Ayush Badoni biography
Ayush Badoni biography

आयुष बडोनी का जीवन परिचय | Ayush Badoni biography

IPL 2022 के शुरुआत से ही कई नये भारतीय खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा रहे हैं और उनमे से कई खिलाडी बेस्ट प्रदर्शन से टीम में अपनी जगह पक्की करने में काफी हद तक सफल भी दिख रहे हैं। उनमें से वैभव अरोड़ा, अनुज रावत, अनमोलप्रीत सिंह और तिलक वर्मा जैसे युवा खिलाडी शामिल हैं। आज की पोस्ट इन्हीं उभरते हुए खिलाड़ियों में से एक आयुष बडोनी के बारे में होने जा रही है। जो आईपीएल 2022 के इस सीजन में अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से लगातर चर्चा में बने हुए हैं। अगर आप आयुष बडोनी का संघर्ष जीवन, परिवार, शिक्षा,करियर, अफेयर,और जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहें।

 

 

कौन है आयुष बडोनी ? | Who is Ayush Badoni ?

Who is Ayush Badoni
Who is Ayush Badoni

 

आयुष बडोनी एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्हें दाएं हाथ की बल्लेबाजी और दाएं हाथ की ऑफ ब्रेक तेज गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। उनका जन्म 3 दिसंबर 1999 को दिल्ली में हुआ था। उनकी घरेलू टीम दिल्ली है। उन्होंने साल 2022 में आईपीएल में डेब्यू किया। उन्हें Lucknow Super Giants ने बेस प्राइस 20 लाख में खरीदा है।

 

 

आयुष बडोनी का जीवन परिचय | Ayush Badoni bio, IPL, family

 

पूरा नाम आयुष बडोनी
उपनामआयुष
पेशाक्रिकेटर
जन्मतिथि 03 दिसंबर 1999
उम्र23 साल
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
गृहनगरदिल्ली ,भारत
धर्म हिंदू
स्कूलमॉडल स्कूल बाराखाना रोड दिल्ली
नागरिकताभारतीय

 

तुषार देशपांडे की जीवनी | Tushar Deshpande biography in hindi

आयुष बडोनी का जन्म और शिक्षा | Ayush Badoni birthday and education

आयुष बडोनी का जन्म 3 दिसंबर 1999 को दिल्ली में हुआ था। इनका बचपन भी दिल्ली में ही गुजरा। इनका उम्र साल 2022 के अनुसार 23 वर्ष है। इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई मॉडल स्कूल दिल्ली से पूरी की थी। बचपन से ही क्रिकेट में काफी रूचि रखते थे शुरुआती करियर में वो कोच बलराम कुमार से क्रिकेट शिक्षा लिये थे। आगे वह सानेट क्रिकेट अकाडमी के जाने-माने कोच तारक सिन्हा से प्रशिक्षण लेना शुरु कर दिया था।

 

 

 

आयुष बडोनी का परिवार | Ayush Badoni family

पिता का नाम ज्ञात नहीं है
माता का नाम ज्ञात नहीं है।
भाई का नाम ज्ञात नहीं है
बहन का नाम ज्ञात नही है

 

ऋषभ पंत का जीवन परिचय | Rishab Pant biography in hindi

आयुष बडोनी का अफेयर | Ayush Badoni girlfriend

आयुष बडोनी अविवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अब तक उनके रिस्तो के बारे में कोई खबर सामने नही आई है।

 

आयुष बडोनी का क्रिकेट करियर | Ayush Badoni IPL, domestic cricket

आयुष बडोनी महज 9 वर्ष की उम्र में ही अपने टैलेंट से सभी को दंग कर रखा था। उनके इस प्रतिभा को देख उनके परिवार ने उन्हें प्रशिक्षण के लिए क्रिकेट अकेदमी भेजने का निर्णय लिया।

आयुष बडोनी दिल्ली की ओर से खेलते हुए अपने डोमेस्टिक क्रिकेट करियर की शुरुआत किये थे।

11 जनवरी 2021 को आयुष ने 2020-21 मे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए खेलते हुये मुंबई के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए टी-20 में डेब्यू किया था।

आगे साल 2022 के आईपीएल नीलामी में सीजन के नई टीम Lucknow Super Giants ने 20 लाख के बेस प्राइस में अपनी टीम का हिस्सा बनाया।

आयुष बडोनी 28 मार्च 2022 को गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपने पहले आईपीएल मैच में 41 गेंद खेलते हुये 4 चौको और 3 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 54 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेले थे।

 

Leave a Reply