6.7 C
New York
Sunday, March 26, 2023

Prithviraj फिल्म का असल कहानी | Prithviraj movie real story

 

आये दिन हिंदी सिनेमा में हर साल अनेको ऐतिहासिक और बायोपिक फिल्में बन रही हैं। इस विषय पर जोर देना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आज की पीढ़ी को अपने देश के वीर सपूतों जो हमारे लिए अपने प्राणों की आहुति दी है उन वीरों के बारे मे जानना काफी जरूरी है। साल 2021 में देश के वीर योद्धा से जुड़ी फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया और देश का गौरव बढ़ाने वाले भारतीय शेर विक्रम बत्रा की बायोपिक फिल्म ‘शेरशाह‘ की गाथा पर आधारित फिल्म आई थी। इस फिल्म से हमें बहुत सारी बाते भी सिखने को मिली है।अब आने वाले साल 2022 में भी अपने देश के महान सपूत की गाथा पर आधारित कई फिल्मे आने वाली है। उनमे पहली फिल्म RRR है। जिसमे भारत के दो महान स्वतंत्रता सेनानियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम की कहानी दिखाएगी। आगे आपको नए साल 2022 के पहले महीने में आने वाली हिन्दी की बड़ी फिल्म पृथ्वीराज चौहान जो एक ऐतिहासिक बायोपिक फिल्म होने वाली है। इस फिल्म आप भारतीय इतिहास के महान योद्धा राजा पृथ्वीराज चौहान की जीवन से जुडी कहानी को जानेगे। तो चलिए जानते है आने वाली फिल्म पृथ्वीराज चौहान की पुरी कहानी

 

Also Read

1983 फिल्म की असली अनसुनी कहानी जानकर गर्व होगा…

 

Prithviraj फिल्म का असल कहानी।

TOC

पृथ्वीराज चौहान एक ऐतिहासिक बायोपिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म में अक्षय कुमार और वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे। इस फिल्म की कहानी ऐसे ही एक महान योद्धा की है। जिन्होंने महज 11 साल की उम्र में अनेको वीर योद्धा के दांत खट्टे कर दिए थे। जिसके नाम मे वीरता दिखाई देती है। जिसका नाम पृथ्वीराज चौहान है छोटी उम्र से ही एक उत्कृष्ट राजा की तरह दिल्ली और अजमेर के राज्य की गद्दी संभालने लगे थे। जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलते थे उस उम्र मे चौहान तलवार, धनुष और गदा से खेलते थे। पृथ्वीराज चौहान बचपन से ही कुशल योद्धा थे। तलवारबाजी से लेकर धनुष,गदा तक हर चीज में माहिर थे। उनकी बहादुरी के चर्चे इतने हैं कि शायद किताबों के पन्ने भी कम ही जाय। उन्होंने मोहम्मद गोरी जैसे योद्धा को एक नहीं बल्कि कुल 16 बार हराने का काम किया था। उनकी वीरता की गाथा आपने कई बार पढ़ी होगी और टीवी सीरियल के रूप में भी देखी होगी लेकिन इस बार 2022 में महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान की पूरी ऐतिहासिक कहानी फिल्मी रूप में देखने को मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में बिना किसी छेड़छाड़ के सिर्फ उनकी ऐतिहासिक जिंदगी को दिखाया जाएगा। अगर आप भी हर भारतीय की तरह इस महान योद्धा से प्रेरित हैं तो आपको उनके जीवन के बारे में जरूर पता होना चाहिए। तो आइए आगे बढ़ते हैं और पृथ्वीराज चौहान की आने वाली फिल्म की कहानी और पृथ्वीराज के इतिहास के बारे में जानते हैं साथ मे पृथ्वीराज और रानी संयोगिता के बीच की प्रेम कहानी आज की पीढ़ी को अवश्य पता होनी चाहिए।

 

Must Read – South Superstar Ramcharan biography, family, lifestyle in hindi 

 

पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय।

 

पूरा नाम : पृथ्वीराज चौहान

उपनाम  : राज पिथौरा

जन्म तिथि : 1149

जन्म स्थान : गुजरात भारत

वंश का नाम : चौहान वंश

पिता का नाम  : राजा सोमेश्वर चौहान

माता का नाम : कर्पुरा देवी

पत्नी  : संयोगिता

पुत्र का नाम  :  गोविंदराजा चतुर्थ

 

पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1149 को गुजरात में हुआ था।  उनके पिता अजमेर के राजा सोमेश्वर थे और माता का नाम कपूरी देवी था। जब पृथ्वीराज चौहान महज 11 साल के थे। तब उनके पिता की मृत्यु हुई थी।जिसके बाद उन्हें दिल्ली और अजमेर की गद्दी पर बिठाया गया। महज 11 साल की उम्र में उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई थी लेकिन वह अपने पिता की तरह एक अनुभवी राजा की तरह राज्य चला रहे थे। उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त चंद्रवरदाई थे। जो किसी भाई से कम नहीं था। दोनों की सच्ची दोस्ती की कहानी आज भी हमें प्रेरणा देती है। पृथ्वीराज चौहान के जन्म के तुरंत बाद उसकी हत्या की साजिश रची जा रही थी। उसे मारने के लिए कई हथकंडे अपनाए गए लेकिन सब फेल हो गया। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती कांताभरन विद्यापीठ से पूरी की। उसने बचपन में ही बाण भेदने की कला सीख ली थी।

 

 

पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता की प्रेम कहानी

पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता की प्रेम कहानी आज तक लोगों के बीच अमर है। लोग दोनों के प्यार को मिसाल के तौर पर देखते हैं। यह प्रेम कहानी तब की है जब पृथ्वीराज चौहान राजा के पद पर थे। संयोगिता उस समय के प्रसिद्ध राजा जयचंद की पुत्री थी। जिसे पृथ्वीराज चौहान की तस्वीर देखकर प्यार हो गया था। रानी संयोगिता अपने पिता से डरकर उन्हें चुपके से प्रेम पत्र भेजती थी। धीरे-धीरे दोनों के प्यार की कहानी लोगों के कानों तक पहुंचने लगी कुछ समय बाद उसके पिता जयचंद को भी इस खबर की जानकारी हो गई। राजा जयचंद को डर था कि कहीं दोनों एक-दूसरे से शादी न कर लें।  इसे देखते हुए उन्होंने अचानक अपने राज्य के दरबार में संयोगिता के दूल्हे के चयन के लिए एक स्वयंवर आयोजित करने का फैसला किया। इस आयोजन में पृथ्वीराज चौहान को छोड़कर आसपास के सभी राजाओं को आमंत्रित किया गया था। इतना ही नहीं उन्हें अपमानित करने के लिए राजा जयचंद ने आदेश दिया कि द्वारपालों के स्थान पर पृथ्वीराज चौहान का पुतला लगाया जाए। स्वयंवर में जब रानी संयोगिता माला पहनाने आती हैं तो वह पृथ्वीराज चौहान की बनी मूर्ति पर माला डालती हैं।  यह देखकर सभी राजा बहुत लज्जित और क्रोधित हो जाते हैं। उसी दौरान पृथ्वीराज चौहान संयोगिता को बंदी बनाकर दिल्ली ले गए और शादी कर ली।

 

Prithviraj का स्टार कास्ट | Prithviraj film and cast

पृथ्वीराज चौहान फिल्म एक बायोपिक ऐतिहासिक फिल्म है। इस फिल्म में हिंदी सिनेमा के खिलाड़ी सुपरस्टार अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान के मुख्य किरदार में नजर आएंगे। वहीं वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर रानी संयोगिता के रोल में नजर आईगी। इस फिल्म की दूसरी सबसे अहम भूमिका सोनू सूद चंदबरदाई की भूमिका में निभाएंगे। मानव विज इस फिल्म के खलनायक मोहम्मद गोरी की भूमिका में होंगे। वहीं कन्नौज के राजा जयचंद का रोल आशुतोष राणा निभाएंगे। इस स्टार कास्ट में बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त भी अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी हैं। इससे पहले वह पिंजर और मोहल्ला अस्सी जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किए हैं। यह पूरी तरह से ऐतिहासिक बायोपिक फिल्म होने वाली है। ये फिल्म लोगों के लिए और भी खास होने वाली है क्योंकि इस फिल्म से वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर डेब्यू कर रही हैं। यश राज फिल्म प्रोडक्शन द्वारा निर्मित यह फिल्म 21 जनवरी 2022 को रिलीज होगी।

 

इन्हें भी पढ़ें – RRR फिल्म की असल कहानी

इन्हें भी पढ़ें – अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्धकी संघर्ष की कहानी

