्में की जैसे गैंग्स ऑफ वासेपुर सीजन 2, तेवर ,त्यमेव जयते ,बागी 2 ,नाम शबाना, 2021 मे आई फिल्म मुंबई सागा शामिल है

 

 

 

Manoj Bajpayee Tv serials

 

मनोज बाजपेयी ने अपने टीवी करियर की शुरुआत 1995 में आई टीवी सीरियल स्वाभिमान से की थी।आगे 2001 में टीवी सीरियल एनकाउंटर में भी वह अभिनय करते दिखे।उसके बाद 2005 में टीवी सीरियल कम या ज्यादा में भी काम किया था। मनोज का टीवी कैरियर इन्हीं कुछ शो के साथ सिमट सा गया।

 

 

 

Manoj Bajpayee web series career

 

मनोज बाजपेयी फिल्म में दमदार अभिनय के लिये जाने जाते हैं वो कै टीवी सीरियल भी कर चुके हैं। इस बीच वो वेब सीरीज में भी अपना एक्टिंग के हाथ आजमाए। मनोज वाजपेई ने  मिर्जापुर से अपने वेब सीरीज की शुरुआत की जिसमें वह बेहतरीन अभिनय के लिए काफी चर्चा में भी रहे । उसके बाद सीक्रेट गेम 2 में भी उन्होंने काम किया। लेकिन मनोज बाजपाई वेब सीरीज द फैमिली मैन मे किये गये बेहतरीन भुमिका के चलते मनोज बाजपेई को दोबारा द फैमिली मैन सीजन 2 में काम करने का मौका मिला। द फैमिली मैन उनकी ओटीटी प्लेटफॉर्म की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज श्रृंखला रही।

 

 

 Manoj Bajpayee upcoming movies

 

मनोज बाजपेयी की आने वाली वेब सीरीज द फैमिली मैन सीजन 2 है। इस वेब सीरीज में मनोज बाजपाई कहानी की एक जासूस श्रीकांत तिवारी के किरदार में नजर आने वाले हैं। आपको बता दें फैमिली मैन का पहला सीजन मनोज बाजपाई के करियर का सबसे हिट ओटीटी प्लेटफॉर्म श्रृंखला रही। जानकारी के मुताबिक द फैमिली मैन सीजन 2 का प्रसारण अमेजन प्राइम पर 4 जून 2021 से शुरू होगा।

 

 

 

 Manoj bajpayee Networth

 

मनोज बाजपेयी ने जब अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी तो कॉलेज और ड्रामा स्कूल जाने के लिए उनके पास बस का किराया भी नहीं हुआ करता था लेकिन मनोज बाजपाई के द्वारा की गई कड़ी मेहनत और लगन ने सब कुछ बदल दिया। आज के तारीख 2019-2020 में उनकी कुल संपत्ति लगभग 146 करोड़ भारतीय रुपए है।

 

 

 Manoj Bajpayee national awards

फिल्म अभिनेता मनोज बाजपेयी ने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से किरदार मैं वह नजर आए थे उन्हें कई साल तक इन्हीं छोटे-छोटे किरदार को करना पड़ा। हालांकि उन्होंने छोटे भुमिका  को भी बेहतरीन ढंग से निभाया।उन्हें फिल्म सत्या और फिल्म शूल के बेहतरीन किरदार के लिए उन्हें पुरस्कार से भी सम्मानित गया था। मनोज बाजपाई के बेहतरीन भुमिका के लिए उनके फिल्म करियर मे कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

जो इस प्रकार है:- Manoj bajpayee awards list hindi.

 

  • वर्ष 1999 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार – (आलोचक) –  फिल्म सत्या

 

  • वर्ष 1999 में ज़ी सिने अवॉर्ड   – सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता   फिल्म  –  सत्या

 

  • वर्ष 1999 में स्क्रीन अवार्ड  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता – फिल्म  सत्या

 

  • वर्ष 2000 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार (आलोचक) फिल्म  – शूल

 

  • वर्ष 2000 में नेशनल फिल्म अवार्ड सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता फिल्म  – सत्या

 

  • वर्ष 2003 स्पेशल ज्यूरी नेशनल अवार्ड  फिल्म –  पिंजर

 

  • वर्ष 2016 फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड  फिल्म  – अलीगढ़

 

  • वर्ष 2019 पद्मश्री अवार्ड भारत सरकार की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मिला ।

