आज का ये पोस्ट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के महान शिक्षक
अभिनय शर्मा के जीवन के बारे में बहुत विस्तार से होने जा रहा है। YouTube ने पिछले कई सालों से शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने का काम किया है। इसका पूरा श्रेय देश के प्रतिष्ठित शिक्षक निर्मल गहलोत, विकास दिव्यकीर्ति, खान सर ,अलख पांडे (फिजिक्स वाला), कुमार गौरव, अंकित अवस्थी,अवध ओझा,धांसू सर,हिमांशी मेंम,अमन धत्तरवाल,जैसे शिक्षक को जाता है। आज हम ऐसे ही एक ऑनलाइन दुनिया के दिग्गज मैथ टिचर अभिनय शर्मा का जीवन परिचय, संघर्षपूर्ण जीवन,परिवार, व्यक्तिगत जानकारी, लाइफस्टाइल,करियर, शादी, शिक्षा ओर जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण बातें जानने वाले है।

 

 

 

कौन है अभिनय शर्मा ? | Who is Abhinay Sharma ?

Abhinay Sharma
Abhinay Sharma bio

अभिनय शर्मा एक शिक्षक, लेखक, प्रेरक और एक YouTuber हैं। इनका जन्म 19 नवंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था। ये Abhinay Maths यूट्यूब चेनल पर एसएससी, रेलवे, बैंक, बीपीएससी जैसे विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को गणित पढ़ाते हैं। इनके यूट्यूब चैनल Abhinay Maths के साथ 20 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

>>>Read about Ankit Awasthi sir bio, networth, family, struggle

 

 

अभिनय शर्मा का जीवन परिचय | Abhinay Sharma biography

Realnameअभिनय शर्मा
Nicknameअभि
Professionटीचर ,लेखक
Birthday19 नवंबर 1990
Age32 वर्ष
Birthplaceबुलंदशहर, उत्तर प्रदेश, भारत
Educationग्रेजुएशन
Religionहिन्दू
Citizenshipभारतीय
Heights5'7'' फिट

 

 

 

अभिनय शर्मा का जन्म शिक्षा | Abhinay Sharma birthday, education

अभिनय शर्मा का जन्म 19 नवंबर 1990 को बुलंदशहर उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गांव के एक गवर्नमेंट स्कूल से पूरी की थी। बचपन से ही क्लास के सबसे अव्वल दर्जे के छात्र रहे वो दसवीं क्लास में मैथ विषय में 100% मार्क्स लाए थे।

 

 

अभिनय शर्मा का परिवार | Abhinay Sharma family details

अभिनय शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के एक गरीब परिवार मे हुआ था। उनके पिता का नाम ओम प्रकाश शर्मा है और अभिनय शर्मा के भाई का नाम अभिषेक शर्मा है।

 

 

अभिनय शर्मा का संघर्षपूर्ण जीवन | Abhinay Sharma struggle life

अभिनय शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के एक छोटे से गाँव में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई गांव के एक सरकारी स्कूल से पुरी की वो जिस स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे। उस स्कूल की हालत बिल्कुल नाजुक थी।

स्कूल की दीवारों टूटे फुटे थे यंहा तक की बैठने के लिए बेंच भी नहीं था सभी बच्चों को घर से बैठने के लिए बोरी लाना पड़ता था। स्कूल मे पढ़ाई की स्थिती भी इतनी नाजुक थी की बच्चे जब चाहे स्कूल से निकल जाते थे और जब चाहें स्कूल में आ जाते थे। 5वीं क्लास तक अभिनय शर्मा के पास किताब रखने के लिए कोई बैग नहीं था। वह बोरी में किताब लेकर स्कूल जाया करते थे।

वह बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज थे। वो एक इंटरव्यू में कह रहे थे की आज में जो कुछ भी हूं गणित की वज़ह से हूँ। अभिनय शर्मा का बचपन से सपना रहा था अभिनेता बनने का लेकिन उनके माता-पिता ऐसा नहीं चाहते थे। उनके पारिवार का सपना था मेरा बेटा सरकारी नौकरी करे।

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद अभिनय शर्मा साल 2012 में दिल्ली आ गए। जहां उनकी प्लेसमेंट तो हो गई थी लेकिन जॉइनिंग आने में काफी समय लग गया था। जब वो पहली बार घर से बाहर दिल्ली गए थे तो उसे वहां मन नहीं लग रहा था क्योंकि वह पहली बार अपने परिवार के बिना घर से दूर रहने गये थे।

अभिनय शर्मा 2012 में अपने परिवार के साथ दिल्ली  गए। जँहा वो अपने परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा शिफ्ट हो गए करीब 15 से 20 रहने के बाद अचानक घर का मालिक आता है और कहता है कि घर खाली कर दो इतना ही नही किराये दार कहता है की मैंने अपना मकान किराए पर दिया ही नहीं है। आपने किस डीलर से कमरे को किराये पर लिया है मे नही जानता हूँ आपको जल्द ही घर खाली करनी है। अभिनय शर्मा कहते है को वो दिन मेरे जिंदगी का सबसे बुरा रहा था।

अविनय शर्मा का बचपन से एक सपना था की मेरे पास एक महंगी मर्सिडीज कार,और एक बड़ा सा बंगला हो। 2012 में दिल्ली आने के बाद मुखर्जी नगर मे शिफ्ट हो गए। वह प्रतिदिन मुखर्जी नगर से तीन किमी दूर ट्यूशन पढ़ाने जाया करते थे। उन्हें इन्स्टिट्यूट मे बच्चों को पढ़ाने के लिए करीब 6 हजार रुपये मिलते थे। वर्ष 2012 में उनका SSC में चयन हो गया लेकिन उसने ये जॉब नहीं किया। उनका मानना ​​था कि इस नौकरी से मैं अपने सपने को कभी पूरा नहीं कर पाऊंगा। जिसके बाद वो दोबारा से पढ़ाना शुरू कर दिया।

>>>Arvind Arora biography in hindi | A2 motivation empire story

 

 

 

अभिनय शर्मा का करियर | Abhinay Sharma maths, youtube, unacademy

साल 2013 में उन्होंने Play With Advanced नाम की किताब लिखना शुरू किया, इस किताब को लिखने के लिए वे सुबह तीन बजे तक जगे रहते थे पब्लिश के बाद इस पुस्तक को कोई खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन कुछ समय बाद यह एक बेस्टसेलर पुस्तक के रूप में उभरी। साल 2016 में उनका चयन एक कंपनी में हो गया और उन्होंने मुंबई जाकर पांच-छह महीने की नौकरी भी की लेकिन इस काम के लिए उन्होंने वेतन नहीं लिया।

मुंबई से आने के बाद उन्होंने दोबारा कोचिंग पढ़ाना शुरू किया कई महीनों तक पढ़ाने के बाद किराए पर कमरा लेकर अपनी कोचिंग खोली जिसका सुपर थर्टी नाम दिया। कुछ समय बाद उन्होंने यूट्यूब के बढ़ते क्रेज को देखते हुए यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया। उन्होंने YouTube चैनल के माध्यम से पढ़ाना शुरू किया। उनके पढ़ाने के अनूठे तरीकों ने उन्हें बहुत ही कम समय में प्रसिद्ध कर दिया। आज की तारीख में उनके यूट्यूब चैनल से 20 लाख से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं और उनकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। आज वे भारत के प्रतिष्ठित शिक्षकों में से एक हैं।

>>>कुमार गौरव Utkarsh classes का जीवन परिचय | Kumar Gaurav sir biography in hindi

 

Share.

Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Leave A Reply