 

okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles

  आये दिन हिंदी सिनेमा में हर साल अनेको ऐतिहासिक और बायोपिक फिल्में बन रही हैं। इस विषय पर जोर देना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आज की पीढ़ी को अपने देश के वीर सपूतों जो हमारे लिए अपने प्राणों की आहुति दी है उन वीरों के बारे मे जानना काफी जरूरी है। साल 2021 में देश के वीर योद्धा से जुड़ी फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया और देश का गौरव बढ़ाने वाले भारतीय शेर विक्रम बत्रा की बायोपिक फिल्म 'शेरशाह' की गाथा पर आधारित फिल्म आई थी। इस फिल्म से हमें बहुत सारी बाते भी सिखने को मिली है।अब आने वाले साल 2022 में भी अपने देश के महान सपूत की गाथा पर आधारित कई फिल्मे आने वाली है। उनमे पहली फिल्म RRR है। जिसमे भारत के दो महान स्वतंत्रता सेनानियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम की कहानी दिखाएगी। आगे आपको नए साल 2022 के पहले महीने में आने वाली हिन्दी की बड़ी फिल्म पृथ्वीराज चौहान जो एक ऐतिहासिक बायोपिक फिल्म होने वाली है। इस फिल्म आप भारतीय इतिहास के महान योद्धा राजा पृथ्वीराज चौहान की जीवन से जुडी कहानी को जानेगे। तो चलिए जानते है आने वाली फिल्म पृथ्वीराज चौहान की पुरी कहानी।   Also Read

1983 फिल्म की असली अनसुनी कहानी जानकर गर्व होगा…

 

Prithviraj फिल्म का असल कहानी।

पृथ्वीराज चौहान एक ऐतिहासिक बायोपिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म में अक्षय कुमार और वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे। इस फिल्म की कहानी ऐसे ही एक महान योद्धा की है। जिन्होंने महज 11 साल की उम्र में अनेको वीर योद्धा के दांत खट्टे कर दिए थे। जिसके नाम मे वीरता दिखाई देती है। जिसका नाम पृथ्वीराज चौहान है छोटी उम्र से ही एक उत्कृष्ट राजा की तरह दिल्ली और अजमेर के राज्य की गद्दी संभालने लगे थे। जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलते थे उस उम्र मे चौहान तलवार, धनुष और गदा से खेलते थे। पृथ्वीराज चौहान बचपन से ही कुशल योद्धा थे। तलवारबाजी से लेकर धनुष,गदा तक हर चीज में माहिर थे। उनकी बहादुरी के चर्चे इतने हैं कि शायद किताबों के पन्ने भी कम ही जाय। उन्होंने मोहम्मद गोरी जैसे योद्धा को एक नहीं बल्कि कुल 16 बार हराने का काम किया था। उनकी वीरता की गाथा आपने कई बार पढ़ी होगी और टीवी सीरियल के रूप में भी देखी होगी लेकिन इस बार 2022 में महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान की पूरी ऐतिहासिक कहानी फिल्मी रूप में देखने को मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में बिना किसी छेड़छाड़ के सिर्फ उनकी ऐतिहासिक जिंदगी को दिखाया जाएगा। अगर आप भी हर भारतीय की तरह इस महान योद्धा से प्रेरित हैं तो आपको उनके जीवन के बारे में जरूर पता होना चाहिए। तो आइए आगे बढ़ते हैं और पृथ्वीराज चौहान की आने वाली फिल्म की कहानी और पृथ्वीराज के इतिहास के बारे में जानते हैं साथ मे पृथ्वीराज और रानी संयोगिता के बीच की प्रेम कहानी आज की पीढ़ी को अवश्य पता होनी चाहिए।   Must Read - South Superstar Ramcharan biography, family, lifestyle in hindi   