 

  • वर्ष 2019 को 67वे फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला।

 

 

 

मनोज बाजपेयी का विवाद।Manoj Bajpayee controversy

 

  • मनोज बाजपेयी आमिर खान की फिल्म दंगल में किरदार करने से किया था इंकार क्योंकि इस फिल्म मे दिये गये रोल उन्हें पसंद नहीं आई थी।

 

  • मनोज बाजपेयी की दूसरी बार विवाद  फिल्म चॉक एंड डस्टर की निर्माता जूही चावला ने उन्हें फिल्म से निकाल देने के कारण हुआ था।असल वजह फिल्म निर्माता जूही चावला को मनोज बाजपेई इस फिल्म किरदार के लिए फिट नहीं लगे थे।

 

 

 

मनोज बाजपेयी से जुड़े अक्सर पूछे गए सवाल। FAQs

 

01.मनोज बाजपेयी का असली नाम क्या है ?

मनोज बाजपेयी का असली नाम हरि कृष्ण गिरी गोस्वामी हैं।

 

02.मनोज बाजपेयी के कितने बच्चे हैं

मनोज बाजपेयी की एक बच्चे हैं, जिसका नाम अव नायला है।

 

03.मनोज बाजपेयी के पिता का नाम क्या है ?

मनोज बाजपाई के पिता का नाम राधाकांत वाजपेई है।

 

04.मनोज बाजपेयी की गर्लफ्रेंड कौन है?

मनोज बाजपेई का अफेयर भारतीय अभिनेत्री शबाना उर्फ नेहा से था बाद में 2006 में दोनो ने शादी कर ली।

 

05.मनोज बाजपेयी की उम्र क्या है?

मनोज बाजपेई का उम्र 52 वर्ष (23 अप्रैल 1969) है।

 

06.मनोज बाजपेयी का जन्मदिन कब है ?

मनोज वाजपेई का जन्मदिन 23 अप्रैल को को है।

 

07.मनोज बाजपेयी का जन्म कहां हुआ?

मनोज बाजपाई का जन्म नरकटियागंज पश्चिमी चंपारण बिहार में हुआ था।

 

08.मनोज बाजपेयी की पहली फिल्म कौन सी है?

मनोज बाजपेयी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1994 में आई शेखर कपूर निदेशक फिल्म बैंडिट क्वीन से की थी। इस फिल्म में वो डाकू के एक छोटे से किरदार में नजर आए थे।

 

09.मनोज बाजपेयी की शादी /पहली पत्नी

मनोज बाजपेयी की पहली शादी दिल्ली के किसी लड़की से हुई थी पर ये शादी का बंधन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका तलाक देने के बाद उन्होँने वर्ष 2006 में भारतीय अभिनेत्री शबाना उर्फ नेहा से शादी कर ली।

 

 

 

Manoj bajpayee films list

वर्ष         फिल्म         किरदार 

1994  –  बैंडिट क्वीन    डाकू

1996 – संशोधन     भंवर

1997  –  तमन्ना     सलीम

1998  –  सत्य    भीकू म्हात्रे

1999  – शूल     समर प्रताप सिंह

2000  – धात    कृष्णा पाटिल

2001 –  जुबैदा   महाराजा विजेंद्र सिंह

2002 –  रोड     बाबू

2003  –  एलओसी कारगिल   योगेंद्र सिंह यादव

2007  –   दस कहानियां    साहिल

2008  –  एसिड फैक्ट्री    सुल्तान

2009  –    जुगाड़    संदीप

2010  –    राजनीति    वीरेंद्र प्रताप सिंह

2011  –   लंका     जसवंत सिसोदिया

2012  –  गैंग्स ऑफ वासेपुर   सरदार खान

2013  –   स्पेशल 26    वसीम खान

2013 –  सत्याग्रह     बलराम सिंह

2015  – तेवर    गजेंद्र सिंह

2016  –  तांडव    –

2016  –  अलीगढ़        रामचंद्र

2018  –  सत्यमेव जयते      शिवनाश

2020  –  भोसले     गणपत  भोसले

2021  – मुंबई सागा    –

 

 

Manoj bajpayee instagram

Instagram Click here

 

 

>>>Prithviraj फिल्म का असल कहानी | Prithviraj movie real story

>>>यश की जीवनी | Yash biography in hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

okkdheeraj

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.