पृथ्वीराज चौहान का जीवन परिचय।

  पूरा नाम : पृथ्वीराज चौहान उपनाम  : राज पिथौरा जन्म तिथि : 1149 जन्म स्थान : गुजरात भारत वंश का नाम : चौहान वंश पिता का नाम  : राजा सोमेश्वर चौहान माता का नाम : कर्पुरा देवी पत्नी  : संयोगिता पुत्र का नाम  :  गोविंदराजा चतुर्थ   पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1149 को गुजरात में हुआ था।  उनके पिता अजमेर के राजा सोमेश्वर थे और माता का नाम कपूरी देवी था। जब पृथ्वीराज चौहान महज 11 साल के थे। तब उनके पिता की मृत्यु हुई थी।जिसके बाद उन्हें दिल्ली और अजमेर की गद्दी पर बिठाया गया। महज 11 साल की उम्र में उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई थी लेकिन वह अपने पिता की तरह एक अनुभवी राजा की तरह राज्य चला रहे थे। उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त चंद्रवरदाई थे। जो किसी भाई से कम नहीं था। दोनों की सच्ची दोस्ती की कहानी आज भी हमें प्रेरणा देती है। पृथ्वीराज चौहान के जन्म के तुरंत बाद उसकी हत्या की साजिश रची जा रही थी। उसे मारने के लिए कई हथकंडे अपनाए गए लेकिन सब फेल हो गया। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती कांताभरन विद्यापीठ से पूरी की। उसने बचपन में ही बाण भेदने की कला सीख ली थी।    

पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता की प्रेम कहानी

पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता की प्रेम कहानी आज तक लोगों के बीच अमर है। लोग दोनों के प्यार को मिसाल के तौर पर देखते हैं। यह प्रेम कहानी तब की है जब पृथ्वीराज चौहान राजा के पद पर थे। संयोगिता उस समय के प्रसिद्ध राजा जयचंद की पुत्री थी। जिसे पृथ्वीराज चौहान की तस्वीर देखकर प्यार हो गया था। रानी संयोगिता अपने पिता से डरकर उन्हें चुपके से प्रेम पत्र भेजती थी। धीरे-धीरे दोनों के प्यार की कहानी लोगों के कानों तक पहुंचने लगी कुछ समय बाद उसके पिता जयचंद को भी इस खबर की जानकारी हो गई। राजा जयचंद को डर था कि कहीं दोनों एक-दूसरे से शादी न कर लें।  इसे देखते हुए उन्होंने अचानक अपने राज्य के दरबार में संयोगिता के दूल्हे के चयन के लिए एक स्वयंवर आयोजित करने का फैसला किया। इस आयोजन में पृथ्वीराज चौहान को छोड़कर आसपास के सभी राजाओं को आमंत्रित किया गया था। इतना ही नहीं उन्हें अपमानित करने के लिए राजा जयचंद ने आदेश दिया कि द्वारपालों के स्थान पर पृथ्वीराज चौहान का पुतला लगाया जाए। स्वयंवर में जब रानी संयोगिता माला पहनाने आती हैं तो वह पृथ्वीराज चौहान की बनी मूर्ति पर माला डालती हैं।  यह देखकर सभी राजा बहुत लज्जित और क्रोधित हो जाते हैं। उसी दौरान पृथ्वीराज चौहान संयोगिता को बंदी बनाकर दिल्ली ले गए और शादी कर ली।  

Prithviraj का स्टार कास्ट | Prithviraj film and cast

पृथ्वीराज चौहान फिल्म एक बायोपिक ऐतिहासिक फिल्म है। इस फिल्म में हिंदी सिनेमा के खिलाड़ी सुपरस्टार अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान के मुख्य किरदार में नजर आएंगे। वहीं वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर रानी संयोगिता के रोल में नजर आईगी। इस फिल्म की दूसरी सबसे अहम भूमिका सोनू सूद चंदबरदाई की भूमिका में निभाएंगे। मानव विज इस फिल्म के खलनायक मोहम्मद गोरी की भूमिका में होंगे। वहीं कन्नौज के राजा जयचंद का रोल आशुतोष राणा निभाएंगे। इस स्टार कास्ट में बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त भी अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी हैं। इससे पहले वह पिंजर और मोहल्ला अस्सी जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किए हैं। यह पूरी तरह से ऐतिहासिक बायोपिक फिल्म होने वाली है। ये फिल्म लोगों के लिए और भी खास होने वाली है क्योंकि इस फिल्म से वर्ल्ड ब्यूटी मानुषी छिल्लर डेब्यू कर रही हैं। यश राज फिल्म प्रोडक्शन द्वारा निर्मित यह फिल्म 21 जनवरी 2022 को रिलीज होगी।   इन्हें भी पढ़ें – RRR फिल्म की असल कहानी इन्हें भी पढ़ें – अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्धकी संघर्ष की कहानी